Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
Dainik Navajyoti Logo
 
भारत

विज्ञान महोत्सव में बना रेडियो किट असेंबलिंग का विश्व रिकॉर्ड

Friday, November 08, 2019 13:05 PM
भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव 2019 में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बना है।

कोलकाता। भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव 2019 में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बना है। यहां एक साथ सबसे ज्यादा रेडियो किट असेंबलिंग का गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान भारती के नाम दर्ज हुआ है। कोलकाता की साइंस सिटी में आयोजित रेडियो किट असेंबलिंग कार्यक्रम में कुल 490 छात्र शामिल थे। इनमें 280 छात्रों द्वारा जोड़ी गई रेडियो किट का मूल्यांकन किया गया था, जिसमें से 268 छात्रों ने सफलतापूर्वक रेडियो किट को जोड़कर यह विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य मंत्री माननीय डॉ. हर्ष वर्धन ने इस विश्व रिकॉर्ड पर कहा कि हमने किसी का रिकॉर्ड तोड़ा नहीं है, बल्कि नया रिकॉर्ड बनाया है। यह एक संयोग है कि नोबेल पुरस्कार प्राप्त भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन का जन्मदिन भी है। यह विश्व रिकॉर्ड भारत के उन दो महान वैज्ञानिकों सीवी रमन और जगदीश चंद्र बोस को समर्पित है।

ऐसे हुआ असेम्बल
विद्युत चुम्बकीय तरंगों की तरह रेडियो तरंगें निर्वात में प्रकाश की गति से यात्रा करती हैं। वे तेजी से गुजरने वाले विद्युत आवेशों से उत्पन्न होती हैं। रेडियो तरंगों को ट्रांसमीटरों द्वारा कृत्रिम रूप से उत्पन्न किया जाता है और रेडियो रिसीवर द्वारा एंटेना के उपयोग से प्राप्त किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें:

राजकीय सम्मान के साथ अरुण जेटली पंचतत्व में विलीन, बेटे रोहन ने दी मुखाग्नि

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का रविवार को दिल्ली के निगम बोध घाट पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। जेटली को उनके बेटे रोहन ने मुखाग्नि दी।

25/08/2019

जानें क्या होते हैं एग्जिट और ओपिनयल पोल ?

चुनाव के रिजल्ट आने से पहले टीवी और अखबारों में एग्जिट पोल दिखाया जाता है। एग्जिट पोल के नतीजे मतदान के आखिरी दिन जारी किए जाते हैं।

16/05/2019

लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश में ही बनाये गये हल्के लड़ाकू विमान तेजस में गुरूवार को बेंगलूरू से उड़ान भरेंगे। तेजस में उड़ान भरने वाले वह पहले रक्षा मंत्री होंगे।

18/09/2019

110 घंटे बाद बच्चे को बोरवेल से निकाला, हुई मौत

पंजाब के संगरूर जिले में गुरुवार की शाम 150 फीट गहरे बोरवेल में गिरे दो वर्षीय बच्चे को बाहर निकाल लिया गया है, लेकिन फतेहवीर की मौत हो गई।

11/06/2019

मोटर यान संशोधन विधेयक राज्यसभा में पारित, जानिए जुर्माना राशि

सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए कठोर नियम, परिवहन क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी अपनाने तथा राष्ट्रीय परिवहन नीति को परिस्थितियों के अनुसार लागू करने की सहूलियत के प्रावधान वाले मोटर यान संशोधन विधेयक 2019 को बुधवार को राज्यसभा 13 के मुकाबले 108 मतों से पारित कर दिया।

01/08/2019

वरुण गांधी ने मुस्लिमों से कहा, आपकी चीनी से मेरी चाय और भी मीठी हो जाएगी

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के मुस्लिमों पर दिए विवादित बयान के उलट उनके बेटे वरुण गांधी ने मुस्लिम मतदाताओं को संबोधित करते हुए बयान दिया है।

22/04/2019

देश के 21 शहरों की रिपोर्ट जारी, मुंबई का सबसे साफ पानी, दिल्ली का सबसे खराब

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने 20 राज्यों के पानी की रिपोर्ट जारी की है।

16/11/2019