Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

कोरोना संकट के बावजूद समय पर होगी राफेल की डिलीवरी, फ्रांस ने राजनाथ सिंह को दिया भरोसा

Tuesday, June 02, 2020 17:45 PM
राफेल लड़ाकू विमान।

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ फोन पर बातचीत की और रक्षा दोनों मंत्रियों ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति जताई। बातचीत के दौरान फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना की चुनौती के बावजूद राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी। सिंह और पार्ले ने कोरोना महामारी सहित परस्पर महत्व के विभिन्न मामलों तथा क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की। दोनों मंत्रियों ने भारत और फ्रांस की सशस्त्र सेनाओं द्वारा कोरोना महामारी से निपटने में सहयोग के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। बातचीत में फ्रांस ने राफेल लड़ाकू विमानों की समय पर आपूर्ति करने की प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि कोरोना की चुनौती के बावजूद विमानों की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस को हिन्द महासागर नौसैनिक सम्मेलन का 2 वर्ष के लिए अध्यक्ष बनने पर फ्रांसीसी रक्षा मंत्री को शुभकामनाएं दी। दोनों मंत्रियों ने हिन्द महासागर क्षेत्र 2018 के बारे में भारत-फ्रांस संयुक्त सामरिक विजन को मिलकर पूरा करने पर भी सहमति जताई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना आसान, राजस्थान समेत 6 राज्यों से केवडिया की सीधी कनेक्टिविटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आठ नई ट्रेनों की शुरूआत की। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग इलाकों से गुजरात के केवडिया के लिए शुरू की गई हैं, ताकि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए केवडिया जाने वाले लोगों को सुविधा हो।

18/01/2021

मुंबई में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव, कई रूटों पर लोकल ट्रेनें बाधित

बारिश के कारण सायन और गांधी बाजार की सड़कों पर पानी भर गया है। मौसम विभाग के अनुसार मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में 24 घंटों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश और कुछ स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

16/07/2021

कोरोना अपडेट: देश में 12759 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 420 लोगों की गई जान

दुनियाभर में कहर बरपा रहे जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में भी तेजी के साथ फैलता जा रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 12759 पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अबतक कोरोना से 420 लोगों की मौत हो गई है।

16/04/2020

यूपी सरकार ने की वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा

यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। इसके तहत आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

20/04/2021

कोरोना इफेक्ट: कैबिनेट बैठक में दिखी सोशल डिस्टेंसिंग, दूरी बनाकर बैठे पीएम और मंत्री

कोरोना से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है। इस नियम का पालन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर रहे हैं। बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर बुलाई गई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्री करीब एक-एक मीटर की दूरी पर बैठे।

25/03/2020

WHO-AIIMS के सर्वे में खुलासा, कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर ज्यादा असर होने की संभावना नहीं

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और दिल्ली एम्स का सर्वेक्षण सामने आया है। इस रिसर्च के मुताबिक अगर कोरोना की तीसरी लहर आई भी तो इसका बच्चों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

18/06/2021

देश में 76 लाख के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 1.15 लाख से ज्यादा की मौत

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ते हुए 75.97 लाख हो गया है, वहीं स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने से सक्रिय मामले घटकर 7.48 लाख पर आ गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 46,790 नए मामले आए हैं, जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 75,97,063 हो गई है।

20/10/2020