Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of November 2019
 
भारत

मोदी सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी: मनमोहन सिंह

Thursday, October 17, 2019 16:10 PM
कार्यक्रम को संबोधित करते पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

मुंबई। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि मोदी सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों और अक्षमता के कारण देश आर्थिक मंदी के संकट में फंस गया है, जिसके चलते लोगों की उम्मीद धूमिल हुई है और उनका भविष्य अंधकारमय दिखायी देता है।

डॉ. सिंह ने एक कार्यक्रम में कहा कि देश में मंदी के चलते ही चीन से आयात तेजी से बढा है। इस अवधि में आयात 1.22 लाख करोड़ रुपए बढा है। देश में निवेश नहीं हो रहा है, जिसके कारण रोजगार का संकट बढ रहा है और युवा कम पैसे में काम करने को मजबूर है। ग्रामीण क्षेत्रों में निराशा का माहौल और बेरोजगारी लोगों को भटकने के लिए मजबूर कर रही है।
पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की जरूरत है और इसके लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी वित्तमंत्री निर्मला सीतारम का एक बयान देखा है, मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा, लेकिन मैं केवल यह बता सकता हूं कि अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए बीमारियों और उनके कारणों का सही निदान करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि इस मंदी का सबसे बुरा प्रभाव महाराष्ट्र में दिखाई दिया है। राज्य में पिछले पांच साल के दौरान सबसे अधिक फैक्ट्रियां बंद हुई हैं और चार साल से लगातार विनिर्माण की विकास दर घट रही है। रसायन एवं उर्वरक, इलेक्ट्रानिक सामान और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में आयात 1.22 लाख करोड रुपए बढा है। डबल इंजन वाली सरकार का प्रचार किया गया, लेकिन महाराष्ट्र में यह डबल इंजन फेल साबित हुआ है।