Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of October 2019
भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ ने की शस्त्र पूजा, राफेल विमान पर लिखा 'ऊं'

Tuesday, October 08, 2019 18:35 PM
फ्रांस ने भारत को सौंपा पहला राफेल विमान।

फ्रांस ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विजयदशमी पर्व के मौके पर पहला राफेल विमान सौंप दिया है। फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान हैंडओवर किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरे के मौके पर राफेल शस्त्र की पूजा की और उसके बाद राफेल विमान में उड़ान भरी।

राफेल की हैंडओवर सेरेमनी में राजनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि आज दशहरा है और आज 87वां वायुसेना दिवस भी है। आज पहला राफेल विमान भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज का दिन भारतीय सुरक्षा बलों के लिए कई मायनों में अहम और ऐतिहासिक दिन है। राफेल विमान मिलने से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी। राजनाथ ने कहा कि भारत और फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया था। मुझे खुशी है कि राफेल विमानों की डिलीवरी तय समय पर हो रही है। हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है। मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी, इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं। राजनाथ ने कहा कि राफेल एक फ्रेंच शब्द है। जिसका अर्थ आंधी होता है और ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा।

अगले साल आएगी 4 विमानों की पहली खेप
भारत ने करीब 59 हजार करोड़ रुपये मूल्य पर 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था। वैसे तो राजनाथ ने 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान प्राप्त कर लिया है, लेकिन चार विमानों की पहली खेप अगले साल मई तक ही भारत आएगी। सभी 36 राफेल जेट विमान सितंबर, 2022 तक भारत पहुंचने की संभावना है। उसके लिए भारतीय वायुसेना जरूरी बुनियादी ढांचा तैयारी करने और पायलटों को प्रशिक्षण देने समेत जरूरी तैयारियां कर रही है।