Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of July 2020
 
भारत

12 साल बाद मुलायम और अखिलेश को सीबीआई से क्लीन चिट

Wednesday, May 22, 2019 10:30 AM
अखिलेश यादव और मुलायम सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने उच्चतम न्यायालय को मंगलवार को अवगत कराया कि आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है। सीबीआई ने वकील विश्वनाथ चतुर्वेदी की याचिका पर उच्चतम न्यायालय के आदेश पर 2007 में प्रारम्भिक जांच के लिए मामला दर्ज किया था।

न्यायालय ने अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव के खिलाफ जांच का निर्देश दिया था, लेकिन बाद में एक पुनर्विचार याचिका स्वीकार करते हुए उसने डिम्पल के खिलाफ जांच बंद करने का आदेश दिया था। अपने हलफनामे में सीबीआई ने न्यायालय को सूचित किया कि उसने दोनों पिता-पुत्र की सम्पत्ति की जांच की थी और उसे उनके खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं मिला था। इसके बाद 2013 में पीई बंद कर दी गई थी। जांच एजेंसी ने कहा कि मुलायम और अखिलेश यादव के खिलाफ नियमित मामला दर्ज करने के लिए कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। सीबीआई ने कहा है कि इस बारे में केंद्रीय सतर्कता आयोग को भी सूचित किया गया था। सीबीआई की ओर से यह हलफनामा इस मामले में जांच की स्थिति रिपोर्ट पेश करने के न्यायालय के 25 मार्च के आदेश के मद्देनजर दर्ज किया गया है। 
 

यह भी पढ़ें:

गुजरात की दो विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव

गुजरात की राधनपुर और बयाड विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग ने रविवार को इसकी घोषणा की।

22/09/2019

हैदराबाद रेप-मर्डर केस: पुलिस एनकाउंटर की जांच के लिए तेलंगाना सरकार ने गठित की SIT

हैदराबाद में वेटरनरी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या के चारों आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने के बाद अब इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। आरोपियों के एनकाउंटर की जांच के लिए तेलंगाना सरकार की ओर से विशेष जांच टीम का गठन किया गया है।

09/12/2019

केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने किया भारत बंद

सरकार की कथित राष्ट्र विरोधी और जन विरोधी आर्थिक नीतियों के खिलाफ वाम समर्थक केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है, जिसमें 25 करोड़ लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है।

08/01/2020

अयोध्या में राम मन्दिर बन कर रहेगा: शिवसेना

राज्यसभा में शिवसेना संसदीय दल के नेता संजय राउत ने अयोध्या में राम मन्दिर के मुद्दे को धर्म की बजाय राष्ट्रीय अस्मिता से जुड़ा बताते हुए भरोसा दिलाया कि इस बार मन्दिर बन कर रहेगा।

26/06/2019

सभी वाहनों पर एक दिसंबर से फास्टटैग अनिवार्य : गडकरी

सभी वाहनों पर एक दिसंबर से फास्टटैग अनिवार्य कर दिया गया है।

23/11/2019

SC: जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र की हत्या की जांच 2 माह में पूरी करे पुलिस

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान पुलिस को जोधपुर स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) में तृतीय वर्ष के छात्र विक्रांत नगाइच की हत्या की जांच दो माह में पूरी करने का बुधवार को निर्देश दिया। न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन, न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा और न्यायमूर्ति बी आर गवई की खंडपीठ ने 2017 की इस रहस्यमय हत्याकांड की जांच में राज्य पुलिस की सुस्ती को लेकर गहरी नाराजगी जताई।

08/07/2020

कश्मीर पर कोई भी बात लाहौर घोषणा-पत्र के आधार पर होगी: एस जयशंकर

अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प द्वारा पीएम नरेन्द्र मोदी से पिछले दिनों हुई बातचीत में जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता के दावे पर मंगलवार को संसद में हंगामा मच गया।

24/07/2019