Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
भारत

मोदी सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी: मनमोहन सिंह

Thursday, October 17, 2019 16:10 PM
कार्यक्रम को संबोधित करते पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

मुंबई। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि मोदी सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों और अक्षमता के कारण देश आर्थिक मंदी के संकट में फंस गया है, जिसके चलते लोगों की उम्मीद धूमिल हुई है और उनका भविष्य अंधकारमय दिखायी देता है।

डॉ. सिंह ने एक कार्यक्रम में कहा कि देश में मंदी के चलते ही चीन से आयात तेजी से बढा है। इस अवधि में आयात 1.22 लाख करोड़ रुपए बढा है। देश में निवेश नहीं हो रहा है, जिसके कारण रोजगार का संकट बढ रहा है और युवा कम पैसे में काम करने को मजबूर है। ग्रामीण क्षेत्रों में निराशा का माहौल और बेरोजगारी लोगों को भटकने के लिए मजबूर कर रही है।
पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की जरूरत है और इसके लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी वित्तमंत्री निर्मला सीतारम का एक बयान देखा है, मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा, लेकिन मैं केवल यह बता सकता हूं कि अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए बीमारियों और उनके कारणों का सही निदान करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि इस मंदी का सबसे बुरा प्रभाव महाराष्ट्र में दिखाई दिया है। राज्य में पिछले पांच साल के दौरान सबसे अधिक फैक्ट्रियां बंद हुई हैं और चार साल से लगातार विनिर्माण की विकास दर घट रही है। रसायन एवं उर्वरक, इलेक्ट्रानिक सामान और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में आयात 1.22 लाख करोड रुपए बढा है। डबल इंजन वाली सरकार का प्रचार किया गया, लेकिन महाराष्ट्र में यह डबल इंजन फेल साबित हुआ है।
 

यह भी पढ़ें:

मंदी का दौर जल्द गुजरेगा, अर्थव्यवस्था के आधार मजबूत हैं: जावड़ेकर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि सरकार दूसरे कार्यकाल के लिए मिले जनादेश के अनुरूप काम कर रही है और उसी के अनुसार फैसले ले रही है।

08/09/2019

दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान में लगी आग

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के बोइंग विमान में अचानक आग लग गई, जिससे विमान जल गया। एयर इंडिया की ये फ्लाइट दिल्ली से अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को जा रही थी।

25/04/2019

पीएम नरेंद्र मोदी से मिले सीएम उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के मुद्दों के अलावा CAA पर भी हुई चर्चा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शपथ लेने के करीब 3 महीने बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस दौरान उद्धव के बेटे और राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे भी उनके साथ मौजूद थे।

21/02/2020

मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने के मामले में कांग्रेस के स्टार प्रचारक नवजोत सिंह सिद्धू को नोटिस जारी किया है।

02/05/2019

पीएम को खुला खत लिखने वाली 49 हस्तियों के खिलाफ बंद होगा राजद्रोह का केस

देश में मॉब लिंचिंग के मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुला खत लिखने वाली 49 हस्तियों के खिलाफ मुजफ्फरपुर में दर्ज प्राथमिकी के सभी आरोप गलत पाए गए और अब पुलिस याचिकाकर्ता सुधीर कुमार पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है।

10/10/2019

आर्थिक मंदी छिपाने की बजाय इससे उबरने का प्रयास करे सरकार: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर आर्थिक मंदी की स्थिति को छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा कि असलियत पर पर्दा डालने की बजाय सरकार को इससे निपटने के प्रयास करने चाहिए।

03/09/2019

उद्धव ठाकरे ने किए रामलला के दर्शन, कानून बनाकर मंदिर निर्माण शुरू करे मोदी सरकार

शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि केन्द्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार अब अयोध्या में कानून बनाकर राम मंदिर का निर्माण करवाये, जिसका शिवसेना पूरा समर्थन करेगी।

16/06/2019