Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of July 2020
 
खास खबरें

24 कैरेट गोल्ड में बनाया राजसी साफा, 7 महीने में 40 कारीगरों ने किया तैयार

Saturday, October 05, 2019 09:00 AM
साफा दिखाते डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत

जयपुर। राजपूताना की 100 साल पुरानी परम्परा को फिर से जीवंत करने के लिए जयपुर के डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने  24 कैरेट गोल्ड में 10 गज लम्बा 530 ग्राम का साफा बनाया है। यह साफा पौराणिक राजघराने की परम्परा में काफी प्रचलित था। समय गुजारता गया और राजस्थानी आन बान व शान को दर्शाने वाली यह कला विलुप्त हो गई। डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह ने कहा बैंगलोर के उद्योगपति मनोहर सिंह राठौड़ की बेटी की शादी में दामाद अभिमन्यु सिंह इसे फेरों में चमकती शेरवानी के साथ पहनकर घोड़ी पर बैठेंगे तो देखने वाले इतिहास की उन सुनहरी यादों में खो जाएंगे।

उन्होंने दावा किया कि इससे पहले सोने में साफा किसी ने नहीं बनाया। 22 लाख के लगभग कीमत में तैयार इस साफे को 40-50 कारीगरों ने कड़ा परिश्रम कर 7 महीनों में तैयार किया है। सोने जैसी कीमती धातु में 10 गज लम्बे तारों का ताना बाना बुनना बहुत तेढ़ा काम है क्योंकि बादला के कारीगर अब नहीं मिलते हैं। यह अनूठा प्रयोग है इसलिए गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए भी भेजेंगे।
 

यह भी पढ़ें:

संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू

मिसाइल मैन के नाम से विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू केवल जयपुर में ही बना है।

16/10/2019

तीन साल की बच्ची बनी सबसे कम उम्र की प्रतिभागी

जयपुर मैराथन में इस साल भाग लेकर वैरोनिका कुमारी चंद्रावत सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई है। यह जानकारी देते हुए पिता रिपुदमन सिंह चंद्रावत ने बताया कि वे बेटियों को आगे बढ़ाने और मिसाल के तौर पर स्थापित कर समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं।

10/04/2019

ऑक्शन पॉलिसी में बदलाव किया है, जेडीए की आय बढ़ी है: आयुक्त टी रविकांत

जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त टी रविकांत ने कहा कि जेडीए में आने वाले हर व्यक्ति की समस्याओं का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता है।

22/12/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

सूरत में हीरा व्यापारी के घर विराजे 500 करोड़ के भगवान गणेश, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

डायमंड सिटी कही जाने वाली नगरी सूरत में हीरा कारोबारी ने अपने घर में देश के सबसे महंगे गणपति की स्थापना की है, जो 500 करोड़ रुपए की है। इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं।

03/09/2019

खरगोश के बाल पर लिखा है गायत्री मंत्र

जब किसी संग्रहालय की रचना करते हैं तो उसका उद्देश्य लोगों को उस युग में ले जाना जहां से उन्हें इतिहास का दर्शन हो सके।

19/05/2019

पैलेस ऑन व्हील्स में मिलती हैं फाइव स्टार होटलों जैसी सुविधाएं

देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही जीवन शैली जैसा अनूठा अनुभव देने वाली एवं पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण भारतीय रेल और राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से चलाई जा रही विश्व प्रसिद्ध पैलेस ऑन व्हील्स अपने नए रंगरूप और साज-सज्जा से सायं नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से देशी-विदेशी पर्यटकों को लेकर राजस्थानी संस्कृति से रूबरू कराने के लिये गन्तव्य स्थानों के सुनहरे सफर के लिए रवाना हो गई।

05/09/2019