Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
भारत

चीन ने सीमा पर इकट्ठा कर लिया बारूद : राजनाथ

Wednesday, September 16, 2020 12:05 PM
राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अप्रैल महीने से जारी भारत-चीन के बीच गतिरोध पर हमारे जवानों के हौसले पूरी तरह से बुलंद है। हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एलएसी को लेकर दोनों देशों के बीच में मतभेद है। सीमा विवाद जटिल मामला है, लेकिन इसे सुलझाया जा सकता है। भारत और चीन दोनों ही सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए सहमत हुए है। यह आगे के द्विपक्षीय संबंधों के लिए जरूरी है। लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकल सका है। अब तक इसे सुलझाने को लेकर कोई भी संयुक्त सहमति नहीं बन सकी है। रक्षा मंत्री ने बताया कि चीन ने सीमा पर गोला-बारूद इकट्ठा कर लिया है, लेकिन हमारी सेना भी तैयार है। हमारे जवान देशवासियों को सुरक्षित रख रहे है। किसी को भी हमारे सीमा की सुरक्षा के प्रति हमारे दृढ़ निश्चय के बारे में संदेह नहीं होना चाहिए। भारत मानता है कि पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता जरूरी है।

एकतरफा सीमा को बदलने की कोशिश हमें मंजूर नहीं
सिंह ने कहा कि अप्रैल महीने से ईस्टर्न लद्दाख की सीमा पर चीन की सेनाओं की संख्या तथा उनके गोला-बारूद में वृद्धि देखी गई है। मई महीने की शुरूआत में चीन ने गलवान घाटी क्षेत्र में हमारी सेना की पैट्रोलिंग में व्यवधान शुरू किया, जिसके कारण दोनों पक्षों के आमने-सामने आने की स्थिति उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि मई महीने में गलवान घाटी में आमना-सामना हुआ। चीन द्वारा मई महीने के मध्य में पश्चिमी लद्दाख के कई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी। हमने चीन से कूटनीतिक और सैन्य बातचीत के जरिए से साफ करा दिया कि यह एकतरफा सीमा को बदलने की कोशिश है। हमें यह मंजूर नहीं है। राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन यह सदन अवगत है। लद्दाख में भारत की लगभग 38,000 स्क्वायर किलोमीटर भूमि पर अनधिकृत अधिकार किए हुए है।

उन्होंने कहा कि मैं सदन से यह अनुरोध करता हूं कि हमारी सेना की वीरता एवं बहादुरी की प्रशंसा करने में मेरा साथ दें। एलएसी पर गतिरोध बढ़ता हुआ देखकर दोनों तरफ के सैन्य कमांडरों ने 6 जून 2020 को मीटिंग की। इस बात पर सहमति बनी कि डिस-एंगेजमेंट किया जाए। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि एलएसी को माना जाएगा। कोई ऐसी कार्रवाई नहीं की जाएगी, जिससे यथास्थिति में कोई बदलाव हो। 15 जून को चीनी सेना ने गलवान घाटी में हिंसक झड़प की। हमारे बहादुर सेना के जवानों ने बलिदान किया। चीन की सेना के जवानों को भी काफी क्षति पहुंचाई है।

 

यह भी पढ़ें:

सरकार बनाने का दावा पेश करने से पहले खट्टर ने की नड्डा से मुलाकात

हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद निवर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में दोबारा सरकार बनाने का दावा करने के पहले भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की।

25/10/2019

500 लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाने की योजना पर काम कर रहा HAL, प्रोटोटाइप निर्माण पर खर्च होंगे 9,600 करोड़

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भारतीय वायुसेना के लिए 500 लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाएगा। एचएएल ने बताया कि सरकार इस प्रोजेक्ट को मंजूरी देती है तो 2023 तक इसका पहला प्रोटोटाइप तैयार कर लिया जाएगा।

02/03/2020

देश में कमजोर हो रही पंचायती राज व्यवस्था : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश के समग्र विकास के लिए जिस पंचायती राज व्यवस्था की शुरुआत की।

30/04/2020

गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड की रिहर्सल ने मोहा मन

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड की फूल ड्रेस रिहर्सल में राजस्थान की झांकी ने दर्शकों का मन मोह लिया। झांकी में ऐतिहासिक नगर जयपुर की विश्व विख्यात हेरिटेज विरासत का दिग्दर्शन हुआ।

24/01/2020

सोनिया गांधी और गहलोत के करीबी केसी वेणुगोपाल की राजस्थान से हो सकती है राज्यसभा में एंट्री

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल राजस्थान से संसद के उच्च सदन राज्यसभा में भेजे जा सकते हैं। इससे पहले पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ पार्टी नेता मनमोहन सिंह को भी राज्यसभा में भेजा था।

19/02/2020

वायु तूफान के असर से गुजरात के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु के दिशा बदल देने के कारण गुजरात तट से इसके टकराने का खतरा तो टल गया है लेकिन इसके प्रभाव से पिछले 24 घंटे में राज्य के कुल 33 में से 26 जिलों के 114 तालुका में बरसात हुई है और गिर सोमनाथ जिले के तलाला तालुका में तो आधे फुट यानी छह इंच से भी अधिक वर्षा दर्ज की गयी है।

14/06/2019

हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने संबंधी याचिका खारिज

उच्चतम न्यायालय ने देश के आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने के आदेश संबंधी जनहित याचिका मंगलवार को खारिज कर दी।

17/12/2019