Dainik Navajyoti Logo
Friday 6th of December 2019
 
ओपिनियन

यह भी पढ़ें:

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

राज के नवरत्नों का भी कोई सानी नहीं है। अब देखो ना कलेक्टरों और खाकी वालों के सामने एक-दूसरे की पोल खोलने में जरा भी चूक नहीं करते। कलेक्टिव रेस्पोंसिबिलिटी को ताक में रख कर शेखावाटी की धरती पर जो जुबान खोली, उसका राज का काज करने वाले चटकारे ले रहे हैं।

21/10/2019

कांग्रेस का सोशल इंजीनियरिंग फार्मूला

कांग्रेस के सात प्रत्याशी बीकानेर से पूर्व पुलिस अधीक्षक मदनगोपाल मेघवाल, भरतपुर से अभिजीत कुमार जाटव, करौली-धोलपुर से संजय कुमार जाटव, दौसा से सविता मीणा, अजमेर से रिजु झुंझुनूवाला, जोधपुर से वैभव गहलोत, झालावाड़ से प्रमोद शर्मा पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

06/04/2019

सभी रंग तुम्हारे निकले!

‘शायरी’ मेरे लिए शब्द के माध्यम से अपने होने का रूपक रचने की कोशिश है। सारी भौतिक-अभौतिक सृष्टि रूपकों के एक परस्पर-संबद्ध सिलसिले में पिरोई हुई है।

22/04/2019

तमिलनाडु : दक्षिण में हिंदी विरोध का केंद्र

उत्तर भारत में आमतौर पर यह समझा जाता है कि दक्षिण के सभी राज्य हिंदी का विरोध करते है। पर सच्चाई यह है कि हिंदी का विरोध मोटे तौर पर तमिलनाडु में ही है। केरल, कर्नाटक, आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना में इसका विरोध बहुत कम और इन राज्यों में हिंदी के विरुद्ध खुलकर अथवा कोई बड़ा विरोध या आन्दोलन नहीं हुआ।

23/09/2019

भारत-श्रीलंका रिश्ते में नई सनसनी संभव

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्ष अपने पहले विदेशी दौरे में भारत आ रहे हैं। राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई उन्हें सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी।

29/11/2019

केन्द्र की सत्ता से अब भी दूर क्यों है राजस्थान

किसी भी प्रदेश के विकास में उसके सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक ढांचे की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेकिन इन सबकी संरचना और सुरक्षा शासन-प्रशासन के योगदान तथा राजनीतिक परिवेश पर काफी हद तक निर्भर करती है।

04/05/2019

नए जोश के साथ पूरी तरह फोकस प्रयासों के छह महीने

जब मोदी 1.0 और मोदी 2.0 में बिताए अपने साढ़े पांच साल को देखता हूं तो मैं पाता हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की प्रगति के रास्ते पर एक अमिट छाप छोड़ी है। देश ने पहले पांच साल के कार्यकाल में देखा कि एक ‘नया भारत’ बनाने की दिशा में समावेशी विकास के लिए ढांचागत बदलाव किए गए।

04/12/2019