Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में उग्र आंदोलन, त्रिपुरा में दो लोगों की मौत

Friday, December 13, 2019 10:30 AM
तनावग्रस्त इलाके में फ्लैग मार्च करते हुए जवान।

गुवाहाटी/अगरतला। नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के विरोध को लेकर असम में जारी आंदोलन ने उग्र रूप अख्तियार कर लिया है। राज्य में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई प्रमुख नेताओं के आवासों पर हमले की घटनाएं भी सामने आई है। इस बीच राज्य के तनावग्रस्त इलाकों में सेना ने फ्लैग मार्च किया है। असम में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए विमान सेवा कंपनियों ने गुवाहाटी तथा डिब्रूगढ़ हवाई अड्डों को जाने वाली और वहां से आने वाली उड़ानें गुरुवार को लगातार दूसरे दिन रद्द कर दी जबकि नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उधर त्रिपुरा में भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान दो लोगों की मौत हुई है जबकि राज्य के विभिन्न जगहों पर दो पुलिसकर्मियों सहित 11 लोग घायल हुए हैं।

केंद्र ने स्थिति पर नियंत्रण के लिए असम में 5 हजार से अधिक अर्धसैनिक बल के जवानों की 24 टुकड़ियों को भेजने का निर्णय लिया है। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली और भाजपा विधायक प्रशांत फूकन के आवासों पर हमला किया और तोड़फोड़ की। राज्य के विभिन्न स्थानों पर आरएसएस के कार्यालयों पर भी हमले की रिपोर्टें हैं।

कर्फ्यू के बावजूद तोड़फोड़
गुवाहाटी में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लागू किए जाने के बावजूद देर रात कई स्थानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। पुलिस ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाई और लाठीचार्ज किया। चबुआ और पनीटोला रेलवे स्टेशनों पर 21:30 बजे उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की। जिसके बाद गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें स्थगित कर दी गई। असम में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को नियंत्रण में करने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जेपी सिंह को भेजा है।

आईयूएमएल ने विधेयक को दी चुनौती
इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के राज्यसभा में पारित होने के एक दिन बाद गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में विधेयक को चुनौती देने वाली याचिका दाखिल की। आईयूएमएल ने अपनी याचिका में कहा कि कृप्या नागरिकता संशोधन बिल को गैरकानूनी और निरर्थक घोषित करें। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14,15 और 21 का उल्लंघन है। याचिका में दावा किया किया कि सीएबी गैरकानूनी, निरर्थक और असंवैधानिक है। आईयूएमएल ने आरोप लगाया है कि विधेयक संविधान के तहत समानता के मूलभूत अधिकारों का उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट के सूत्रों के मुताबिक एक-दो सप्ताह के भीतर याचिका पर सुनवाई के लिए विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीरः पंपोर में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में 1 आतंकवादी ढेर, एक स्थानीय शख्स की भी मौत

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के पंपोर में सुरक्षा बलों के घेराबंदी तथा तलाशी अभियान (कासो) के दौरान आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया है, जबकि एक स्थानीय आतंकवादी ने सरेंडर कर दिया। इस मुठभेड़ में एक नागरिक की भी मौत हो गई है।

06/11/2020

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर ढेर, 1 जवान भी शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार तड़के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई भीषण मुठभेड़ में एक सैनिक शहीद हो गया और एक आतंकवादी मारा गया।

12/08/2020

मोदी ने शेख सुल्तान के निधन पर शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शाही परिवार के सदस्य सुल्तान बिन जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान के निधन पर शोक व्यक्त किया।

19/11/2019

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर बस पलटने से 5 यात्रियों की मौत, 30 घायल

उत्तर प्रदेश में उन्नाव के बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र में शनिवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर एक निजी बस के पलटने से कम से कम पांच यात्रियों की मृत्यु हो गयी और 24 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये।

18/05/2019

कानपुर एनकाउंटर: गिरफ्तारी के 24 घंटे बाद कुख्यात अपराधी विकास दुबे एनकाउंटर में ढेर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार सुबह भौंती क्षेत्र के पास पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने बताया कि विकास को गुरूवार को उज्जैन के महाकाल क्षेत्र में गुरूवार को गिरफ्तार किया गया था।

10/07/2020

गुजरात महानगरपालिका चुनावों में भाजपा की भव्य जीत, आप का भी खुला खाता, कांग्रेस पस्त

गुजरात की कुल 8 में 6 महानगरपालिकाओं अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर के 21 फरवरी को हुए चुनाव की मतगणना के दौरान मंगलवार को एक बार फिर सत्तारूढ़ भाजपा ने इन सभी पर बड़ी जीत हासिल कर ली है। 2015 के पिछले चुनाव की तुलना में इस बार कुल मिला कर 120 से अधिक सीटें गंवाने वाली कांग्रेस को करारी हार का सामना कारण पड़ा है।

23/02/2021

देश में कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी को ICMR की मंजूरी, जानिए यह कैसे करता है काम

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए ब्लड प्लाज्मा थेरेपी के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। कोविड-19 मरीजों पर इस थेरेपी का इस्तेमाल करने वाला केरल पहला राज्य होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए इजाजत मांगी थी। इस थेरेपी में ठीक हो चुके मरीजों के रक्त की एंटीबॉडीज का इस्तेमाल किया जाता है।

11/04/2020