Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
भारत

राज्यसभा चुनाव में गुजरात की तीन सीटों पर जीतेंगे भाजपा उम्मीदवार : सीएम रूपाणी

Thursday, March 19, 2020 14:00 PM
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (फाइल फोटो)

गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को दावा किया कि आगामी 26 मार्च को गुजरात की 4 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा के सभी तीन उम्मीदवार आसानी से जीत जाएंगे। रूपाणी ने यहां पत्रकारों से बातचीत में यह भी दावा किया कि दो विधायकों वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी तथा एक विधायक वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करेगी।

उन्होंने कहा कि पांच विधायकों के इस्तीफे के बाद पहले से ही गुटबंदी झेल रही कांग्रेस के पास जीत के लिए जरूरी संख्या नहीं है। इसके विधायक अब भी जयपुर में हैं। रूपाणी ने कहा कि भाजपा के तीनों उम्मीदवार की जीत पक्की हो चुकी है,बस चुनाव की औपचारिकता भर बाकी है। उन्होंने कहा कि इसीलिए कांग्रेस ने अपने दो में से एक उम्मीदवार को वापस लेने की भी बात सोची थी। 

बता दें कि इन चार सीटों में से तीन पहले भाजपा के पास थी, लेकिन विधानसभा के बदले अंकगणित के मद्देनजर पार्टी ने शुरुआत में दो ही उम्मीदवार अभय भारद्वाज और रमिला बारा को मैदान में उतारा था। लेकिन नामांकन के अंतिम दिन इसने अपने तीसरे उम्मीदवार पूर्व उपमुख्मंत्री (पहले कांग्रेस में रहे) नरहरि अमीन के नाम की घोषणा कर मुकाबले को रोमांचक बना दिया। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी और प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल के रूप में दो उम्मीदवार उतारे हैं। कुल 182 सीटों वाली विधानसभा में फिलहाल 175 विधायक हैं। ऐसे में 4 सीटों में से प्रत्येक पर जीत के लिए प्रथम वरीयता के 35 मतों की जरूरत होगी। भाजपा के पास अभी 103 विधायक हैं। पांच विधायकों के हालिया इस्तीफे के बाद कांग्रेस के सीटों की संख्या घटकर 68 पर आ गई है। भारतीय ट्राइलब पार्टी के दो, राकांपा का एक और एक निर्दलीय विधायक कांग्रेस समर्थित जिग्नेश मेवाणी हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुले, जानें दर्शन करने का समय

वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से देशभर में लगे लॉकडाउन के दौरान बंद किए गए विश्व प्रसिद्ध श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट बुधवार को भक्तों के लिए खोल दिए गए। भक्तों को सुबह आठ बजे से 11 बजे और शाम को पांच बजे से शाम को दीप आराधना तक मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी।

26/08/2020

बिहार में लॉकडाउन समाप्त, नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, 50% कर्मचारियों के साथ खुलेंगे सरकारी-निजी कार्यालय

बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले में आई कमी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन को समाप्त कर दिया है। सरकार ने शाम 7:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।

08/06/2021

योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर निशाना, कहा- राष्ट्रीय अस्मिता के साथ दशकों से करती रही है खिलवाड़

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के संबंध में कांग्रेस का दोहरा रवैया देश की एकता और अखंडता के लिए बड़ा खतरा है। योगी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस दशकों से राष्ट्रीय अस्मिता के साथ खिलवाड़ करती रही है।

19/11/2020

जम्मू-कश्मीर: नियंत्रण रेखा पर सेना ने नाकाम की घुसपैठ की कोशिश, एक आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर में राजौरी जिले के केरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास सेना के जवानों ने बुधवार सुबह पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए एक आतंकवादी को ढेर कर दिया। मौके से एक AK-47 और 2 मैगजीन बरामद की गई है तथा इलाके में तलाश अभियान जारी है।

01/07/2020

वाणिज्यिक कर अधिकारी के तीन ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा

मध्यप्रदेश की विशेष स्थापना पुलिस लोकायुक्त ने इंदौर के एक सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी के तीन ठिकानों पर छापामार कार्यवाही शुरू की।

21/05/2019

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला, कहा- 31 जुलाई तक घोषित करेंगे रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय कमेटी ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंप दी। इसमें बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के के लिए ग्रेड/अंक देने के लिए अपने मूल्यांकन मानदंड प्रस्तुत किए।

17/06/2021

कोरोना पर राहत की खबर: एम्स डायरेक्टर बोले- बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल जारी, सितंबर में मिल सकती है वैक्सीन

भारत में सितंबर तक बच्चों का टीकाकरण शुरू होने की संभावना है। एम्स के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि यह कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला होगा।

24/07/2021