Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
खास खबरें

24 कैरेट गोल्ड में बनाया राजसी साफा, 7 महीने में 40 कारीगरों ने किया तैयार

Saturday, October 05, 2019 09:00 AM
साफा दिखाते डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत

जयपुर। राजपूताना की 100 साल पुरानी परम्परा को फिर से जीवंत करने के लिए जयपुर के डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने  24 कैरेट गोल्ड में 10 गज लम्बा 530 ग्राम का साफा बनाया है। यह साफा पौराणिक राजघराने की परम्परा में काफी प्रचलित था। समय गुजारता गया और राजस्थानी आन बान व शान को दर्शाने वाली यह कला विलुप्त हो गई। डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह ने कहा बैंगलोर के उद्योगपति मनोहर सिंह राठौड़ की बेटी की शादी में दामाद अभिमन्यु सिंह इसे फेरों में चमकती शेरवानी के साथ पहनकर घोड़ी पर बैठेंगे तो देखने वाले इतिहास की उन सुनहरी यादों में खो जाएंगे।

उन्होंने दावा किया कि इससे पहले सोने में साफा किसी ने नहीं बनाया। 22 लाख के लगभग कीमत में तैयार इस साफे को 40-50 कारीगरों ने कड़ा परिश्रम कर 7 महीनों में तैयार किया है। सोने जैसी कीमती धातु में 10 गज लम्बे तारों का ताना बाना बुनना बहुत तेढ़ा काम है क्योंकि बादला के कारीगर अब नहीं मिलते हैं। यह अनूठा प्रयोग है इसलिए गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए भी भेजेंगे।
 

यह भी पढ़ें:

जनता का घोषणापत्र : सरकारी क्षेत्र में बढ़े नौकरियों का ग्राफ

वर्तमान दौर में देश के साथ ही प्रदेशभर के सरकार क्षेत्र में सरकारी नौकरी में गिरावट आ रही है, जिसके ग्राफ को युवाओं की जरूरत के अनुसार बढ़ाने की आवश्यकता है।

26/04/2019

गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती

गौर ए गणगौर माता खोल किंवाड़ी, पूजन हाळी बाहर खड़ी छै कांई कांई मांगी, कान्ह कंवर सूं बीरो मांगू राई सी भोजाई... गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती... जैसे मांगलिक गीतों के बीच सुहागिनों और कुंवारी कन्याओं ने सोमवार को शिव-पार्वती का पूजन ईसर-गणगौर के रूप में किया।

09/04/2019

बेटे की चाहत में 11 बेटियों को जन्म दे चुकी गुड्डी की अब पूरी हुई इच्छा

जोर-शोर से प्रचार प्रसार तो यही हो रहा है कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ या एक बेटी हजार बेटों के बराबर। भले ही कहावतों में हम ऐसी अनेक अच्छी बातें कर लें, लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं, जिनकी सोच बेटों और बेटियों में फर्क करती है।

23/11/2019

किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, 8 महीने में 1.20 लाख रुपए की लागत से तैयार

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के ईराकुडी गांव में किसान पी शंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित मंदिर का निर्माण कराया है। पी शंकर ने गरीबों और वंचितों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करने के लिए मोदी का आभार व्यक्त करते हुए अपनी जमीन पर इस मंदिर का निर्माण कराया है।

26/12/2019

'बच्चों को ढाल बनाते हैं उपद्रवी, 95 प्रतिशत कश्मीरी शांति से चाहते हैं हल'

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के हालात पर बात की। राजनाथ ने कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर में छोटे बच्चों को बरगलाया जाता है, कुछ लोग बच्चों को पत्थर मारने के लिए तैयार करते हैं। सभी कश्मीर में शांति चाहते हैं, घाटी के हालात को लेकर बहुत दुखी हूं।

25/08/2016

जयपुर में हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स से लेकर वाइल्ड लाइफ तक सब कुछ

मरुप्रदेश आने पर देशी-विदेशी पर्यटकों को किले, महल देखने के साथ ही वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है। टूरिज्म के लिहाज से बात करें तो प्रदेश में गुलाबी नगरी ऐसी सिटी है, जहां पर्यटकों को लॉयन सफारी और हाथी सवारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है।

27/09/2019

पर्यटक उठाएंगे कल्चरल एक्टीविटिज का लुत्फ

आरटीडीसी विभाग की यातायात इकाई की ओर से देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने एवं जयपुर के हिस्टोरिकल्स मॉन्यूमेंट्स के इतिहास से रूबरू कराने के उद्देश्य से विभिन्न सिटी टूर पैकेज चलाए जा रहे हैं।

08/04/2019