Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of June 2020
 
भारत

गांधी परिवार को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

Friday, November 08, 2019 16:00 PM
सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने गांधी परिवार के सदस्यों सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में लगे विशेष सुरक्षा दल को हटाने का निर्णय लिया है और अब उन्हें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडों की निगरानी में प्लस सुरक्षा दी जायेगी। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा व्यवस्था और उनकी जान को खतरे की समीक्षा के आधार पर यह निर्णय लिया गया है। सुरक्षा और खुफिया एजेन्सियों से भी इस बारे में जानकारी हासिल की गयी है। समीक्षा में इस बात पर भी गौर किया गया कि गांधी परिवार को अभी किसी तरह का सीधा खतरा नहीं है।   

उन्होंने बताया कि अब गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के कमांडो दस्ते को सौंपी जायेगी और उन्हें जैड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की प्रधानमंत्री रहते हुए हत्या की गयी थी। एसपीजी का गठन प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए विशेष बल के तौर पर किया गया था। एसपीजी में लगभग 3000 अधिकारी हैं। इस निर्णय के लागू होने के बाद एसपीजी के पास संभवत केवल प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी बच जायेगी। गृह मंत्रालय ने हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा वापस लेकर उन्हें प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी थी।
 

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन में रेलवे कर रहा उपयोगी वस्तुओं का वितरण, 1150 टन चिकित्सा वस्तुओं का परिवहन

कोविड-19 के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में भारतीय रेलवे की प्राथमिकता के आधार पर चिकित्सा वस्तुओं का निर्बाध परिवहन सुनिश्चित किया जा रहा है।

22/04/2020

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट जारी, 6 दिन में पेट्रोल 1.22 रुपए और डीजल 1.47 रुपए सस्ता

चीन के कोरोना वायरस के अन्य देशों में भी फैलने की आशंका के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है और इसी कड़ी में देश के चार बड़े महानगरों में मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार छठे दिन घटे।

28/01/2020

POK से भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं आतंकवादी : दिलबाग सिंह

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं।

19/02/2020

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 117 सीटों पर हो रहा मतदान

लोकसभा के सात चरणों में होने वाले चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच चल रहा है।

23/04/2019

भारत में कोरोना से मृतकों की संख्या हुई 1301

देश में कोरोना वायरस महामारी से संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान 2644 नए मामले सामने आये हैं तथा 83 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1301 हो गयी है।

03/05/2020

सुप्रीम कोर्ट ने गडकरी को दिया आने का आमंत्रण

सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक तकनीक अपनाने संबंधी मामले की सुनवाई में सहयोग के लिए केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को आने का आमंत्रण दिया।

19/02/2020

कोरोना: सिंगर कनिका कपूर की पांचवी जांच भी पॉजिटिव, हालत स्थिर

सिंगर कनिका कपूर की पांचवी कोरोना जांच भी पॉजिटिव आया है, लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि उनकी हालत में लगातार सुधार हो रहा है।

31/03/2020