Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

देशभर में 22 मई से मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का भी संचालन, मिलेंगे वेटिंग टिकट

Thursday, May 14, 2020 12:15 PM
भारतीय रेलवे।

नई दिल्ली। श्रमिक स्पेशल और आम राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब मध्यम वर्ग के लिए भी रेलवे देशभर में मेल, एक्सप्रेस, स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जाएगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा। यह ट्रेनें आगामी 22 मई से चलेंगी। इन ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग 15 मई से शुरू होगी। किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में की जाएगी। 

सिर्फ आईआरसीटीसी से टिकट बुकिंग
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की इन ट्रेनों में शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती हैं। मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एग्जिक्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे, जबकि एसी 2 क्लास में 50 सीटें और एसी 3 क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगी। स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

कर्नाटक के पांच और विधायक पहुंचे उच्चतम न्यायालय

कर्नाटक के पांच और विधायकों ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर विधानसभा अध्यक्ष को उनके इस्तीफे स्वीकार करने के निर्देश देने का अनुरोध किया है।

13/07/2019

केरल में बीजेपी ने ई श्रीधरन को बनाया मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने केरल विधानसभा चुनाव के लिए मेट्रो मैन ई श्रीधरन को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। श्रीधरन ने कहा कि वह दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से इस्तीफा देने के बाद चुनाव का नामांकन भरेंगे।

04/03/2021

पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी ने कोरोना वायरस को दी मात, 101 दिन बाद घर लौटे

पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता भरतसिंह सोलंकी लम्बी लड़ाई में कोरोना संक्रमण को पराजित कर गुरुवार को 101 दिन के बाद अस्पताल से छुट्टी पाकर घर लौटे। सोलंकी ने अपने ट्वीट संदेश में सिम्स अस्पताल की टीम और सारे शुभेच्छुओं को दिल से धन्यवाद दिया।

01/10/2020

प्रियंका का योगी आदित्यनाथ पर आरोप, कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के बाद भी कर रहे रैलियां

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कोरोना के विरुद्ध गैर जिम्मेदारी से काम करने और कोरोना से मौतों का गलत आंकड़ा देने का आरोप लगाया है। प्रियंका ने कहा कि मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक योगी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी रैलियों में जा रहे हैं।

08/04/2021

यूपी के सोनभद्र में 3000 टन सोने का भंडार मिलने का अनुमान, यूरेनियम के भंडार की तलाश जारी

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में दो स्थानों पर करीब 3000 टन सोने का भंडार मिलने का अनुमान है। इसके साथ ही पोटाश, आयरन और इनो साइड का पता भी चला है। वहीं यूरेनियम के भंडार की तलाश जारी है।

22/02/2020

केंद्र की महत्वाकांक्षी 'सेंट्रल विस्टा' परियोजना को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, 2:1 के बहुमत से हुआ फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी 'सेंट्रल विस्टा' परियोजना को मंगलवार को हरी झंडी दे दी। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की खंडपीठ ने 2:1 से बहुमत का फैसला सुनाते हुए कहा कि परियोजना को पर्यावरण मंत्रालय की ओर से दी गई हरी झंडी में कोई गड़बड़ी नजर नहीं आती।

05/01/2021

कृषि बिल पर हंगामा जारी, सांसदों का निलंबन वापस लेने और MSP के मुद्दे पर विपक्ष का राज्यसभा से वॉकआउट

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने राज्यसभा से निलंबित आठ सांसदों के निलंबन को रद्द करने और हाल ही में पारित कृषि सुधार विधेयक में संशोधन की मांग को लेकर मंगलवार को सदन से बहिर्गमन किया, वहीं सत्ता पक्ष ने कहा कि यदि निलंबित सदस्य खेद प्रकट करते हैं तो सरकार उन्हें सदन से बाहर रखने की जिद्द पर नहीं अड़ी है।

22/09/2020