Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 वर्ष की उम्र में निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

Thursday, October 29, 2020 13:45 PM
केशुभाई पटेल (फाइल फोटो)

अहमदाबाद। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का गुरुवार को निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। आज सुबह सांस लेने में दिक्कत होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका निधन हो गया। कुछ समय पहले वह कोरोना से संक्रमित हो गए थे, लेकिन वह रिकवर हो गए थे। उन्हें 30 सितंबर को ही सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट का दोबारा अध्यक्ष चुना गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटेल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और अपने शोक संदेश में उन्हें समाज के हर वर्ग के लिए काम करने वाला विलक्षण नेता बताते हुए कहा कि उन्होंने गुजरात एवं गुजरातियों के सशक्तीकरण के लिए समर्पित भाव से कार्य किया।

मोदी ने कहा कि पटेल ने जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मजबूत करने के लिए गुजरात के हर कोने की यात्रा की और आपातकाल का दृढ़ता से विरोध किया। किसानों के कल्याण के मुद्दे उनके दिल के करीब थे। एक विधायक, सांसद, मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने अनेक किसान कल्याण के कदम उठाए। उन्होंने अनेक युवा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित किया और सभी उनके स्नेहपूर्ण व्यवहार को पसंद करते थे। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है और आज हम सब बेहद दुखी हैं। प्रधानमंत्री ने पटेल के पुत्र भारत पटेल से फोन पर बात करके शोक संवेदना प्रकट की।

बचपन में ही संघ से जुड़े
केशुभाई पटेल का जन्म गुजरात के जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था। वह शुरुआत से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सक्रिय रहे। वह लंबे समय तक संघ के प्रचारक भी रहे, बाद में वह जनसंघ और फिर बीजेपी के साथ जुड़ गए। केशुभाई पटेल 1995 और 1998 में 2 बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 2001 में उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दिया, तभी नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। भ्रष्टाचार और भुज में आए भूकंप के दौरान कुप्रबंधन के चलते उन्‍हें अपने पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। इसके बाद पार्टी से उनके रिश्‍तों में और कड़वाहट आ गई, उन्‍होंने 2002 में चुनाव भी नहीं लड़ा। 2012 में उन्‍होंने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया और अलग पार्टी का निर्माण किया, लेकिन 2014 में वह फिर भाजपा में जुड़ गए।

यह भी पढ़ें:

हाथरस केस के आरोपियों ने एसपी को लिखा पत्र, कहा- हम निर्दोष, पीड़िता को उसकी मां और भाई ने पीटा

उत्तर प्रदेश के हाथरस में कथित गैंगरेप के मामले में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। मामले में आरोपियों ने हाथरस के पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर खुद को निर्दोष बताया है और कहा है कि लड़की से उसकी दोस्ती थी और उसके परिवार वालों को यह पसंद नहीं था। पत्र में कहा गया है कि वो निर्दोष हैं और उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है।

08/10/2020

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बोले, भारत में जनवरी से शुरू हो सकता है कोरोना टीकाकरण अभियान

विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का कहना है कि इस माह के अंत तक देश में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है और जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है।

12/12/2020

देश में 1.38 लाख के पार कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, पिछले 24 घंटे में मिले 6977 मरीज

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की विकरालता लगातार बढ़ती जा रही है। देश में पिछले 24 घंटों में करीब सात हजार नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक की प्रतिदिन के मामलों की रिकॉर्ड संख्या है, हालांकि राहत की बात यह भी है कि इस दौरान 3280 लोग ठीक हुए हैं, जिसके साथ ही इस बीमारी से निजात पाने वालों की संख्या 57,721 हो गई।

25/05/2020

राहुल-प्रियंका का उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला, कहा- जंगलराज में बेटियों पर हो रहे हैं जुल्म

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश सरकार पर कानून व्यवस्था को संभालने में नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रदेश में जंगलराज जैसी स्थिति पैदा हो गई है और राज्य सरकार बेटियों को सुरक्षा देने में असफल रही है।

01/10/2020

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में 24 किलो विस्फोटक सामग्री बरामद, 4 गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अनंतनाग जिले में 24 किलो विस्फोटक सामग्री बरामद कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने विश्वसनीय सूचना मिलने पर नानिल निवासी आदिल मकबूल वानी के घर छापा मारा और पॉलिथीन बैग में पैक एवं नायलॉन बैग में छुपाकर रखी गई विस्फोटक सामग्री को जब्त किया।

04/06/2020

पीरागढ़ी बैटरी फैक्ट्री आग में एक दमकलकर्मी की मौत, अपराध शाखा को सौंपी हादसे की जांच

पीरागढ़ी क्षेत्र के उद्योग नगर की एक फैक्ट्री में तड़के आग लग गयी, जिसकी चपेट में आये 14 लोगों को निकालकर निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया।

02/01/2020

मोदी, कोविंद और राहुल ने किया युवाओं से रक्तदान करने का आग्रह

मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्तदान दिवस रक्तदान करने का आग्रह किया।

14/06/2019