Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
भारत

वेंकैया नायडू ने पढ़ाया मर्यादा का पाठ, नियमों-परम्पराओं के अनुसार सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने की अपील

Tuesday, September 22, 2020 13:25 PM
वेंकैया नायडू की सदस्यों से सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अपील।

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को सदस्यों से नियम एवं परम्पराओं के अनुसार सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने की अपील की। निलम्बित सदस्यों का निलम्बन रद्द नहीं किए जाने के विरोध में विपक्षी दलों के सदन से बहिर्गमन करने के बाद नायडू ने कहा कि सदस्यों को सदन में लौटना चाहिए और चर्चा में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार सदस्य निलम्बित हुए हैं। विपक्ष को सरकार पर हमला करना चाहिए और सरकार को उसका जवाब देना चाहिए। सदन में एक नई प्रवृत्ति बढ़ रही है जो चिन्ताजनक है।

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी लोग नियम के अनुसार काम करें। उन्होंने कहा कि जो सदस्य निलम्बित हुए हैं, अंतत: वे हमारे सदस्य हैं। उन्हें समझना चाहिए कि जो काम उन्होंने किया है वह स्वीकार्य नहीं है। नायडू ने कहा कि वह सदन चलाना चाहते हैं और सभी सदस्यों को सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेना चाहिए। वे चर्चा करें और फैसला करें। सदन की कार्यवाही में व्यवधान न डालें। यह स्वस्थ परम्परा नहीं है।

सभापति ने कहा कि सभापीठ पर आरोप लगाने वाले हर व्यक्ति को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। सदस्य अपनी बात कहने को स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि उपसभापति हरिवंश ने आज ही उन्हें एक पत्र लिखा है और कई सुझाव दिए हैं। कृषि सुधार से संबंधित विधेयकों को पारित कराने की प्रक्रिया के दौरान सदस्यों ने उपसभापति के साथ जो व्यहार किया, उसको लेकर वे सोचें। नायडू ने कहा कि अमर्यादित आचरण करने वाले सदस्यों के साथ हरिवंश ने गांधीवादी तरीका अपनाया। संसद भवन परिसर में धरना देने वाले सदस्यों के लिए हरिवंश आज सुबह अपने घर से चाय बनाकर लाए और उन्हें पिलाई भी।

सभापति ने कहा कि कृषि सुधार विधेयकों को पारित कराने की प्रक्रिया के दौरान उपसभापति पर आरोप लगाए गए और गाली गलौज की गई तथा अब इसे उचित ठहराने का प्रयास किया जा रहा है। वह समझते हैं कि इस घटना से उपसभापति को कितनी पीड़ हुई होगी। उन्होंने कहा कि हरिवंश का गांधीवादी तरीका अपनाना लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि कृषि विधेयकों पर चर्चा के दौरान उपसभापति ने 13 बार कहा कि इन विधेयकों पर जो सदस्य मतविभाजन कराना चाहते हैं वे अपनी सीट पर जाएं, लेकिन सदन में हंगामा जारी रहा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 30.44 लाख के पार, रिकवरी दर करीब 75 फीसदी

देश में कोरोना महामारी के एक दिन में करीब 70 हजार नए मामले सामने आए है और 57 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए है, जिससे मरीजों के स्वस्थ होने की दर करीब 75 फीसदी पहुंच गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार की सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 69,239 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 30,44,940 हो गया है।

23/08/2020

कांग्रेस का चिट्ठी विवाद: सोनिया को पत्र लिखने वाले नेताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग

कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन और कार्यकारिणी की बैठक बुलाने को लेकर 14 वरिष्ठ नेताओं के अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र की आंच उत्तर प्रदेश भी पहुंच गई है और राज्य में भी ऐसे नेताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग उठने लगी है। कार्रवाई की मांग करने वालों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को अपने निशाने पर रखा है।

29/08/2020

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट परिसर में पुलिस और वकीलों में हिंसक झड़प

दिल्ली पुलिस और वकीलों के बीच तीस हजारी कोर्ट परिसर में शनिवार को झड़प हुई जिसमें एक वकील घायल हो गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

02/11/2019

शस्त्र संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित, हथियार कानून का उल्लंघन किया तो उम्रकैद

हथियार कानून का उल्लंघन करने पर आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान करने तथा कुछ नए तरह के अपराधों को इस कानून के दायरे में लाने वाला विधेयक लोकसभा में ध्वनिमत से पारित हो गया। सदन में करीब ढाई घंटे तक विधेयक पर चली चर्चा के बाद सरकार ने विधेयक में पांच संशोधन किए।

10/12/2019

सोनिया, राहुल और प्रियंका को अब विदेशी दौरों पर भी साथ ले जाने होंगे SPG सुरक्षाकर्मी

एसपीजी की सुरक्षा पाने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके बाद विशेष सुरक्षा पाए लोग जब भी विदेश यात्रा करेंगे, तब उन्हें एसपीजी सुरक्षाकर्मियों को साथ ले जाना होगा।

07/10/2019

गुजरात के आणंद में भीषण सड़क हादसा, कार-ट्रक की भिड़ंत में एक ही परिवार के 10 लोगों की मौत

गुजरात के आणंद जिले के तारापुर के पास बुधवार सुबह कार और ट्रक की टक्कर में 1 बच्चे समेत एक परिवार के 10 लोगों की मौत हो गई। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को तारापुर रेफरल अस्पताल के मुर्दाघर भेजा। पुलिस ने बताया कि तारापुर-वटामण राजमार्ग पर इंद्ररज गांव के पास एक इको कार और ट्रक में टक्कर हो गई।

16/06/2021

देश में कोरोना वायरस के कुल केस 86 लाख के पार, बीते 24 घंटे में आए 44281 नए मामले, 512 की मौत

देश में कोरोना वायरस को मात देने वालों की संख्या में निरंतर वृद्धि से सक्रिय मामले तेजी से घट रहे हैं और अब इनकी संख्या 5 लाख से नीचे आ गई है, जो गत सितंबर में 10 लाख से अधिक थी। देश के अधिकतर राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं, वहीं दिल्ली और में केरल में इनकी वृद्धि चिंता का विषय बनी हुई है। दिल्ली में बीते 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 7,830 तथा केरल में 6,010 मामले सामने आए हैं।

11/11/2020