Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 10th of December 2019
 
भारत

विज्ञान महोत्सव में बना रेडियो किट असेंबलिंग का विश्व रिकॉर्ड

Friday, November 08, 2019 13:05 PM
भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव 2019 में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बना है।

कोलकाता। भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव 2019 में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बना है। यहां एक साथ सबसे ज्यादा रेडियो किट असेंबलिंग का गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान भारती के नाम दर्ज हुआ है। कोलकाता की साइंस सिटी में आयोजित रेडियो किट असेंबलिंग कार्यक्रम में कुल 490 छात्र शामिल थे। इनमें 280 छात्रों द्वारा जोड़ी गई रेडियो किट का मूल्यांकन किया गया था, जिसमें से 268 छात्रों ने सफलतापूर्वक रेडियो किट को जोड़कर यह विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य मंत्री माननीय डॉ. हर्ष वर्धन ने इस विश्व रिकॉर्ड पर कहा कि हमने किसी का रिकॉर्ड तोड़ा नहीं है, बल्कि नया रिकॉर्ड बनाया है। यह एक संयोग है कि नोबेल पुरस्कार प्राप्त भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन का जन्मदिन भी है। यह विश्व रिकॉर्ड भारत के उन दो महान वैज्ञानिकों सीवी रमन और जगदीश चंद्र बोस को समर्पित है।

ऐसे हुआ असेम्बल
विद्युत चुम्बकीय तरंगों की तरह रेडियो तरंगें निर्वात में प्रकाश की गति से यात्रा करती हैं। वे तेजी से गुजरने वाले विद्युत आवेशों से उत्पन्न होती हैं। रेडियो तरंगों को ट्रांसमीटरों द्वारा कृत्रिम रूप से उत्पन्न किया जाता है और रेडियो रिसीवर द्वारा एंटेना के उपयोग से प्राप्त किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें:

लद्दाख और जम्मू अलग केंद्र शासित प्रदेश

केंद्र सरकार गुरुवार को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर इन दोनों को केन्द्र शासित प्रदेशों में विभक्त करने सम्बन्धी अधिसूचना जारी करेगी।

31/10/2019

तिरंगा के अभिकल्पक पिंगली वेंकैया को दी श्रद्धाजंलि

उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले में राष्ट्रीय ध्वज के अभिकल्पक एवं महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया का 141 वां जन्मदिन मनाया गया।

02/08/2019

पेट्रोल की कीमतों में लगातार छठे दिन गिरावट, डीजल के दाम भी गिरे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट से घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों में नरमी का रुख है।

04/06/2019

सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे मोदी और आडवाणी की आंखें हुई नम

भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन करने और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं और उनके प्रशंसकों का तांता उनके घर लगा रहा।

07/08/2019

बिना बैंड और बारात के मुख्‍यमंत्री व डिप्‍टी सीएम की ली शपथ : पटेल

महाराष्‍ट्र में बीजेपी और एनसीपी ने सरकार बना ली है। फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

23/11/2019

भाजपा ने मर्यादा की सभी सीमाएं लांघी: सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली में रैली की, जिसमें उन्होंने बीजेपी पर हमला किया।

13/06/2019

महाकालेश्वर के बाद ओंकारेश्वर की 156 करोड़ की योजना मंजूर

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ओंकारेश्वर के विकास के लिए तैयार की गई 156 करोड़ रुपए की कार्य योजना को मंजूरी दे दी है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि ओंकारेश्वर मंदिर के लिए शीघ्र ही एक्ट भी तैयार किया जाए।

06/12/2019