Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
भारत

बोधगया में मनाई गई भगवान बुद्ध की जयंती, श्रद्धालुओं ने बोधिवृक्ष के नीचे लगाया ध्यान

Saturday, May 18, 2019 23:05 PM
बोधगया स्थित भगवान बुद्ध का मंदिर (फाइल फोटो)

गया। बिहार में भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया में शनिवार को 2563 वीं बुद्ध जयंती मनाई गई। अखिल भारतीय बौद्ध भिक्षु संघ के सचिव भंते प्रज्ञादीप ने यहां बताया कि बुद्ध जयंती को लेकर बोधगया स्थित भगवान बुद्ध की 80 फीट की विशाल प्रतिमा के निकट से एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई जो बोधगया के विभिन्न मार्गों से होते हुए विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर तक पहुंची।

शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने मंदिर के गर्भ गृह में विशेष पूजा-अर्चना की और पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया।
प्रज्ञादीप ने बताया कि इस शोभायात्रा में विश्व के कई देशों के धर्मगुरु, लामा और स्कूली बच्चे शामिल हुए। शोभायात्रा में नेपाल, श्रीलंका, जापान, भूटान और भारत समेत विश्व के कई देशों के बौद्ध धर्म गुरु एवं श्रद्धालु शामिल हुए। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में शामिल श्रद्धालु आज भगवान बुद्ध की 2563वी त्रिविध जयंती मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस की दिल्ली में 'भारत बचाओ रैली', मोदी सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

कांग्रेस शनिवार को भारत बचाओ रैली आयोजित कर रही है, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आए कार्यकर्ता तथा पार्टी के समर्थक हिस्सा लेंगे। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि रैली को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अनेक वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे।

13/12/2019

EVM से 50% VVPAT के मिलान को लेकर विपक्षी दलों की पुनर्विचार याचिका खारिज

VVPAT का EVM से मिलान को लेकर 21 विपक्षी दलों की पुनर्विचार याचिका खारिज सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है।

07/05/2019

अगले 48 घंटे खतरे वाले, प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद : केजरीवाल

हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से 40 वर्षों के बाद यमुना में सबसे अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ के संभावित खतरों का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबंधित विभागों के साथ उत्पन्न होने वाली स्थिति पर विचार-विमर्श किया।

19/08/2019

बिहार में कहर बनकर बरसा पानी, वाहनों का परिचालन बंद

बिहार में पिछले चौबीस घंटे से लगातार कहर बनकर बरप रही भारी बारिश राजधानी पटना सहित 16 से अधिक जिले के लोगों को परेशान किया।

29/09/2019

आगरा में भीषण सड़क हादसा, बस झरना नाले में गिरी, 29 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए राहत एवं बचाव कार्य के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

08/07/2019

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर पीएमसीएच में फेंकी गई स्याही

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पर मंगलवार को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक व्यक्ति ने स्याही फेंक दी। चौबे पिछले दिनों अप्रत्याशित बारिश के कारण पटना शहर में जलजमाव और उसके बाद डेंगू से पीड़ित हुए लोगों से मिलने के लिए पीएमसीएच गए थे, तभी एक व्यक्ति ने उन पर स्याही फेंक दी।

15/10/2019

भारत कभी दोस्तों को नहीं भूलता : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा भारत के दोस्तों को जब उसकी जरुरत होती है तो वह उन्हें कभी नहीं भूलता। मोदी ने श्रीलंका पहुंचने के बाद ट्वीट किया कि श्रीलंका में पहुंचकर बहुत खुश हूं, चार वर्षों में इस सुंदर द्वीप में मेरी तीसरी यात्रा है।

09/06/2019