Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
भारत

ऑड-ईवन के दायरे में नहीं आएंगे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री

Thursday, October 17, 2019 13:15 PM
प्रेस कांफ्रेंस में ऑड-ईवन नियम के बारे में जानकारी देते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के उद्देश्य से 4 नवंबर से वाहनों के लिये सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना लागू करने की गुरुवार को घोषणा की।

केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रंस में कहा कि यह योजना 15 नवंबर तक लागू रहेगी और अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि सम विषम योजना निजी चार पहिया वाहनों पर लागू होगी। दो पहिया वाहनों को इससे मुक्त रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सम विषम योजना प्रतिदिन सुबह आठ बजे से लेकर रात आठ बजे तक प्रभावी रहेगी। रविवार को यह योजना लागू नहीं होगी। सम विषम योजना का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर चार हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपालों, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, केन्द्रीय मंत्रियों, राज्यसभा एवं लोकसभा में विपक्ष के नेता, राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी इस योजना से छूट मिलेगी लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं मंत्री इसके दायरे में आएंगे।

इस नियम में खास बातें ये भी हैं कि महिलाओं को ऑड ईवन में छूट, जिन गाड़ियों में स्कूली बच्चे उन्हें छूट, दिल्ली सीएम,डिप्टी सीएम ऑड ईवन के दायरे में रहेंगे, नियम तोड़ने पर 4000 का जुर्माना, मरीज लेकर जाने वाली गाड़ियों को छूट, केंद्र सरकार के मंत्री दायरे से बाहर होंगे, दोपहिया वाहनों को मिलेगी छूट।
 

उल्लेखनीय है कि ऑड-ईवन योजना में तारीख के अनुसार सम एवं विषम नंबर वाले वाहनों को ही सड़क पर निकलने की अनुमति होगी। m

यह भी पढ़ें:

भारत में कोरोना से मृतकों की संख्या हुई 1373

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और पिछले 24 घंटों के दौरान 2553 नए मामले सामने आये हैं तथा 72 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1373 हो गयी है।

04/05/2020

राहुल ने चंद्रयान-2 मिशन पर इसरो का जताया आभार

कांग्रेस और इसके नेता राहुल गांधी ने चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के आखिरी समय में संपर्क टूट जाने के बावजूद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रति आभार व्यक्त किया है।

07/09/2019

दिल्ली में हमारी सरकार ने इतने काम करवाए हैं कि पूरे विश्व में भी नहीं हुए: अरिवंद केजरीवाल

सीएम अरिवंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में अपनी सरकार की उपलब्धि गिनाई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में तीन लाख सीसीटीवी कैमरे, दो लाख स्ट्रीटलाइट, 22 हजार क्लासरूम, एक हजार मोहल्ला क्लिनिक खुलवाएं।

19/10/2019

झारखंड की नई सरकार सभी लोगों के हित में काम करेगी: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने कहा कि झारखंड की नई गठबंधन सरकार सभी नागरिकों के हित में और राज्य की समृद्धि एवं शांति के लिए काम करेगी।

29/12/2019

दिल्ली में घुसे तीन आतंकवादी, पुलिस ने तलाश में मारे छापे

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन आतंकवादियों के घुसने और आतंकवादी हमलों की आशंका की खुफिया जानकारी मिलने के मद्देनजर गुरुवार को कई स्थानों पर छापे मारे और तलाशी ली।

03/10/2019

सीएए के विरोध में मध्यप्रदेश कैबिनेट ने पारित किया प्रस्ताव

मध्यप्रदेश राज्य मंत्रिपरिषद ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में प्रस्ताव पारित किया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया।

05/02/2020

प्लास्टिक के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने में सक्रिय भागीदार बनें शिक्षक : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को शुभकामनाएं दी हैं और उनसे प्लास्टिक के एकल उपयोग पर अंकुश लगाने में सक्रिय भागीदार बनने का आह्वान किया है।

05/09/2019