Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
भारत

खेती-किसानी के कामों को लॉकडाउन से छूट, ग्रामीण क्षेत्रों में CSC को खोलने की अनुमति

Wednesday, April 15, 2020 20:55 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन 2.0 के लिए बुधवार को जारी की गई नई गाइड लाइन में खेती-किसानी एवं इससे जुड़ें कार्यों के काम को पर्याप्त छूट दी गई है, लेकिन इनमें सोशल डिस्टेटिंग का पालन करने और चेहरे पर मास्क लगाने समेत सभी सावधानियां बरतने को ताकिद किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जिन कामों को लॉकडाउन से अगामी 20 अप्रैल से छूट देने का ऐलान किया है, उसमें कृषि, बागवानी, खेती, कृषि उत्पादों की खरीद, मंडियों में गतिविधियों को मंजूरी दी जाएगी। नई गाइडलाइन में सरकार द्वारा सभी प्रकार की पाबंदियों में किसानों, मजदूरों एवं दैनिक मजदूरी करने वालों का ख्याल रखा गया है।

सरकार का मानना है कि 20 अप्रैल के बाद ग्रामीण अर्थव्यवस्था अधिकतम दक्षता एवं क्षमता के साथ काम करें। इसके लिए कृषि उत्पादों की खरीद के साथ कृषि कार्य, अधिसूचित मंडियों के माध्यम से कृषि विपणन तथा प्रत्यक्ष और विकेन्द्रीकृत विपणन, विनिर्माण, उर्वरकों, कीटनाशकों तथा बीजों का वितरण और इनकी खुदरा बिक्री शुरू की जाएगी। साथ ही समुद्री और देश के अन्दर मत्स्य पालन की गतिविधियां, दूध की आपूर्ति श्रृंखला, दुग्ध उत्पाद समेत पशुपालन गतिविधियां, मुर्गीपालन और चाय, कॉफी और रबर के बागानों की गतिविधियां भी शुरू हो सकेंगी।

इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले उद्योग जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण, सिंचाई परियोजनाएं, भवनों और औद्योगिक परियोजनाओं का निर्माण, सिंचाई और जल संरक्षण कार्यों को प्राथमिकता देते हुए मनरेगा के कामों की अनुमति दी गई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें:

श्रीनगर में आग से तीन लोग झुलसे, 11 मकान क्षतिग्रस्त

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को लगी भीषण आग में तीन लोग झुलस गए और 11 मकान जलकर क्षतिग्रस्त हो गए।

06/10/2019

भारतीय रेलवे में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित

भारतीय रेलवे में महिला उम्मीदवारों को 50 फीसदी पद दिए जाएंगे। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि रेलवे में होने वाली 9,000 से अधिक कांस्टेबलों और सब- इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी पद दिए जाएंगे।

28/06/2019

पेड़ों को काटने पर रोने लगी ये बच्ची, मुख्यमंत्री ने बनाया 'ग्रीन एंबेसडर'

काकचिंग जिले की नौ साल की बच्ची पेड़ काटने पर रोने लगी। वैलेनटीना एलांगबम ने अपने घर के पास नदी के किनारे दो पेड़ लगाए थे।

10/08/2019

राजस्थान प्रकरण में बचाव में आ गई भाजपा : कांग्रेस

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार गिराने के षड्यंत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का राष्ट्रीय नेतृत्व फंस रहा है।

18/07/2020

महाराष्ट्र में राज्यपाल ने किया लोकतंत्र का उपहास : कांग्रेस

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश को कांग्रेस ने लोकतंत्र का 'उपहास' और सांविधानिक प्रक्रिया के साथ 'मजाक' करार दिया है।

12/11/2019

ED के शिकंजे में YES Bank के फाउंडर राणा कपूर, लंबी पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने निजी यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को रविवार तड़के मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। ईडी के अधिकारियों ने लंबी पूछताछ के बाद उन्हें देर रात 3 बजे गिरफ्तार किया।

08/03/2020

कांग्रेस ने कोरोना वायरस से निपटने की केंद्र की तैयारियों पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने एक बार फिर से केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने की तैयारियों पर सवाल उठाया है। पार्टी का कहना है कि राहुल गांधी द्वारा समय से आगाह किए जाने के बावजूद सरकार नहीं चेती। जिससे हालात खराब होते चले गए।

13/04/2020