Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

सिर्फ 2 सालों में आधा हुआ भाजपा का साम्राज्य, अब सिर्फ 36 फीसदी हिस्से में ही भाजपा का शासन

Tuesday, December 24, 2019 11:15 AM
दिसंबर 2017 और दिसंबर 2019 में देश के राज्यों में भाजपा का शासन।

नई दिल्ली। केन्द्र की सत्ता पर काबिज भाजपा का साम्राज्य पिछले कुछ सालों में सिकुड़ता जा रहा है। महज 2 सालों में पार्टी का राज आधा रह गया है। भाजपा ने पिछले दो साल में कई बड़े राज्य गंवाए हैं। ऐसे किलों की हुकूमत छोड़नी पड़ी है, जहां लंबे समय से उनकी सरकार चल रही थी। दिसंबर 2017 तक भाजपा देश के 71 फीसदी हिस्से पर राज कर रही थी, लेकिन दिसंबर 2019 में यह घटकर करीब 36 फीसदी रह गया है यानी करीब करीब आधा। अब देश के सिर्फ 36 फीसदी हिस्से में ही भाजपा का शासन रह गया है। 2014 में बीजेपी की सरकार सिर्फ 7 राज्यों में थी।

मोदी लहर के चलते भाजपा एक के बाद एक राज्य जीतती गई। 2015 में वह 13 राज्यों तक पहुंची, 2016 में वह 15 राज्यों तक पहुंची, 2017 में 19 राज्यों तक बीजेपी फैली और 2018 के मध्य तक भाजपा 21 राज्यों में अपना परचम लहराने में सफल हो गई। अब तक कांग्रेस महज 3 राज्यों तक सिमट कर रह गई थी।

2018 में रुका भाजपा का विजय रथ
2018 में भाजपा का ये विजय रथ रुक गया। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्य बीजेपी के हाथ से निकल गए। आंध्र प्रदेश में उसने टीडीपी से नाता तोड़ लिया और सरकार से अलग हो गई। जम्मू कश्मीर में भी पार्टी ने पीडीपी से समर्थन वापस लेते हुए सत्ता गंवा दी। इस साल महाराष्ट्र और झारखंड भी उसके हाथ से फिसल गए।
 
अब 16 राज्यों में भाजपा सरकार
बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर, मेघायल, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड। इन राज्यों में भाजपा ने अकेले अपने दम पर सरकार बनाई है या फिर सहयोगी के साथ सत्ता में है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नई शिक्षा नीति को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, HRD मंत्रालय का नाम बदलकर किया शिक्षा मंत्रालय

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है।

29/07/2020

भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार को घेरते हुए कहा कि भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है। भावनात्मक मुद्दों पर प्रचार नहीं होना चाहिए। बीजेपी मुद्दों के आधार पर चुनाव लड़कर दिखाए।

17/10/2019

बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम बजट को देश के लोगों की आशा, आकांक्षा और विश्वास पर आधारित बताते हुए कहा कि इससे गरीब को बल और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा।

05/07/2019

पूर्व सीबीआई डायरेक्टर रंजीत सिन्हा का निधन, एक दिन पहले ही पाए गए थे कोरोना संक्रमित

सीबीआई के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निधन हो गया। 68 वर्षीय सिन्हा ने शुक्रवार तड़के साढ़े 4 बजे आखिरी सांस ली। सिन्हा की कोविड-19 जांच रिपोर्ट गुरुवार को ही आई थी, जिसमें वह कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

16/04/2021

रेलवे के दो अधिकारियों के तबादले

रेलवे बोर्ड ने एक आदेश जारी कर भारतीय रेलवे सेवा के दो वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले किए है।

04/09/2019

राहुल गांधी का केंद्र पर झूठ बोलने का आरोप, कहा- देश को चुकानी पड़ेगी षड्यंत्र की कीमत

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर झूठ को संस्थागत रूप से पेश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस षड्यंत्र की कीमत देश को चुकानी पड़ेगी।

19/07/2020

साइरस मिस्त्री का बड़ा बयान, दोबारा नहीं बनूंगा टाटा संस का चेयरमैन

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने रविवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण की ओर से अपने पक्ष में फैसला आने के बावजूद वह कंपनी के चेयरमैन पद पर दोबारा काबिज नहीं होंगे।

06/01/2020