Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

प्रतिबंध के आदेश पर टिकटॉक कंपनी का बयान, कहा- आदेश पर अमल की प्रक्रिया शुरू

Tuesday, June 30, 2020 13:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच संघर्ष के मद्देनजर केंद्र सरकार की तरफ से टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कंपनी की ओर से मंगलवार को पहला बयान आया जिसमें कहा गया कि वह आदेश का पालन करने की प्रक्रिया में हैं। सरकार ने सोमवार रात 59 चीनी पर प्रतिबंध लगाया है।

टिकटॉक इंडिया प्रमुख निखिल गांधी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हमने किसी भी भारतीय टिकटॉक यूजर की कोई भी जानकारी विदेशी सरकार या फिर चीन की सरकार को नहीं दी है। उन्होंने कहा कि हमें स्पष्टीकरण और जवाब देने के लिए संबंधित सरकारी पक्षों से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है। टिकटॉक ने अपने प्लेटफॉर्म को भारत में 14 भाषाओं में उपलब्ध कराकर इंटरनेट का लोकतांत्रिकरण किया है। इस ऐप का इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं। इनमें कुछ कलाकार, कहानीकार और शिक्षक हैं और अपनी जिंदगी के अनुसार वीडियो बनाते हैं। वहीं कई उपयोगकर्ता ऐसे भी हैं, जिन्होंने पहली बार टिकटॉक के जरिए इंटरनेट की दुनिया को देखा है। चीनी ऐप में टिकटॉक भारत में बहुत प्रचलित है। सरकार के प्रतिबंध के बाद गूगल प्ले स्टोर और आईफोन से टिकटॉक को हटा दिया है।

गौरतलब है कि बढ़ते तनाव के बीच सरकार ने चीन से संचालित टिकटॉक, शेयर इट, हेलो, यू सी न्यूज, यू सी ब्राउजर, क्लब फैक्ट्री सहित 59 ऐप को प्रतिबंधित कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत उन ऐप पर प्रतिबंध लगाया है जो देश की संप्रभुता और अखंडता, देश की रक्षा तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम वाले हैं। मंत्रालय ने कहा कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप को लेकर विभिन्न माध्यमों से मिली शिकायतों के साथ ही कई रिपोर्ट में इन ऐप के देश के बाहर स्थित सर्वर से अवैध तरीके से उपयोगकर्ताओं के डाटा की चोरी करने या गलत उपयोग करने की जानकारी मिली थी जिसके बाद उन पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को एक और बूस्टर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने और बाजार में तरलता बढ़ाने के लिए अगले पांच साल के दौरान बुनियादी ढ़ांचा क्षेत्र में 102 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे वर्ष 2025 तक घरेलू अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।

01/01/2020

यूनिवर्सिटी-कॉलेज में फाइनल ईयर परीक्षा का मामला: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

देशभर की यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की यूजीसी की अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को फैसला सुरक्षित हो गया। कोर्ट ने सभी पक्षों को 3 दिन के भीतर अपना लिखित पक्ष उसके समक्ष पेश करने का आदेश भी दिया।

18/08/2020

राजस्थान की सियासी उठापटक: स्पीकर सीपी जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका ली वापस

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने हाईकोर्ट के 21 जुलाई के अंतरिम आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका सोमवार को वापस ले ली। जोशी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने खंडपीठ के समक्ष दलील दी कि हाईकोर्ट के गत शु्क्रवार के आदेश के बाद पहले के आदेश के खिलाफ याचिका जारी रखने का कोई मतलब नहीं रह जाता, इसलिए उन्हें इसे वापस लेने की अनुमति प्रदान की जाए।

27/07/2020

महाराष्ट्र ने राजस्थान समेत 6 राज्यों को बताया संवेदनशील, यात्रियों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य

महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर, केरल, गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड से ट्रेनों से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में प्रवेश करने वाले यात्रियों को यात्रा से 48 घंटे के अंदर अपनी आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है।

19/04/2021

आम आदमी पर महंगाई की मार, 149 रुपए तक बढ़ गए घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद देश में रसोई गैस सिलेंडर के दाम में तकरीबन 150 रुपए की बड़ी बढ़ोतरी की गई। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 144.50 रुपए महंगा हो गया है।

12/02/2020

ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ पुराने जमीन घोटाले में जांच शुरू, सबूत के अभाव में 2018 में बंद हुआ था केस

हाल ही में कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी में शामिल हुए दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कथित जमीन घोटाला मामले में मध्यप्रदेश पुलिस की आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) ने फिर से जांच शुरू कर दी है।

13/03/2020

ज्यादा होमवर्क से परेशान 6 साल की बच्ची ने पीएम मोदी से की शिकायत, उपराज्यपाल ने लिया एक्शन

जम्मू कश्मीर की एक 6 साल की बच्ची ने सोशल मीडिया के माध्यम पीएम मोदी से होमवर्क के भारी बोझ को लेकर शिकायत की है। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बच्ची कह रही है कि छोटे बच्चों को मैडम और सर इतना ज्यादा काम क्यों देते हैं।

01/06/2021