Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
भारत

मराठा आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

Wednesday, February 05, 2020 16:10 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार कर दिया। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने कहा कि वह आरक्षण पर रोक का अंतरिम आदेश जारी नहीं करेगी। न्यायालय ने कहा कि वह इस मामले की अब अंतिम सुनवाई करेगी, लेकिन उसके बाद सुनवाई स्थगित करने का कोई अनुरोध नहीं माना जाएगा।

याचिका में कहा गया है कि इंदिरा साहनी मामले में संविधान पीठ द्वारा तय आरक्षण पर 50 प्रतिशत की ऊपरी सीमा का उल्लंघन हुआ है। महाराष्ट्र सरकार ने शिक्षा और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया था। इस फैसले को बॉम्बे उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी जिसने याचिका खारिज कर दी थी। इसके खिलाफ शीर्ष अदालत में अपील दायर की गई है।
 

यह भी पढ़ें:

कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए वैज्ञानिकों ने मोबाइल इनडोर डिसइंफेक्शन स्प्रेयर किया विकसित

सीएसआईआर-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआई) डुंगरपुर के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दो मोबाइल इनडोर डिसइंफेक्शन स्प्रेयर इकाइयों का विकास किया है। इन इकाइयों का उपयोग विशेष रूप से अस्पतालों में प्रभावी तरीके से पैथाजेनिक माइक्रो-आर्गेनिज्म की सफाई एवं डिसइंफेक्ट करने के लिए किया जा सकता है।

17/05/2020

ब्रॉडबैंड तैयारी, सूचकांक होगा जारी

दूरसंचार विभाग और भारतीय अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संबंध अनुसंधान परिषद (आईसीआरआईईआर) ने राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए ब्रॉडबैंड तैयारी सूचकांक (बीआरआई) विकसित करने के उद्देश्य से एक करार किया है।

17/07/2019

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्यों ने पीएम मोदी से की मुलाकात, मंदिर के शिलान्यास का दिया निमंत्रण

अयोध्या के राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और महासचिव चंपत राय समेत चार सदस्यों ने प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें मंदिर मामले पर फैसले की बधाई दी और भव्य राम मंदिर के शिलान्यास के लिए अयोध्या आने का न्योता भी दिया।

21/02/2020

हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष बनीं कुमारी शैलजा, भूपेन्द्र हुड्‌डा चेयरमैन

कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है।

04/09/2019

ममता बनर्जी का मोदी पर पलटवार, कहा- बंगाल में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन दिल्ली में जरूर हो जाएगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर प्रहार करते हुए कहा कि राज्य में कोई ‘पॉरिबॉर्तन’ (बदलाव) नहीं होगा, लेकिन दिल्ली में यह जरूर हो जाएगा। बनर्जी ने एलपीजी मूल्य बढ़ोतरी मार्च की अगुवाई करते हुए कहा कि खेला होबे, मैं उनसे एक-एक कर लड़ाई के लिए तैयार हूं।

07/03/2021

अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी, 15 अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे सिनेमा हॉल

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच केन्द्र सरकार ने अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। अनलॉक-5 में सिनेमा और मल्टीप्लेक्स को 50 फीसदी सीटों के साथ खोलने की अनुमति मिल गई है, जबकि स्कूलों और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को खोलने को लेकर 15 अक्टूबर के बाद राज्य सरकारें अपने अनुसार फैसला कर सकेगी।

01/10/2020

MP सियासी संकट: सुप्रीम कोर्ट का आज शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश

मध्य प्रदेश के सियासी संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को हुई सुनवाई में कोर्ट ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने को लेकर आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि शुक्रवार शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराया जाए। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हम विधायकों की खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराना चाहते हैं।

19/03/2020