Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

यूपी के ग्रामीणों को PM मोदी ने दिया तोहफा, आवास योजना के तहत 6.1 लाख लोगों को 2691 करोड़ रुपए जारी

Wednesday, January 20, 2021 16:55 PM
पीएम मोदी ने लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की राशि।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को 2691 करोड़ रुपए की मदद राशि ट्रांसफर की। इसमें 5.30 लाख लोगों को आवास निर्माण की पहली किश्त तथा 80 हजार लोगों को दूसरी किश्त ट्रांसफर की गई। मोदी ने योजना के 5 लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की और बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह जो घर मिला है वह बहुत बड़े संबल का काम करेगा। घर अपने आप में बहुत बड़ी व्यवस्था होती है। इससे नया आत्मविश्वास आएगा। मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने से कामकाज का तरीका बदला है। पिछली सरकार ने लोगों को आवास योजना का फायदा नहीं होने दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी को बहुत जल्द आपका अपना घर, सपनों का घर मिलने वाला है। कुछ दिन पहले ही सूर्य उत्तरायण में आया है। यह समय शुभकामनाओं के लिए बहुत उत्तम होता है। इस शुभ समय में घर बनने के लिए धनराशि मिल जाए तो आनंद और बढ़ जाता है। अभी कुछ दिनों पहले ही देश में कोरोना वैक्सीन का दुनिया का सबसे बड़ा अभियान चलाया है। अब आप सभी के जीवन का एक सपना पूरा हो रहा है। यह खुशी आपके जीवन में सुविधा भरे यही मेरी कामना है। मोदी ने कहा कि 5 वर्ष पहले मुझे उत्तर प्रदेश के आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला था। इस योजना ने इतने कम समय में देश के गांवों की तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है। इस योजना के साथ करोड़ों लोगों की उम्मीदें और सपने जुड़े हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब से गरीब को भी ये विश्वास दिलाया है कि हां आज नहीं तो कल मेरा भी अपना घर हो सकता है। आज एक साथ उत्तर प्रदेश के 6 लाख से ज्यादा परिवारों को सीधे उनके बैंक खाते में करीब-करीब 2,700 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। इनमें से 5 लाख से ज्यादा परिवार ऐसे हैं जिन्हें घर बनाने के लिए उनकी पहली किश्त मिली है और 80 हजार परिवार ऐसे भी हैं जिन्हें उनके मकान की दूसरी किश्त मिली है। मोदी ने कहा कि अब आपके परिवार के लिए अगली सर्दी इतनी कठिन नहीं होगी। अगली सर्दी में आपका अपना घर भी होगा और घर में सुविधाएं भी होंगी। पहले जो सरकारें रहीं उस दौरान उत्तर प्रदेश में क्या स्थिति थी ये आप सभी ने देखा है। गरीब को ये विश्वास ही नहीं था कि सरकार भी घर बनाने में उसकी मदद कर सकती है। जो पहले की आवास योजनाएं थीं, जिस तरह से घर उनके तहत बनाएं जाते थे, वो भी किसी से छिपा नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का सीधा संबंध देश के नागरिकों के आत्मविश्वास से है और घर एक ऐसी व्यवस्था और ऐसा सम्मानजनक तोहफा है जो इंसान का आत्मविश्वास कई गुना बढ़ा देता है। देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया था। बीते वर्षों में लगभग 2 करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं। अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब सवा करोड़ घरों की चाबी लोगों को दी जा चुकी है। इस पूरे अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं, सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है। किसी भी लाभार्थी को तकलीफ ना हो और भ्रष्टाचार का शिकार ना होना पड़े, केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार मिलकर इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। आज योगी जी की सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति भी बदल गई और तरीका भी बदल गया है। उत्तर प्रदेश में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने हैं, इनमें से 21.5 लाख घरों को बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

मोदी ने कहा कि आज देश की कोशिश है कि मूलभूत सुविधाओं में गांव और शहर के बीच का अंतर कम किया जा सके। गांव में सामान्य मानवी के लिए भी जीवन उतना ही आसान हो जितना बड़े शहरों में है। प्रधानमंत्री आवास योजना को शौचालय, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी जोड़ा जा रहा है। बीते 4 वर्षों में उत्तर प्रदेश की सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को जिस तेजी से आगे बढ़ाया है, उससे उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान भी मिली है और नई उड़ान भी मिली है। एक तरफ अपराधियों और दंगाइयों पर सख्ती और दूसरी तरफ कानून व्यवस्था पर नियंत्रण। एक तरफ अनेक एक्सप्रेस वे का तेजी से चल रहा काम, तो दूसरी तरफ एम्स जैसे बड़े संस्थान। मेरठ एक्सप्रेस वे से लेकर बुंदेलखंड गंगा एक्सप्रेस वे तक उत्तर प्रदेश में विकास की रफ्तार तेज करेंगे। यही वजह है कि यूपी में बड़ी कंपनियां आ रही हैं और छोटे उद्योगों के लिए भी रास्ते खुले हैं।

यह भी पढ़ें:

मोदी का ममता पर हमला, हमें तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों के समर्थन और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की हताशा को देखते हुए दावा किया जा सकता है कि आम चुनाव में भाजपा को तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी।

16/05/2019

दिल्ली हिंसा के खिलाफ संसद परिसर में विपक्ष का प्रदर्शन, कांग्रेस ने मांगा अमित शाह का इस्तीफा

कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ सोमवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष अलग-अलग प्रदर्शन किया और सरकार से जवाब देने की मांग की।

02/03/2020

किसान आंदोलन: किसानों ने सरकार की पेशकश ठुकराई, तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने पर अड़े

किसानों ने कृषि कानूनों को डेढ़ साल तक टालने की सरकार की पेशकश खारिज कर दी है। टीकरी बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की गुरुवार को हुई बैठक में ये फैसला लिया गया। मोर्चा की फुल जनरल बॉडी मीटिंग में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी जामा पहनाने की मांग दोहराई गई। बैठक के बाद किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि सरकार जब तक कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती, उसका कोई भी प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया जाएगा।

22/01/2021

लाल किले की घटना की जांच हो, झंडा फहराने वालों को चिन्हित कर की जाए कार्रवाई: टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने लालकिला परिसर में गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रदर्शनकारियों के प्रवेश करने तथा धार्मिक झंडा फहराए जाने की घटना की जांच कराने की मांग की है। टिकैत ने मीडिया से बातचीत में लाल किला में घुसने और वहां धार्मिक झंडा फहराने वालों को चिन्हित करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

27/01/2021

ममता के जीवन पर बनी फिल्म का ट्रेलर हटाने का आदेश

चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के जीवन पर बनी फिल्म बाघिनी: बंगाल टाइग्रेस के ट्रेलर पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

24/04/2019

कांग्रेस सत्ता में आई तो 33% नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पुणे में विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि मुझे अनुभव से साहस मिला है।

05/04/2019

बंगाल में संघ कार्यकर्ता की परिवार सहित हत्या, राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता की परिवार सहित हत्या कर दी गई।

11/10/2019