Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन, विधानसभा 6 माह के लिए निलंबित

Tuesday, November 12, 2019 13:30 PM
मुंबई में चर्चा करते हुए कांग्रेस और एनसीपी के नेता।

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम में खंडित जनादेश सामने आने के 19 दिनों के बाद राज्य में मंगलवार को राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की अनुशंसा पर महाराष्ट्र में 6 माह के लिए राष्ट्रपति शासन को मंजूरी दी है। इस दौरान विधानसभा निलंबित रहेगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश की गई थी। महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी अनिश्चितता के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मंगलवार को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश संबंधी एक रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेजी। राज्यपाल सचिवालय की ओर से ट्विटर पर जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कोश्यारी का मानना है कि राज्य में संविधान के अनुरूप सरकार का गठन नहीं हो सकता। उन्होंने मंगलवार को संविधान के अनुच्छेद 356 के प्रावधानों के तहत केन्द्र को इस संबंध में एक रिपोर्ट सौंपी।

सरकार बनाने का प्रयास जारी : उद्धव
शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल की ओर से बहुत ही कम समय देने की शिकायत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ सरकार बनाने का प्रयास जारी रखेगी। ठाकरे ने बैठक के बाद अपने पुत्र एवं विधायक आदित्य ठाकरे के साथ मीडिया से कहा कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भाजपा की ओर से सरकार बनाने में असमर्थता जाहिर करने के बाद शिवसेना को आमंत्रित किया और कहा कि आप सरकार बनाने योग्य संख्या तथा समर्थन करने वाले विधायकों के हस्ताक्षर के साथ आइए। ठाकरे ने कहा कि 24 घंटे के अंदर यह कार्य पूरा करना संभव नहीं था इसलिए हमने और समय की मांग की थी जिसे नकार दिया गया। उन्होंने कहा कि यह बात सही है कि कांग्रेस-राकांपा से शिवसेना की विचारधारा अलग है इसलिए हमें सरकार बनाने के पूर्व सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा करना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि देश में कई जगह पर अलग अलग विचारधारा की सरकारें चल रही है हम उसका भी अध्ययन करेंगे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में छह माह के लिए राष्ट्रपति शासन की घोषणा की गई है और अब हमारे पास काफी समय है। हमारी पार्टी कांग्रेस और राकांपा के साथ सरकार बनाने के संबंध में पहले सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा करेगी और उसके बाद सरकार बनाने के लिए निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने संयुक्त रूप से कहा कि पहले हम आपस में चर्चा करेंगे और उसके बाद शिवसेना के साथ सरकार बनाने के संबंध में बातचीत करेंगे। उधर देर शाम भाजपा सांसद नारायण राणे ने पत्रकारों से कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा ही सरकार बनाएगी और 145 विधायकों के साथ एक बार फिर राज्पाल से मिलेंगे।

राष्ट्रपति शासन के फैसले को चुनौती देगी शिवसेना
महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के फैसले के खिलाफ शिवसेना अब सुप्रीम कोर्ट में दूसरी याचिका दायर करेगी। इससे पहले शिवसेना ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के राज्यपाल की सिफारिश के खिलाफ याचिका दायर की थी।

कांग्रेस आलाकमान ने दिया ग्रीन सिग्नल
राजस्थान में महाराष्ट्र के विधायक दिल्ली रोड स्थित विस्टा रिसोर्ट में ठहरे हुए है। ऐसे में महाराष्ट्र के दिग्गज दो नेताओं ने बड़े बयान देकर राजनीतिक संकेत दिए है। एक ओर केसी पड़वी ने कहा कि कांग्रेस हाईकमान ने महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने का ग्रीन सिग्नल दे दिया है और अब जल्द ही सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। पड़वी ने कहा कि शिवसेना ने एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ लिया है। अब विचारधारा की कोई दिक्कत नहीं है। शिवसेना हमें समर्थन दे रही है, जैसे ही मैजिक फिगर हो जाएगा तो कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तय होने पर हम सरकार बनाएंगे। कांग्रेस विधायक आज वापस मुंबई लौटेंगे। कांग्रेस नेता विजय वडेहीवार ने कहा है कि हम सरकार बना रहे है। महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। हम सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। बीजेपी नैतिकता का ज्ञान न दें, क्योंकि जो बीजेपी विचारधारा की दुहाई दे रही है उसने जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी नेताओं के इस तरह के बयानों से माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने की दिशा में अग्रसर है।

सोनिया गांधी का संदेश लेकर दिल्ली से आए अविनाश पांडे
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी लगातार महाराष्ट्र के विधायकों के साथ उनके आने से लेकर अब तक हर पल संपर्क में रहे है। मंगलवार को लगभग एक बजे वे दिल्ली से कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी का संदेश लेकर जयपुर पहुंचे और उनके पहुंचने के बाद महाराष्ट्र विधायकों में उत्साह भी देखा गया। यहां तक कि अविनाश पांडे खुद भी काफी उत्साहित दिखे। पांडे ने जयपुर आते ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा एवं शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग के साथ चर्चा की एवं फिर तीनों दिल्ली रोड स्थित विस्टा रिसोर्ट पहुंचे और महाराष्ट्र विधायकों की बैठक ली। इस बैठक में अविनाश पांडे ने विधायकों को कांग्रेस आलाकमान का संदेश सुनाया। पांडे के साथ ही महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता विजय एवं केसी पडवी भी दिल्ली से उनके साथ ही आए थे।

देर रात मुख्यमंत्री पहुंचे रिसोर्ट
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देर रात दिल्ली रोड स्थित ब्यूना विस्टा रिसोर्ट में पहुंचे। इससे पहले वहां पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने रिसोर्ट में महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायकों और पार्टी नेताओं से बातचीत की। चर्चा यह है कि इन विधायकों को अभी एक-दो दिन यहीं पर ठहराया जा सकता है, जब तक महाराष्ट्र में आगे की स्थिति साफ नहीं हो जाती। कांग्रेस विधायकों को पार्टी की रणनीति के तहत बहुमत के साथ सीधे महाराष्ट्र के राज्यपाल के सामने भी ले जाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटी, 11 के शव बरामद

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गणपति प्रतिमा विसर्जन के दौरान स्थानीय छोटी झील में नाव पलटने से उसमें सवार करीब डेढ़ दर्जन लोगों के डूबने के बाद अब तक 11 के शव बरामद किए जा चुके हैं।

13/09/2019

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, चोटिल रोहित की जगह केएल राहुल वनडे व टी-20 टीम के उपकप्तान

बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया। चोट के कारण रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। उनकी जगह लोकेश राहुल को वनडे और टी-20 टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

27/10/2020

कोरोना से मृत शिक्षिका के परिवार को मिलेगी 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि: केजरीवाल

दिल्ली की केजरीवाल सरकार उत्तरी दिल्ली नगर निगम में अनुबंध पर कार्यरत शिक्षिका के परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी। मृतक शिक्षिका कोरोना योद्धा के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही थीं।

12/05/2020

PM मोदी की संत समाज से अपील, कहा- कोरोना की वजह से अब प्रतीकात्मक ही रखा जाए कुंभ

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संत समाज से हरिद्वार में चल रहे कुंभ को समाप्त कर इसे प्रतीकात्मक रखने की अपील की है। मोदी ने शनिवार को जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात करने के बाद ट्वीट कर कुंभ के समाप्त होने के संकेत दिए हैं।

17/04/2021

बजट 2021: कृषि क्षेत्र में ऋण सीमा बढ़ाकर की 16.5 हजार करोड़ रुपए, अधिक कृषि उत्पादों का होगा निर्यात

सरकार ने किसानों को अधिक आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने को लेकर कृषि ऋण 16.5 हजार करोड़ रुपए तथा पशुपालन क्षेत्र की ऋण राशि बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए कहा कि कृषि ऋण 16.5 हजार करोड़ रुपए किया जाएगा।

01/02/2021

भारत में मीडिया को पूरी आजादी, सर्वेक्षणों का तथ्यों के साथ किया जाएगा भंडाफोड़: जावड़ेकर

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि भारत में मीडिया को पूरी आजादी है। उसके बावजूद देश में प्रेस की आजादी को लेकर खराब छवि पेश करने की कोशिश की गई है। लेकिन ऐसे सर्वेक्षणों का जल्द ही तथ्यों के साथ भंडाफोड़ किया जाएगा।

04/05/2020

15 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर के 2 जिलों में ट्रायल के तौर पर 4जी सेवा: केंद्र

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि जम्मू-कश्मीर के 2 जिलों में 15 अगस्त के बाद ट्रायल के तौर पर 4जी इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र सरकार के सबसे बड़े विधि अधिकारी एटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल ने खंडपीठ को बताया कि विशेष समिति ने गत 10 अगस्त को आयोजित बैठक में जम्मू-कश्मीर में मौजूदा स्थिति की समीक्षा की और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई।

11/08/2020