Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
भारत

अयोध्या में राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ, मुस्लिम पक्ष को मिलेगी 5 एकड़ जमीन

Saturday, November 09, 2019 10:35 AM
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 500 साल से अधिक पुराने अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद का शनिवार को पटाक्षेप करते हुए विवादित भूमि श्रीराम जन्मभूमि न्यास को सौंपने और सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के निर्माण के लिए अयोध्या में ही उचित स्थान पर पांच एकड़ भूमि देने का निर्णय सुनाया है। 

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि विवादित भूमि श्रीराम जन्मभूमि न्यास को दी जायेगी व सुन्नी वक्फ को बोर्ड अयोध्या में ही 5 एकड़ वैकल्पिक जमीन उपलब्ध करायी जाये। गर्भगृह और मंदिर परिसर का बाहरी इलाका राम जन्मभूमि न्यास को सौंपा जाये।

पीठ ने कहा है कि विवादित स्थल पर रामलला के जन्म के पर्याप्त साक्ष्य हैं और अयोध्या में भगवान राम का जन्म हिन्दुओं की आस्था का मामला है और इस पर कोई विवाद नहीं है।

यह भी पढ़ें:

कश्मीर के हालात चिंताजनक, प्रधानमंत्री मोदी से करूंगी बात: एंजेला मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल भारत दौर पर है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

02/11/2019

महंगा हुआ बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर, आज से इतने रुपए चुकानी होगी कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस के दाम बढ़ने के कारण देश में बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सोमवार से महंगा हो गया है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के मूल्य में 11.50 रुपए की वृद्धि की गई है।

01/06/2020

तीसरे चरण का लॉकडाउन समाप्त होने के बाद क्या रणनीति अपना रही है सरकार : सोनिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि तीसरे चरण का लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सरकार इस मामले पर क्या रणनीति अपना रही है।

06/05/2020

राज्यसभा चुनाव में विदेश मंत्री जयशंकर की जीत को चुनौती देने वाली अर्जियां खारिज

गुजरात हाईकोर्ट ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर की गुजरात की दो सीटों पर पिछले साल हुए राज्यसभा उपचुनाव में जीत को चुनौती देने वाली तीन अर्जियों को खारिज कर दिया। हाईकोर्ट जज बेला त्रिवेदी की एकल पीठ ने इन अर्जियों को जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 81, 82, 83 और 86 का उल्लंघन करार देते हुए खारिज कर दिया।

04/02/2020

इंटरनेट बंद किए जाने को गैर कानूनी घोषित करने संबंधी याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर

देश में इंटरनेट को बंद करने को असंवैधानिक करार देने संबंधी एक जनहित याचिका को सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई।

17/01/2020

JNU के बाद अब अहमदाबाद में हिंसक झड़प, NSUI और ABVP के छात्रों के बीच मारपीट

जेएनयू में हुई हिंसा की आंच अब देश के अन्य शहरों में पहुंच रही है। मंगलवार को गुजरात के अहमदाबाद में कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई तथा भाजपा की छात्र इकाई एबीवीपी के कार्यकर्ताओं आपस में भिड़ गए

07/01/2020

तीन तलाक, जम्मू-कश्मीर और अयोध्या पर भाजपा ने जो कहा, वह किया : राजनाथ

रक्षा मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने पांडू में विश्रामपुर से भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने जो कहा वह करके दिखाया है।

25/11/2019