Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
भारत

दिल्ली में 10 हजार बिस्तर क्षमता वाले कोविड सेंटर का शुभारंभ, 1700 फीट लंबा और 700 फीट चौड़ा

Monday, July 06, 2020 11:25 AM
दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वालेसरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र का शुभारंभ।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले एक लाख का आंकड़ा छूने के कगार पर है। वहीं, कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इस बीच, राजधानी में दस हजार बिस्तरों वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र का रविवार को शुभारंभ हो गया। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दस हजार बिस्तर वाले कोविड-19 सेंटर का उद्घाटन करते हुए दावा किया कि यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा कोविड-19 सेंटर होगा। जो 1700 फीट लंबा और 700 फीट चौड़ा है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों के बराबर है।

उन्होंने कहा कि इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं। इस केन्द्र को दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया है। यह केन्द्र मामूली या बिना लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होगा। यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है। जिनके घर पर अलग से रहने की व्यवस्था नहीं है। इस केन्द्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी। जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद करेगी। जबकि राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक इसके संचालन में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश: कासगंज हत्याकांड के फरार मुख्य आरोपी पर 50 हजार का इनाम घोषित

उत्तर प्रदेश के कासंगज सिपाही हत्याकाण्ड के फरार मुख्य आरोपी हिस्ट्रीशीटर शराब माफिया मोती सिंह की गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया है। अलीगढ़ रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पीयूष मोर्डिया ने यह जानकारी दी।

11/02/2021

फोन की जासूसी मानवाधिकारों का उल्लंघन, सरकार की कार्रवाई का इंतजार: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भारतीय पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की कथित जासूसी के मामले को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर ऐसा किया गया है तो इसका राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

01/11/2019

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लिस्ट में जोड़ा पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का नाम

भारत ने पाकिस्‍तान को साफ-साफ समझा दिया है कि गिलगित-बाल्टिस्‍तान उसका अभिन्‍न अंग है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पाकिस्तान को झटका देने के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में जमू-कश्मीर के बाकी हिस्सों को भी अलग से दिखाया जाएगा।

07/05/2020

राहुल गांधी ने खाया गुजराती खाना, इससे पहले भी ले चुके हैं स्वाद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उस मशहूर अगाशिये होटल में पारंपरिक गुजराती भोजन का आनंद लिया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को रात्रि भोज के लिए आमंत्रित किया था।

12/10/2019

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कमजोर विदेश नीति के कारण चीन हुआ आक्रामक

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार की विदेश तथा आर्थिक नीतियों को बेहद कमजोर बताते हुए कहा कि इस सरकार के प्रति जनता का विश्वास डगमगाया है, जिसे देखते हुए चीन को लगा कि यही अनुकूल समय है।

17/07/2020

देश की आवाज नहीं दबा सकते मोदी-शाह, कांग्रेस बनेगी सबकी आवाज: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह नफरत फैलाकर देश को बांटने के लिए लोगों की आवाज दबाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन कांग्रेस उनकी विभाजनकारी नीतियों का मजबूती से मुकाबला करेगी तथा देश की आवाज को दबने नहीं देगी।

24/12/2019

स्वास्थ्य मंत्रालय का दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा, कार में अकेले के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिल्ली हाईकोर्ट को सूचित किया है कि कार में अकेले के लिए मास्क पहनने संबंधी मत्रालय की ओर कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। एक अधिवक्ता सौरम शर्मा की ओर से दायर याचिका पर एक हलफनामे पर सरकार ने अपना यह रूख व्यक्त किया है।

10/01/2021