Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

एलएसी पर भारत की स्थिति में कोई बदलाव नहीं, नियमित चौकियों पर होगी सैनिकों की तैनाती

Friday, July 17, 2020 09:25 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को कहा कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों देशों के बीच कुछ विशिष्ट बिन्दुओं पर पहले से बनी चौकियों पर अपनी-अपनी सेना की सीमित एवं नियमित तैनाती करने को लेकर सहमति बनी है जिससे एलएसी भारत की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि दोनों पक्षों के बीच इस सहमति की गलत व्याख्या नहीं की जानी चाहिए। भारत की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया है और हम एलएसी के सम्मान को लेकर पूर्णत: प्रतिबद्ध हैं।

सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी
चीनी सीमा पर स्थिति को लेकर पूछे गए एक सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि पश्चिमी सेक्टर पर सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी है, विशेष रूप से जहां टकराव जैसी स्थिति बन गई थी। यह प्रक्रिया दोनों देशों के वरिष्ठ कोर कमांडरों के बीच कायम सहमति के आधार पर हो रही है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हो गए हैं कि एलएसी के दोनों ओर नियमित चौकियों पर सैनिकों की तैनाती की जाएगी। दोनों पक्ष पारस्परिक सहमति से ये कदम उठा रहे हैं।
 

यह भी पढ़ें:

मुंबई में भारी बारिश की आशंका

मुंबई के आसपास के इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन तक भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

29/06/2019

दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव के लिए चुनाव तारीख की घोषणा

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पदाधिकारियों और केंद्रीय परिषद के लिए मतदान 12 दिसंबर को होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय पंजीयक की तरफ से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि डुसु चुनाव के लिए नामांकन चार सितंबर को अपराह्न तीन बजे तक जमा कराये जा सकते हैं।

21/08/2019

किसान-सरकार के बीच नौंवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा, अब 19 जनवरी को होगी अगली बैठक

कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसान संगठनों की सरकार के साथ हुई नौंवे दौर की बातचीत में भी कोई निर्णय नहीं हो सका।

15/01/2021

शिक्षा संवाद में छात्रों से बोले केंद्रीय शिक्षा मंत्री, जेईई मैंस और नीट का सिलेबस कम करने पर विचार

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने छात्रों के कोरोना संकट में पढ़ाई जारी रखने की सराहना करते हुए उन्हें स्कूली जीवन में जल्द वापस लौटने का भरोसा दिलाया। निशंक ने गुरुवार को शिक्षा संवाद के 11वें संस्करण के तहत शिक्षकों, अभिभावकों एवं छात्रों के साथ लाइव इंटरेक्शन में परीक्षा और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की।

10/12/2020

भदौरिया ने संभाली वायु सेना की कमान

वायु सेना की ताकत बढ़ाने वाले राफेल विमान के सौदे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायु सेना के नए प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया।

01/10/2019

कांग्रेस का केंद्र पर आरोप, हवाई अड्डों के बाद अब बंदरगाहों को भी निजी हाथों में देना चाहती है सरकार

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार देश के कुछ हवाई अड्डों को अपने उद्योगपति मित्रों को देने के बाद अब प्रमुख बंदरगाहों को भी पिछले दरवाजे से निजी हाथों में देना चाहती है। कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोविल ने बुधवार को राज्यसभा में प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक 2020 पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि इस विधेयक का मसौदा तैयार करते समय अनेक मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिससे इसमें काफी खामी हैं।

10/02/2021

उन्नाव बलात्कार कांड पीड़िता को जलाने की निंदा

हैदराबाद में एक पशु चिकित्सक को बलात्कार के बाद जलाने की घटना की आग अभी बुझी नहीं थी कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बलात्कार पीड़िता को गुरुवार तड़के जिंदा जलाने जैसा जघन्य अपराध किया गया, जिसको लेकर देश भर में लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया है और इसकी एक स्वर में निंदा की।

05/12/2019