Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
भारत

अनलॉक-1: कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शुरू होगी सार्वजनिक बसें, राज्य सरकार की नई गाइडलाइन

Sunday, May 31, 2020 18:05 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। केंद्र सरकार ने शनिवार को 1 जून से अनलॉक-1 को लेकर गाइडलाइंस जारी करने के बाद अब प्रदेश सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों के साथ नई गाइडलाइन पर लंबी चर्चा कर मुहर लगाई। राजस्थान सरकार की ओर से एसीएस होम राजीव स्वरूप ने की गाइडलाइंस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। जिला प्रशासन बफर जोन में नियम तय करेगा। प्रदेश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सब जगह सार्वजनिक बस सेवा शुरू की जाएगी। सभी बसें अपने तय रूट पर चलेंगी। गाइडलाइन के मुताबिक फिलहाल सिटी बसों का संचालन नहीं होगा। 

राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। स्कूल, कॉलेज, कॉचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, बार और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। इसके अलावा सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम या अन्य सभाएं एवं बड़े सामूहिक आयोजन नहीं हो सकेंगे। सभी धार्मिक और पूजा के स्थल जनता के लिए बंद रहेंगे। सार्वजनिक स्थल पर शराब, पान और तम्बाकू का सेवन वर्जित रहेगा। सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों एवं सामाजिक परिवहन में चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक और कार्य स्थलों पर थूकना निषिद्ध रहेगा। सोशल डिस्टेंसिंग (2 गज की दूरी) की पालना करनी होगी।

गाइडलाइन के मुताबिक 65 वर्ष एवं उससे ऊपर की आयु के व्यक्ति, पुराने रोगों से पीड़ित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। केवल आवश्यक एवं स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए ही बाहर जाएं। घर से बाहर जाने पर सुरक्षा सावधानियों की पालना जरूर करें। दुकानदार द्वारा किसी भी ग्राहक को जिसने मास्क नहीं पहन रखा है बिक्री नहीं की जाएगी। सामाजिक दूरी की पालना के साथ ही एक समय में छोटी दुकानों में 2 और बड़ी दुकानों में 5 व्यक्ति से अधिक की अनुमति नहीं रहेगी। अन्य व्यक्ति सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए दुकान के बाहर अपनी बारी का इंतजार करेंगे।

गाइडलाइंस के मुताबिक विवाह समारोह के आयोजन की उपखंड मजिस्ट्रेट (एसडीएम) को पूर्व सूचना देनी होगी। समारोह में सोशल डिस्टेंस की पालना सुनिश्चित की जाएगी। विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या 50 से ज्यादा नहीं होगी। इसी तरह अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते है। सरकारी कार्यालय पूरे क्षमता के साथ खुलेंगे। निजी कार्यालय भी अपनी पूरी क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे। जहां तक संभव हो वर्क फ्रोम होम को प्रोत्साहित किया जाए। राज्य के अंदर और राज्य के बाहर आवागमन के लिए कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। ऐसे आवागमन के लिए किसी पास की जरूरत नहीं होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन के चलते नेल्लोर में फंसा बेटा, 1400 किमी. स्कूटी चलाकर घर वापस लाई मां

लॉकडाउन के बीच एक महिला ने 1400 किमी स्कूटी चलाई है। तेलंगाना के निजामाबाद की रहने वाली महिला शिक्षिका सख्त लॉकडाउन के बीच आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में फंसे अपने बेटे को 1400 किमी स्कूटी चलाकर उसे घर लेकर आ गई।

10/04/2020

हाथरस गैंगरेप केसः एसआईटी करेगी मामले की जांच, फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलेगा मुकदमा

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दरिंदगी की शिकार दलित लड़की का जबरदस्ती अंतिम संस्कार किए जाने के आरोप के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभ्य समाज को झकझोर देने वाली घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने के निर्देश दिए हैं।

30/09/2020

दिल्ली में लॉकडाउन: आज रात से 26 अप्रैल की सुबह तक सख्त पाबंदियां, केवल जरूरी सेवाएं रहेंगी जारी

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने के बाद सरकार ने आज रात 10 बजे से 6 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उकहा कि इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग हिस्सा ले सकेंगे और इसके लिए अलग से पास जारी किए जाएंगे।

19/04/2021

अमित शाह, राजनाथ और योगी आदित्य नाथ सहित दिग्गजों ने बाबू जी को किये श्रद्धासुमन अर्पित

बाबूजी के जाने से राजनीतिक नभ में, विशेषकर हमारी पार्टी के लिए, एक बड़ी रिक्तता आई है- अमित शाह

23/08/2021

सेना की जवानों और अधिकारियों को सोशल मीडिया पर अकाउंट बंद करने की सलाह

चीन के साथ सीमा पर चल रही तनातनी के बीच सेना ने सामरिक महत्व की जानकारी लीक होने की आशंका को देखते हुए सभी अधिकारियों और जवानों से पबजी, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्रूकॉलर सहित 88 मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल फोन से हटाने को कहा है।

09/07/2020

डिंपल यादव ने छुए मायावती के पैर, कहा, दिल से बहू मानती हूं

कन्नौज लोकसभा सीट से महागठबंधन की ओर से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ रही है।

26/04/2019

कलराज मिश्र ने की उप राष्ट्रपति से शिष्टाचार भेंट

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शुक्रवार को उप राष्ट्रपति एम. वैंकया नायडू से शिष्टाचार भेंट की। वह उपराष्ट्रपति के साथ लगभग 20 मिनट तक रहे।

13/09/2019