Dainik Navajyoti Logo
Sunday 9th of August 2020
 
भारत

विज्ञान महोत्सव में बना रेडियो किट असेंबलिंग का विश्व रिकॉर्ड

Friday, November 08, 2019 13:05 PM
भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव 2019 में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बना है।

कोलकाता। भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव 2019 में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बना है। यहां एक साथ सबसे ज्यादा रेडियो किट असेंबलिंग का गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान भारती के नाम दर्ज हुआ है। कोलकाता की साइंस सिटी में आयोजित रेडियो किट असेंबलिंग कार्यक्रम में कुल 490 छात्र शामिल थे। इनमें 280 छात्रों द्वारा जोड़ी गई रेडियो किट का मूल्यांकन किया गया था, जिसमें से 268 छात्रों ने सफलतापूर्वक रेडियो किट को जोड़कर यह विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य मंत्री माननीय डॉ. हर्ष वर्धन ने इस विश्व रिकॉर्ड पर कहा कि हमने किसी का रिकॉर्ड तोड़ा नहीं है, बल्कि नया रिकॉर्ड बनाया है। यह एक संयोग है कि नोबेल पुरस्कार प्राप्त भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन का जन्मदिन भी है। यह विश्व रिकॉर्ड भारत के उन दो महान वैज्ञानिकों सीवी रमन और जगदीश चंद्र बोस को समर्पित है।

ऐसे हुआ असेम्बल
विद्युत चुम्बकीय तरंगों की तरह रेडियो तरंगें निर्वात में प्रकाश की गति से यात्रा करती हैं। वे तेजी से गुजरने वाले विद्युत आवेशों से उत्पन्न होती हैं। रेडियो तरंगों को ट्रांसमीटरों द्वारा कृत्रिम रूप से उत्पन्न किया जाता है और रेडियो रिसीवर द्वारा एंटेना के उपयोग से प्राप्त किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें:

मालदीव पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, स्वागत के लिए जगह-जगह लगाए होर्डिंग्स

नरेंद्र मोदी को मालदीव का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा जाएगा। मोदी को निशान इ्रज्जुद्दीन सम्मान दिया जाएगा।

08/06/2019

दूरदर्शन की मशहूर एंकर नीलम शर्मा का निधन, मार्च में मिला था नारी शक्ति सम्मान

वह 1995 से दूरदर्शन में कार्यरत थीं और नारी सशक्तिकरण को लेकर उन्होंने तेजस्विनी जैसे कई कार्यक्रम किये थे। उन्हें इस वर्ष मार्च में नारी शक्ति सम्मान मिला था।

17/08/2019

शाह ने वाराणसी में दिया भाजपा पदाधिकारियों को जीत का गुरुमंत्र

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्वांचल के पार्टी पदाधिकारियों को जीत का गुरुमंत्र देते हुए उनसे विकास के साथ-साथ राष्ट्रवाद को केंद्र में रखते हुए प्रचार अभियान तेज करने की अपील की है।

13/04/2019

डकैत जैसा बर्ताव भाजपा को महंगा पड़ेगा: संजय राउत

महाराष्ट्र में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है।

23/11/2019

विधायक आकाश की गिरफ्तारी के विरोध में भाजपा का धरना, इंदौर में लगे पोस्टर

भारतीय जनता पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक पुत्र आकाश विजयवर्गीय की गिरफ्तारी के विरोध में आज मध्यप्रदेश के इंदौर में पार्टी संगठन ने धरना प्रदर्शन किया।

28/06/2019

पार्टी और परिवार में टूट : सुप्रिया

महाराष्ट्र में बीजेपी ने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बीजेपी को देवेंद्र फडणवीस को सीएम और एनसीपी नेता अजित पवार को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई।

23/11/2019

प्रवासी मजदूरों को कोई टिकट नहीं बेचा, राज्य सरकारों से वसूला केवल मानक किराया: रेलवे

देश में इनदिनों प्रवासी मजदूरों से रेल किराया वसूसले के मुद्दे पर राजनीति गर्माई हुई है। प्रवासी मजदूरों से किराया वसूलने के मुद्दे पर राजनीति के बीच रेलवे ने साफ किया है कि उसने प्रवासी मजदूरों से कोई किराया नहीं वसूला है। राज्य सरकारों से केवल मानक किराया वसूला जा रहा है।

04/05/2020