Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
भारत

बिजली क्षेत्र में परिचालन क्षमता बढ़ाने की जरूरत: मोदी

Thursday, May 28, 2020 15:15 PM
नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजली क्षेत्र में परिचालन क्षमता बढ़ाने की जरूरत बताते हुए उपभोक्ताओं की संतुष्टि को अधिक से अधिक महत्व देने को कहा है। मोदी ने एक बैठक में विद्युत मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कामकाज की समीक्षा के दौरान यह बात कही। बैठक में बिजली क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के समाधान के लिए विभिन्न नीतिगत पहलों पर चर्चा की गई, जिनमें संशोधित टैरिफ नीति और बिजली (संशोधन) विधेयक 2020 भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने बिजली क्षेत्र की परिचालन क्षमता में वृद्धि सुनिश्चित करते हुए उपभोक्ता संतुष्टि बढ़ाने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि विद्युत सेक्टर, विशेष रूप से बिजली वितरण क्षेत्र में जो समस्याएं है। वह सभी क्षेत्रों और राज्यों में एक जैसी नहीं हैं। इसलिए मंत्रालय को सभी राज्यों के लिए ठीक एक जैसा ही समाधान तलाशने के बजाय प्रत्येक राज्य को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करने के साथ साथ राज्य-विशिष्ट समाधान प्रस्तुत करने चाहिए।

मोदी ने विद्युत मंत्रालय को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि विद्युत वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) समय-समय पर अपने प्रदर्शन मापदंडों को प्रकाशित करें, ताकि लोगों को यह पता चल सके कि उनकी डिस्कॉम का प्रदर्शन समकक्ष कंपनियों की तुलना में कैसा है। उन्होंने इस बात पर भी विशेष जोर दिया कि बिजली क्षेत्र में उपकरणों का उपयोग मेक इन इंडिया के अनुरूप होना चाहिए। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने सोलर वाटर पंपों से लेकर विकेन्द्रीकृत सौर शीत भंडारणों तक की कृषि क्षेत्र की पूरी आपूर्ति श्रृंखला के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने रूफटॉप सोलर के लिए भी अभिनव मॉडल पर विशेष बल दिया और इसके साथ ही यह इच्छा जताई कि प्रत्येक राज्य में कम-से-कम एक शहर (या तो राजधानी शहर या कोई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल) ऐसा हो, जो रूफटॉप सौर ऊर्जा के उत्पादन के माध्यम से पूरी तरह से सौर शहर हो। बैठक के दौरान भारत में इंगोट, वेफर, सेल और मॉड्यूल के निर्माण के अनुकूल परिवेश विकसित करने पर भी विशेष जोर दिया गया, जो विभिन्न तरह के अन्य लाभ प्रदान करने के अलावा रोजगार सृजन में भी मददगार साबित होगा। प्रधानमंत्री ने कार्बन मुक्त लद्दाख की योजना में तेजी लाने की ओर ध्यान आकृष्ट किया और साथ ही सौर एवं पवन ऊर्जा का उपयोग करके तटीय इलाकों में पेयजल आपूर्ति पर विशेष बल दिया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लोन मोरेटोरियम मामले में सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी, क्रेडिट कार्डधारकों को न दिया जाए छूट का लाभ

सुप्रीम कोर्ट ने बैंकों की मासिक किस्त पर चक्रवृद्धि ब्याज पर रोक मामले में क्रेडिट कार्डधारकों को खरीददार करार देते हुए उन्हें छूट के लाभ से वंचित करने का गुरुवार को निर्देश दिया। लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने स्पष्ट किया कि क्रेडिट कार्डधारक कर्जदार नहीं है, ऐसे में उन्हें चक्रवृद्धि ब्याज पर छूट का लाभ नहीं दिया जाना चाहिए।

19/11/2020

महाराष्ट्र में राजनीतिक उठापटक के बीच बैठकों का दौर, शिवसेना ने शिफ्ट किए अपने विधायक

महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक का दौर जारी है। विधानसभा का कार्यकाल शनिवार को खत्म हो रहा है, मगर अबतक तय नहीं हो पाया है कि सरकार कौन बनाएगा। एक तरफ शिवसेना 50-50 फॉर्मूले के तहत सीएम पद पर अड़ी है, दूसरी ओर बीजेपी सीएम पद बांटना नहीं चाहती है।

08/11/2019

बिना बैंड और बारात के मुख्‍यमंत्री व डिप्‍टी सीएम की ली शपथ : पटेल

महाराष्‍ट्र में बीजेपी और एनसीपी ने सरकार बना ली है। फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

23/11/2019

लक्षद्वीप प्रशासक ले रहे है जन विरोधी फैसले : राहुल

लक्षद्वीप प्रशासक जन विरोधी फैसले ले रहे है, जिनका विरोध हो रहा है। इसलिए मोदी को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए।

27/05/2021

केंद्र सरकार की बायोलॉजिकल-ई से कोरोना वैक्सीन के 30 करोड़ डोज की डील फाइनल, 1500 करोड़ का एडवांस पेमेंट

देश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ी डील फाइनल की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड के साथ कोविड-19 की वैक्सीन की 30 करोड़ खुराकों के लिए अग्रिम व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया है।

03/06/2021

एक दिन स्थिर रहने के बाद फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल 24 पैसे, डीजल 22 पैसे सस्ता

पेट्रोल-डीजल के दाम एक दिन स्थिर रहने के बाद गुरुवार को फिर घटे और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल ढाई महीने तथा डीजल डेढ़ महीने के निचले स्तर पर आ गया।

30/01/2020

गोमती रिवर फ्रंट घोटाले में CBI का एक्शन, यूपी, बंगाल और राजस्थान में 40 जगहों पर एक साथ छापेमारी

सीबीआई की एंटी करप्शन विंग ने गोमती रिवर फ्रंट मामले में बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई ने यूपी, राजस्थान और पश्चिम बंगाल सहित 40 से अधिक स्थानों पर छापा मारा है।

05/07/2021