Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
भारत

70 साल के हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा की ओर से देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

Thursday, September 17, 2020 13:45 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को 70 वर्ष के हो गए और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उनके जन्मदिन को 'सेवा सप्ताह' के रूप में मना रही है। 14 सितंबर से 3 सप्ताह तक चलने वाला राष्ट्रव्यापी उत्सव और कार्यक्रम 2 अक्टूबर तक चलेंगे। इस समारोह के मद्देनजर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भाजपा के प्लास्टिक विरोधी अभियान के तहत देश के ग्रामीण इलाकों में लोगों को कपड़े के बने हुए थैले दिए जाएंगे। भाजपा की ओर से मोदी के जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान शिविरों, निशुल्क नेत्र जांच शिविरों, चश्मा वितरण के अलावा प्लाज्मा दान शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा करीब 3 दशक पहले लिखे गए पत्रों के संग्रह को भी जारी किया जाएगा।

मोदी जब भारतीय जनता पार्टी के केवल एक कार्यकर्ता थे तब 7 दिसंबर 1986 को उन्होंने 'लेटर्स टू मदर' (जगत जननी) नाम को संबोधित करते हुए अपने लक्ष्यों और चिंताओं के संबंध में इन पत्रों में विस्तार से लिखा है। वर्ष 2014 में पहली बार इन पत्रों का प्रकाशन गुजराती भाषा में 'साक्षी भाव' संग्रह नाम से किया गया था। फिल्म आलोचक और लेखक भावना सोमाया ने इन पत्रों का अनुवाद अंग्रेजी भाषा में किया जिसे हार्पर कॉलिन्स ने प्रकाशित किया। सोमाया के अनुसार इन पत्रों का अनुवाद अंग्रेजी भाषा में करने के लिए जिस बात ने उन्हें सबसे अधिक प्रभावित किया वो यह थी कि प्रधानमंत्री ने यह पत्र उस समय लिखे थे जब वह न तो प्रधानमंत्री के पद पर थे और न ही मुख्यमंत्री के पद पर। इसके अलावा यह पत्र मातृ देवी को संबोधित किए गए थे।

सोमाया के मुताबिक प्रधानमंत्री की गुजराती भाषा पर काफी अच्छी पकड़ है और इन पत्रों में उन्होंने गुजराती के कई अनौपचारिक शब्दों का इस्तेमाल किया है। इन पत्रों को लिखने के बाद मोदी कुछ महीनों के भीतर इन्हें जलाकर नष्ट कर देते थे, लेकिन एक दिन राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) के प्रचारक नरेन्द्र पंचासरा ने मोदी को ऐसा करने से रोका और कहा कि यह मूल्यवान दस्तावेज हैं, इन्हें जलाया मत कीजिए। इन पत्रों का केवल एक संग्रह ही शेष है। पंचासरा के कहने पर ही इन पत्रों के संग्रह को 2014 में पहली बार गुजराती भाषा में प्रकाशित किया गया।

कोविंद ने मोदी को जन्मदिन पर दी शुभकामनाएं
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन पर हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने भारत के जीवन-मूल्यों व लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। आपने भारत के जीवन-मूल्यों व लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है। मेरी शुभेच्छा और प्रार्थना है कि ईश्वर आपको सदा स्वस्थ व सानन्द रखे तथा राष्ट्र को आपकी अमूल्य सेवाएं प्राप्त होती रहें।

शाह ने जन्मदिन पर दी शुभकामनाएं
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके रूप में देश को एक ऐसा नेतृत्व मिला है जिसने लोक-कल्याणकारी नीतियों से वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा और एक मजबूत भारत की नींव रखी। मोदी के 70वें जन्मदिन पर शाह ने बधाई देते हुए कई ट्वीट किए। उन्होंने लिखा कि राष्ट्रसेवा और गरीब कल्याण के प्रति समर्पित देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मोदी के रूप में देश को एक ऐसा नेतृत्व मिला है जिसने लोक-कल्याणकारी नीतियों से वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा और एक मजबूत भारत की नींव रखी।

शाह ने आगे लिखा कि दशकों से अपने अधिकारों से वंचित देश के गरीबों को घर, बिजली, बैंक खाता और शौचालय देना हो या उज्ज्वला योजना से गरीब माताओं के घर गैस पहुंचाकर उन्हें सम्मानपूर्ण जीवन देना हो, यह सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अटूट संकल्प और मजबूत इच्छाशक्ति से ही सम्भव हो पाया है। शाह ने प्रधानमंत्री के उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए एक अन्य ट्वीट में कहा कि एक मजबूत, सुरक्षित, आत्मनिर्भर भारत के लिए अपने जीवन का क्षण-क्षण खपा देने वाले ऐसे महान नेता नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मां भारती की सेवा करने का अवसर मिलना बहुत ही सौभाग्य की बात है। मैं देश के करोड़ों लोगों के साथ मोदी जी के उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करता हूं।

राहुल गांधी ने मोदी को जन्मदिन की दी बधाई
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया कि नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं।

केजरीवाल ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए उनके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना की। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि आपको जन्मदिन की बहुत बधाई। मैं आपके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं।

मुख्यमंत्री ने दी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई  
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं दी है। गहलोत ने ट्वीट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। ईश्वर आप पर खुशी, अच्छी सेहत और लंबी उम्र का आशीर्वाद बनाए रखे।

पायलट ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी
पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। पायलट ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। मैं आपकी दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बाढ़ से महाराष्ट्र बेहाल: भारी बारिश के कारण कई जिलों में हाहाकार, बारिश जनित घटनाओं में 136 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में बारिश जनित घटनाओं में मृतकों की संख्या शनिवार को बढ़कर 136 हो गई है। राज्य में पिछले दो दिनों के दौरान अत्यधिक बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं हुईं, जिनमें कई लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी। पूरे राज्य में आज भी भारी बारिश हो रही है।

24/07/2021

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में घमासान, तंवर ने लगाया टिकट बेचने का आरोप

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर घमासान शुरू हो गया है। हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर और उनके समर्थकों ने दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

03/10/2019

असम पर आक्रमण करती है भाजपा : राहुल

असम के विधानसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी ने प्रदेश का दौरा किया। कामरूप में एक रैली के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम को लेकर भाजपा पर निशाना साधा।

31/03/2021

सोनिया के नेतृत्व में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल

कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल रविवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिला। इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे।

06/10/2019

अरविंद केजरीवाल ने संभाला मुख्यमंत्री पद का कार्यभार, मंत्रियों ने भी संभाला कामकाज

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाल लिया।

17/02/2020

अगले 48 घंटे खतरे वाले, प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद : केजरीवाल

हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से 40 वर्षों के बाद यमुना में सबसे अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ के संभावित खतरों का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबंधित विभागों के साथ उत्पन्न होने वाली स्थिति पर विचार-विमर्श किया।

19/08/2019

भुज मंदिर के स्वामी बोले- पीरियड्स में खाना बनाया तो अगले जन्म में 'कुत्ता' बनेंगी महिलाएं, खाने वाले बनेंगे बैल

गुजरात में स्वामीनारायण मंदिर से जुड़े स्वामी कृष्णस्वरूप दासजी ने एक विवादित टिप्पणी की है, जिसमें उन्होंने कहा कि मासिक धर्म के समय पतियों के लिए भोजन पकाने वाली महिलाएं अगले जीवन में ‘कुतिया' के रूप में जन्म लेंगी, जबकि उनके हाथ का बना भोजन खाने वाले पुरुष बैल के रूप में पैदा होंगे।

19/02/2020