Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
भारत

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, कर्मचारियों का 5 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

Wednesday, October 09, 2019 14:10 PM
प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की वृद्धि करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में फैलसा लिया गया। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। इससे 65 लाख पेंशनधारियों को भी लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ा दिया दिया गया है, इसके लिए सरकार पर 16 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार के 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। 

वहीं, पीओके से आए विस्थापितों की सहायता के लिए कैबनेट ने मंजूरी दे दी है, जिसके तहत 5300 परिवारों को 5.50-5.50 लाख रुपये की मदद दी जाएगी। आशा कार्यकर्ताओं का वेतन 1000 से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया है।

यह भी पढ़ें:

शूटिंग रेंज में सरकारी हथियार से बेटी से गोलियां चलवाने पर इंस्पेक्टर सस्पेंड

दिल्ली पुलिस के एक इंस्पेक्टर ने अपनी बेटी से शूटिंग रेंज में सरकारी हथियार से गोलियां चलवाई। आरोपी इंस्पेक्टर दिनेश कुमार उत्तर-पश्चिम जिला पुलिस लाइन में रिजर्व-इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं।

20/09/2019

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पास, बुधवार को राज्यसभा में होगा पेश

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया। विधेयक के पक्ष में 311 वोट और विरोध में 80 वोट पड़े। शिवसेना ने भी विधेयक के पक्ष में वोट दिया।

10/12/2019

उन्नाव रेप केस : विधायक कुलदीप सेंगर को तीस हजारी कोर्ट ने दिया दोषी करार

दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव बलात्कार एवं अपहरण मामले में सोमवार को फैसला सुनाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी ठहराया।

16/12/2019

NRC पर रणनीति के तहत रुकी मोदी सरकार, पीछे नहीं हटी: प्रशांत किशोर

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ जेडीयू नेता प्रशांत किशोर लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं। गुरुवार को उन्होंने ट्वीट में लिखा कि एनआरसी पर रणनीति के तहत सरकार रुकी है, पीछे नहीं हटी है। सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश और इसकी पूरी प्रक्रिया वापस आ जाएगी।

26/12/2019

अर्थव्यवस्था पर हैरान करने वाली है मोदी की चुप्पी : चिदम्बरम

आईएनएक्स मामले में 106 दिन बाद तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने देश के आर्थिक हालात को चिंताजनक बताते हुए सरकार पर इससे उबरने के लिए प्रबंधन क्षमता नहीं होने का आरोप लगाया और कहा कि इसमें सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी हैरान करने वाली है।

05/12/2019

नाथूराम गोडसे देशभक्‍त थे, देशभक्‍त हैं और देशभक्‍त रहेंगे: साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर

राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की गोली मार कर हत्‍या करने वाले नाथूराम गोडसे को लेकर भोपाल से बीजेपी प्रत्‍याशी साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर ने विवादित बयान दिया है।

16/05/2019

असम में बाढ़ का कहर, घर के बेड पर आराम फरमाते मिला बंगाल टाइगर

असम में बाढ़ के कहर ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बाढ़ से लोग ही नहीं जानवर भी बेहाल हैं।

19/07/2019