Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
भारत

कोलकाता हिंसा पर चुनाव आयोग सख्त, बंगाल में एक दिन पहले थम जाएगा चुनाव प्रचार

Wednesday, May 15, 2019 22:25 PM
चुनाव आयोग ने कोलकाता में भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान मंगलवार को हुई व्यापक हिंसा और बंगाल नवजागरण के नायक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़े जाने के मद्देनजर सख्त कदम उठाते हुए राज्य की शेष नौ लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार पर निर्धारित समय से एक दिन पहले ही रोक लगाने का आदेश दिया है।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कोलकाता में भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान मंगलवार को हुई व्यापक हिंसा और बंगाल नवजागरण के नायक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़े जाने के मद्देनजर सख्त कदम उठाते हुए राज्य की शेष नौ लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार पर निर्धारित समय से एक दिन पहले ही रोक लगाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही विवादों में घिरे राज्य के अपराध जांच विभाग  के अतिरिक्त महानिदेशक राजीव कुमार और गृह विभाग के प्रधान सचिव अत्री भट्टाचार्य को कार्यमुक्त कर दिया गया है।

उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने बताया कि कोलकाता में मंगलवार को हुई हिंसा की घटना को देखते हुए राज्य के प्रभारी चुनाव आयुक्त और दो पर्यवेक्षकों भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी अजय नारायण और भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी विवेक दुबे की रिपोर्ट के आधार पर अंतिम चरण के मतदान वाले नौ लोकसभा क्षेत्रों में किसी भी तरह के चुनाव प्रचार, रैली, जनसभा और प्रचार की दृष्टि से तैयार फिल्मों, नाटकों और मनोरंजन के कार्यक्रमों पर गुरुवार रात 10 बजे से रोक लगा दी गई है, ताकि निष्पक्ष, स्वतंत्र और हिंसा रहित मतदान संभव हो सके।

रात दस बजे बाद शराब ब्रिक्री पर रोक
चंद्र भूषण कुमार ने बताया कि कल रात 10 बजे से होटलों और सार्वजनिक या निजी स्थानों पर शराब या किसी अन्य नशीले पदार्थों के सेवन एवं बिक्री आदि पर भी रोक लगा दी गई है। आयोग ने महान समाज सुधारक और शिक्षाशास्त्री ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किये जाने पर भी गहरी चिंता व्यक्त की।

भाजपा-तृणमूल ने की थी शिकायत
तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने आज मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलकर कोलकाता में हिंसा की घटना की शिकायत की थी और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। भाजपा ने मंगलवार शाम ही मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलकर कोलकाता की हिंसा के लिए तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया था और कार्रवाई की मांग की थी।
 

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के संस्कार और विवेक गायब हो चुके हैं: शिवराज

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बिना किसी का नाम लिए कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के संस्कार और विवेक गायब हो चुके हैं।

23/04/2019

भागवत के बयान पर औवेसी ने किया पलटवार

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें रुकना चाहिए, बल्कि बताना चाहिए कि लोग क्यों विरोध कर रहे हैं।

16/02/2020

ममता के अफसर राजीव कुमार की बढ़ी मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इंकार

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के अफसर राजीव कुमार की सारदा चिट फंड घोटाला मामले में मुश्किलें बढ़ गई हैं।

24/05/2019

लॉकडाउन के बाद शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 2700 और निफ्टी 800 से ज्यादा अंक टूटा

कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण और देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को जबरदस्त बिकवाली देखी गई और बीएसई का सेंसेक्स खुलते ही 2700 अंक से अधिक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 800 अंक से अधिक टूट गया।

23/03/2020

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से 72 की मौत, पीएम मोदी ने किया हवाई दौरा

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में भयंकर तबाही मचाई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया है कि पश्चिम बंगाल में अभी तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने ऐसी भयानक तबाही कभी नहीं देखी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा का हवाई दौरा किया।

22/05/2020

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 : आदित्य ठाकरे ने NCP प्रत्याशी को दी करारी शिकस्त

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में इस बार सबकी नजरें मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट पर टिकी थीं। शिवसेना के आदित्य ठाकरे ने इस सीट पर 67,427 वोटों से जीत हासिल की। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू होने के बाद आदित्य ठाकरे ने पहले ही चरण से बढ़त बना रखी थी, जो आखिर तक बरकरार रही।

24/10/2019

जेट को बचाएंगे कर्मचारी

वित्तीय संकट के कारण ‘अस्थाई रूप से’ सेवा बंद कर चुकी निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज की हिस्सेदारी खरीदने के लिए कर्मचारियों के यूनियन सामने आए हैं

30/04/2019