Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ ने की शस्त्र पूजा, राफेल विमान पर लिखा 'ऊं'

Tuesday, October 08, 2019 18:35 PM
फ्रांस ने भारत को सौंपा पहला राफेल विमान।

फ्रांस ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विजयदशमी पर्व के मौके पर पहला राफेल विमान सौंप दिया है। फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान हैंडओवर किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरे के मौके पर राफेल शस्त्र की पूजा की और उसके बाद राफेल विमान में उड़ान भरी।

राफेल की हैंडओवर सेरेमनी में राजनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि आज दशहरा है और आज 87वां वायुसेना दिवस भी है। आज पहला राफेल विमान भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज का दिन भारतीय सुरक्षा बलों के लिए कई मायनों में अहम और ऐतिहासिक दिन है। राफेल विमान मिलने से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी। राजनाथ ने कहा कि भारत और फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया था। मुझे खुशी है कि राफेल विमानों की डिलीवरी तय समय पर हो रही है। हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है। मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी, इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं। राजनाथ ने कहा कि राफेल एक फ्रेंच शब्द है। जिसका अर्थ आंधी होता है और ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा।

अगले साल आएगी 4 विमानों की पहली खेप
भारत ने करीब 59 हजार करोड़ रुपये मूल्य पर 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था। वैसे तो राजनाथ ने 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान प्राप्त कर लिया है, लेकिन चार विमानों की पहली खेप अगले साल मई तक ही भारत आएगी। सभी 36 राफेल जेट विमान सितंबर, 2022 तक भारत पहुंचने की संभावना है। उसके लिए भारतीय वायुसेना जरूरी बुनियादी ढांचा तैयारी करने और पायलटों को प्रशिक्षण देने समेत जरूरी तैयारियां कर रही है।

यह भी पढ़ें:

मनमोहन ने की कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

केंद्र में नयी सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक से पहले कांग्रेस तथा सहयोगी दलों द्वारा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन ङ्क्षसह के साथ यहां बैठक के एजेंडे पर व्यापक विचार-विमर्श किया।

15/06/2019

मायावती फिर चुनी गयीं बसपा अध्यक्ष

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की केन्द्रीय कार्यकारिणी और पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से एक बार फिर मायावती को अध्यक्ष चुन लिया है।

28/08/2019

INX मीडिया मामले में चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

आईएनएक्‍स मीडिया मामले में पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है। बेंच ने याचिका को सुनवाई की मंजूरी के लिए चीफ जस्टिस के पास भेज दिया।

03/10/2019

पाकिस्तान ने भारत से द्विपक्षीय बातचीत का विरोध नहीं किया : कुरैशी

पाकिस्तान ने भारत से द्विपक्षीय बातचीत की नई पेशकश की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय बातचीत से हमें कोई ऐतराज नहीं है।

31/08/2019

राम जन्मभूमि पर सर्वसम्मति से आये सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं: अमित शाह

भाजपा के अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है और विश्वास जताया है कि यह ऐतिहासिक निर्णय देश की एकता, अखंडता और महान संस्कृति को और बल प्रदान करेगा।

09/11/2019

चिदंबरम की स्वास्थ्य जांच करेगा एम्स का मेडिकल बोर्ड

दिल्ली हाईकोर्ट ने एम्स के निदेशक को आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले के आरोपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करने के लिए मेडिकल बोर्ड गठित करने का आदेश दिया।

31/10/2019

राज्यसभा उपचुनाव में विदेश मंत्री जयशंकर सहित दोनों भाजपा उम्मीदवारों की जीत

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिये चुने जाने के कारण रिक्त हुई गुजरात कोटे की राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ।

05/07/2019