Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

देश के 130 करोड़ लोगों को हिंदू मानता है संघ : भागवत

Thursday, December 26, 2019 09:00 AM
मोहन भागवत ने विजय संकल्प सभा को संबोधित किया।

हैदराबाद। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुत्व पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि संघ की नजर में 130 करोड़ की आबादी हिंदू है। बुधवार को मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत में लोगों की संस्कृति और धर्म चाहे जो भी वह हिंदू है। भागवत ने कहा कि जो राष्ट्रवादी हैं, जो भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हैं, वे सब हिंदू हैं, सभी समाज हमारा है और संघ सबको एक करना चाहता है। मोहन भागवत ने हैदराबाद में विजय संकल्प सभा को संबोधित किया। संघ प्रमुख ने कहा कि भारत देश परंपरा से हिंदुत्ववादी है। 

याद दिलाई टैगोर की बात
भागवत ने अपने भाषण में ब्रिटिश राज और उनके फूट डालो और राज करो की नीति की भी याद दिलाई। इसके साथ ही संघ प्रमुख ने रवीन्द्र नाथ टैगोर की बात भी दोहराई, जिन्होंने हिंदू और मुसलमानों के बीच एकता पर जोर दिया था।

भारत में पैदा होने वाला प्रत्येक व्यक्ति हिंदू
भागवत ने टैगोर के निबंध स्वदेशी सभा का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय समाज का स्वभाव एकता की ओर बढ़ना है। भारत में पैदा होने वाला प्रत्येक व्यक्ति हिंदू है, वे अलग धर्मों का पालन कर रहे हैं, जो अलग हैं, लेकिन सभी भारतीय हैं और भारत माता की संतान हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रंगनाथ पांडेय ने मोदी को लिखा खत

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रंगनाथ पांडेय ने पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखा है, जिसमें उन्होंने जजों की नियुक्तियों पर गंभीर सवाल खड़े करते हुए लिखा कि नियुक्ति में कोई निश्चित मापदंड नहीं है और प्रचलित कसौटी सिर्फ परिवारवाद और जातिवाद है। उन्होंने न्यायपालिका की गरिमा फिर से बहाल करने की मांग की है।

03/07/2019

फ्लोर टेस्ट से पहले ही फडणवीस सरकार फेल, उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ

महाराष्ट्र में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना की एकजुटता के आगे भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने के चौथे दिन ही उसके मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के बाद शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की बैठक में महा विकास अघाड़ी का औपचारिक तौर पर गठन हुआ और उद्धव ठाकरे को इसका नेता चुना गया।

27/11/2019

गांधी के बताएं मार्ग पर चल कर ही दुनिया कर सकती है विकास : निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोरखरियाल निशंक ने मौजूदा समय में पूरे विश्व को महात्मा गांधी की जरूरत बताते हुए कहा कि आतंकवाद जैसे समस्याओं से जूझ रही दुनिया सिर्फ राष्ट्रपिता के दिखाये मार्ग पर चल कर ही विकास कर सकती है।

04/01/2020

लखनऊ में रोडवेज की दो बसों में भीषण टक्कर, 6 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी क्षेत्र में बुधवार को रोडवेज की दो बसों की भिड़ंत में 6 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि काकोरी-हरदोई रोड पर बाजनगर गांव के पास सुबह यह हादसा उस समय हुआ जब ट्रक को ओवरटेक करने के प्रयास में तेज रफ्तार बस विपरीत दिशा से आ रही एक अन्य बस से टकरा गई।

26/08/2020

आवासीय क्षेत्र के लिए बनेगा 20 हजार करोड़ रुपए का कोष : वित्त मंत्री

भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे अंतरराष्ट्रीय बाजार की मंदी के प्रभाव से निपटने लिए सरकार ने निर्यात और रियलटी बाजार को बड़ा पैकेज देते हुए निर्यातकों को राहत देने के लिए 50 हजार करोड़ रुपए छूट देने तथा आवासीय क्षेत्र के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का कोष बनाने की घोषणा की।

15/09/2019

मिशन असम पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, कामाख्या मंदिर में की पूजा-अर्चना

कांग्रेस महासचिव एवं स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वाड्रा ने असम के गुवाहाटी में लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के तुरंत बाद गुवाहाटी में प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर में पूजा-अर्चना की।

01/03/2021

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम में नहीं हुई कोई टूट-फूट, संचार स्थापित करने की कोशिश जारी

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इसरो के मुताबिक विक्रम में कोई भी टूट-फूट नहीं हुई है।

09/09/2019