Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
भारत

यूपी के सोनभद्र में 3000 टन सोने का भंडार मिलने का अनुमान, यूरेनियम के भंडार की तलाश जारी

Saturday, February 22, 2020 13:15 PM
सोन पहाड़ी जहां सोने का भंडार मिला है।

सोनभद्र। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में दो स्थानों पर करीब 3000 टन सोने का भंडार मिलने का अनुमान है। इसके साथ ही पोटाश, आयरन और इनो साइड का पता भी चला है। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के सदस्यों ने सोनभद्र जिले में सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 किलो सोने का भंडार होने की पुष्टि की है और अब नीलामी की प्रकिया के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जल्द ही सोने के ब्लॉकों की नीलामी कर दी जाएगी। खनिज डायरेक्टर डॉ. रोशन जैकब ने नीलामी से पहले चिन्हित खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित की है, जो खनन निदेशक को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद राज्य सरकार के माध्यम से केंद्र को रिपोर्ट सौंपी जाएगी और फिर नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी।

जीएसआई ने 2012 में कर दी थी पुष्टि
साल 2005 से ही यहां जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम अध्ययन कर रही है। टीम ने इस आधार पर ही सोनभद्र में सोना होने का दावा किया था और इसकी पुष्टि 2012 में हुई थी कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है। हालांकि, अब तक इस दिशा में काम शुरू नहीं हुआ था। अब प्रदेश सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है। करीब 12 लाख करोड़ रुपए की खनिज संपदा मिलने का अनुमान है।

यूरेनियम का भंडार संभव, अन्य खनिज भी मिले
सोनभद्र क्षेत्र में सोना मिलने के साथ ही सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लाक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है। इतना ही नहीं जिले के खनिज अधिकारी के के राय ने बताया कि सोनभद्र जिले में यूरेनियम का भी भंडार होने की संभावना है, जिसकी तलाश में केंद्रीय और अन्य टीम लगी हुई हैं। राय ने बताया कि भूतत्व और खनिकर्म विभाग और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम इस कार्य में लगी हुई हैं। जल्द ही पट्टा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभी हेलीकॉप्टर के माध्यम से हवाई सर्वे किया जा रहा है और इसका आंकलन किया जा रहा है कि कितनी राजस्व की भूमि है और कितनी वन विभाग की है, जिससे खनन के लिए वन विभाग से अनुमति की प्रक्रिया शुरू हो सके।

सोने का भंडार बदलेगा देश की किस्मत
ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी तक भारत के पास जितना सोने का भंडार है, वो दुनिया में काफी नीचे है। लेकिन सोनभद्र में सोने का भंडार मिलने से वो सोना उत्पादन में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ जाएगा। सोने के भंडार में इस वक्त अमेरिका पहले नंबर पर है। अमेरिका के पास 8,133.5 टन सोने का रिजर्व है। तो वहीं जर्मनी के पास 3,366 टन और तीसरे नंबर पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड के पास 2,814 टन सोना बताया जा रहा है। इसके बाद इटली, फ्रांस, और रूस का नंबर आता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विपक्षी दलों को प्रताड़ित करने का षडयंत्र कर रही है बीजेपी सरकार : मायावती

आयकर विभाग की कार्रवाई से खिन्न बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने आरोप लगाया है कि केन्द्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी एक षडयंत्र के तहत विपक्षी दलों को फर्जी मामलों में फंसा कर प्रताड़ित कर रही है।

19/07/2019

25 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी डोमेस्टिक फ्लाइट, जल्द जारी होंगे SOP संबंधी दिशानिर्देश

दो महीने के अंतराल के बाद घरेलू यात्री उड़ानें सोमवार से शुरू हो जाएंगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि घरेलू नागरिक उड्डयन का परिचालन चरणबद्ध तरीके से 25 मई से शुरू किया जाएगा।

20/05/2020

दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा, ट्रैक्टर रैली में गड़बड़ी की आशंका, पाक से चलाए जा रहे हैं 308 ट्विटर हैंडल

किसान संगठनों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने निकालने की घोषणा की थी। अब किसानों ने दावा किया है कि दिल्ली पुलिस की ओर से आधिकारिक रूप से 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने की अनुमति मिल गई है।

24/01/2021

पश्चिम बंगाल: राज्यपाल ने राज्य की कानून व्यवस्था पर जताई चिंता, CM ममता बनर्जी पर साधा निशाना

श्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य की बिगड़ती कानून व्यस्था तथा मानवाधिकार को लेकर सीएम ममता बनर्जी पर हमला बोला। धनखड़ ने राजभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे राज्य के लोगों के लिए काम करना है। मुझे संविधान की रक्षा करनी है। इसके लिए मुझे जहां तक जाना पड़ेगा, वहां तक जाऊंगा।

11/12/2020

यूपी के ग्रामीण इलाकों में कोरोना से लोगों में दहशत, रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर काम करें सरकार: मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के बाद ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिसकी रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है। मायावती ने कहा कि हाल ही में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हुए हैं, वहां भी कोरोना महामारी का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में वहां की राज्य सरकारों को भी इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

10/05/2021

सरकार हर तीखे सवाल का जवाब देगी, विपक्ष को सदन में बनाना होगा शांतिपूर्ण माहौल: मोदी

रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सरकार संसद में विपक्ष के तथा जनता के हर तीखे तथा धारदार सवाल का जवाब देने को तैयार है लेकिन इसके लिए विपक्ष को सदन में शांतिपूर्ण माहौल बनाना होगा। मोदी ने आज से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र से पहले संसद भवन परिसर में मीडिया के समक्ष दिए वक्तव्य में सदन में सुचारू कामकाज होने के प्रति उम्मीद जताई।

19/07/2021

राफेल सौदे पर केंद्र ने दाखिल किया नया हलफनामा

राफेल सौदे पर पुनर्विचार याचिकाओं के संदर्भ में केंद्र सरकार ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय में नया हलफनामा दाखिल कर दावा किया कि चुराये गये दस्तावेजों के आधार पर 14 दिसंबर 2018 के अदालत के आदेश पर पुनर्विचार नहीं किया जा सकता है।

04/05/2019