Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
भारत

तबलीगी जमात में शामिल 300 विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध की तैयारी, केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

Tuesday, March 31, 2020 16:10 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों में से 24 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इतनी बड़ी संख्या में जमात में मौजूद लोगों में संक्रमण की पुष्टि से पूरे देश में हड़कंप मच गया है। अब केंद्र सरकार जमात में शामिल हुए विदेशी नागरिकों पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है। सरकार ने यहां हुए कार्यक्रम को लेकर जानकारी खंगालनी शुरू कर दी है, मरकज में मौजूद रहे विदेशी नागरिकों पर अब एक्शन लिया जाएगा। उधर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि लॉकडाउन और इतनी पाबंदियां होने के बावजूद इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करना एक अपराध है।

जमात में शामिल हुए विदेशियों पर हो सकती है कार्रवाई
सूत्रों की मानें तो तबलीगी जमात में शामिल हुए कई विदेशी नागरिकों को ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है, क्योंकि ये सभी लोग टूरिस्ट वीज़ा पर भारत आए थे और इनके द्वारा अथॉरिटी को किसी जमात में शामिल होने की जानकारी नहीं दी गई थी। ऐसे में इस वीज़ा नियमों का उल्लंघन माना गया है और अब एक्शन लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार वीजा नियमों के अनुसार भारत में आकर कोई भी धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले सकता है, ऐसे में जमात में शामिल होना नियमों के खिलाफ है और ऐसे में विदेशियों पर कार्रवाई हो सकती है।

बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के मरकज से कोरोना के 24 मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया था। 350 लोगों को राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस कार्यक्रम में देश के कई राज्यों के लोग शामिल हुए थे, जो वापस अपने-अपने क्षेत्र में चले गए हैं। ऐसे में अब कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बना हुआ है, जो कि एक बड़ी लापरवाही है। पुलिस ने जिम्मदारों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीरः बडगाम में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर, जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में मंगलवार को घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया और सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया। इलाके में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया है।

22/09/2020

कोरोना हॉटस्पॉट अहमदाबाद में किराना, फल-सब्जी की बिक्री फिर से शुरू, लोगों को मिली राहत

देश में कोरोना संक्रमण के दूसरे सबसे बड़े हॉटस्पॉट गुजरात के अहमदाबाद शहर में लगभग एक सप्ताह तक फल-सब्जी और आटा-चावल समेत किराने के अन्य सामानों की बिक्री पर लगी रोक को शुक्रवार से हटा लिया गया है।

15/05/2020

1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगेगी, जावडेकर ने कहा- टीके की कोई कमी नहीं

देश में एक अप्रैल से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का दायरा बढ़ाया जा रहा है, इसको लेकर भारत सरकार ने बड़ा और अहम फैसला लिया है। इसके तहत अब 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों कोरोना वैक्सीनेशन के दायरे में आएंगे यानि कि उन्हें कोरोना की वैक्सीन लगेगी।

23/03/2021

राष्ट्रपति कोविंद के विमान में आई खराबी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ले जा रहे विमान में तकनीकी खराबी आ गई। इस कारण विमान ने ज्यूरिख एयरपोर्ट से 3 घंटे देरी से उड़ान भरी।

17/09/2019

जेपी नड्डा का केजरीवाल पर हमला, वोट बैंक के लिए देशद्रोहियों के समर्थन का लगाया आरोप

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए उन पर वोट बैंक के लिए 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' का समर्थक होने का आरोप लगाया। नड्डा ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि देशविरोधी ताकतों पर कार्रवाई उनके वोट बैंक पर असर डालेगी?

27/01/2020

पक्ष और विपक्ष जनादेश का सम्मान करें : पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के वरिष्ठ नेता राम विलास पासवान ने बुधवार को कहा कि लोकतंत्र में पक्ष और विपक्ष को जनादेश का सम्मान करना चाहिए और चुनाव परिणाम को लेकर खून-खराबे की बात नहीं करनी चाहिए।

22/05/2019

धीरे-धीरे बढ़ रही है घरेलू उड़ानों की संख्या, 30 मई को 529 उड़ानों का संचालन

घरेलू यात्री विमान सेवा दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई को दोबारा शुरू होने के बाद से उड़ानों की संख्या लगातार बढ़ रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को बताया कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के छठे दिन 30 मई को 529 उड़ानों का परिचालन किया गया, इनमें 45,646 यात्रियों ने सफर किया।

31/05/2020