Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
खास खबरें

पैलेस ऑन व्हील्स में मिलती हैं फाइव स्टार होटलों जैसी सुविधाएं

Thursday, September 05, 2019 10:50 AM
पैलेस ऑन व्हील्स में यात्रा का लुत्फ उठाते देशी-विदेशी पर्यटक।

नई दिल्ली। देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही जीवन शैली जैसा अनूठा अनुभव देने वाली एवं पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण भारतीय रेल और राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से चलाई जा रही विश्व प्रसिद्ध पैलेस ऑन व्हील्स अपने नए रंगरूप और साज-सज्जा से बुधवार शाम को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से देशी-विदेशी पर्यटकों को लेकर राजस्थानी संस्कृति से रू-ब-रू कराने के लिये गन्तव्य स्थानों के सुनहरे सफर के लिए रवाना हो गई।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम की अध्यक्ष श्रेया गुहा, प्रबंध निदेशक कुंज बिहारी पंडया ने शाही रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा, दिल्ली में महाप्रबंधक संजीव शर्मा और सहित रेल मंत्रालय के अधिकारीगण सहित अन्य कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा ने बताया कि सैलानियों को और अधिक राजसी अनुभव एवं सुविधाएं प्रदान करने के उदेश्य से इस वर्ष रेल के सभी 41 केबिन्स में उनके सामान की सुरक्षा के लिए डिजीटल लॉकर्स की सुविधा प्रदान की गई है। रेल में स्थित बार को पुनः पेंट कर सजाया गया है। इसके अलावा वुडन वॉल्स, बार और लॉंज एरिया को भी एक नये लुक में तैयार किया गया है। 

बोहरा ने बताया कि शाही रेलगाड़ी के लिए इस सीजन की 70 प्रतिशत एडवांस बुकिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष रेलगाड़ी में वाई-फाई सुविधा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए एक डोंगल के स्थान पर दो डोंगल लगाए गए हैं।

बोहरा ने बताया कि रेलगाड़ी यात्रियों के भोजन के मेन्यू में भी बदलाव कर उसमें नए स्थानीय आईटम्स जोड़े गए हैं। इसके अतिरिक्त नई एलईडी लाईट्स और बिजली के नए स्विच रेलगाड़ी में लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस शाही रेलगाड़ी के खास मेहमानों के लिए प्रत्येक गन्तव्य स्थान पर ठहरने के लिए चुनिंदा होटलों एवं प्रसिद्ध स्वादिष्ट व्यंजनों की व्यवस्था की गई है। इसी के साथ राजस्थान की कला एवं संस्कृति से पर्यटकों को रू-ब-रू करवाने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम दिखाने का प्रबंध भी किया गया है। यह ट्रेन सात दिनों में सैलानियों को राजस्थान के प्रमुख पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों के साथ ही विश्व के सात अजूबों में शामिल आगरा के ताजमहल की सैर भी करवायेगी।

बोहरा ने बताया कि इस साल शाही रेलगाडी के पहले सफर में कुल 48 देशी-विदेशी यात्रा सफर करेंगे, जिनमें से 22 यात्री दिल्ली से और 26 यात्री जयपुर से रेल में बैठेंगे। उन्होंने बताया कि  ट्रेन  का  सितम्बर  2019  व अप्रैल 2020 महीने का  किराया  रियायती  दर  पर  डबल ऑक्यूपेंसी 500  यू एस डॉलर व सिंगल ऑक्यूपेंसी  में  650 यू एस डॉलर भारतीय रुपये में  लगभग  45  हजार रुपये प्रति यात्रा प्रति रात है। माह  अक्टूबर 2019  से  माह  मार्च  2020  तक यह  किराया  डबल  ओक्यूपेंसी  में  650  यूएस डॉलर  व सिंगल ऑक्योपेंसी में 865 यूएस डॉलर प्रति यात्रा प्रति रात है।

यह भी पढ़ें:

जयपुर की शिल्पा मित्तल बनी मिसेज इंडिया यूनिवर्स

जयपुर की प्रसिद्ध ज्वैलरी डिजाइनर शिल्पा मित्तल ने जहां एक ओर ज्वैलरी जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है।

05/12/2019

साइकिल वाले ने बनाई महादानियों की सेना, जो हमेशा रक्तदान के लिए रहती है तैयार

मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल, लोग मिलते गए और कारवां बनता गया। एक शायर का यह शेर चूरू में साइकिल की दुकान चलाने वाले अमजद तुगलक पर सटीक चरितार्थ होता नजर आ रहा है।

30/08/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांध मोरेल पर चली 9 इंच चादर, देखने उमड़ी भीड़

एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांधों में माने जाने वाले मोरेल बांध में आखिरकार रविवार की देर रात पूरा भरने के साथ ही इस पर नौ इंच की चादर चल रही है। बांध पर चादर चलने की खबर लगते ही लालसोट सहित सवाईमाधोपुर, टोंक एवं दौसा जिले से काफी संख्या में लोग बांध पर पानी देखने के लिए पहुंचना शुरू हो गए।

19/08/2019

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स-2019 का खिताब

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है। अमेरिका में मिस साउथ अफ्रीका को यह ताज पहनाया गया।

10/12/2019

जयपुर के यूथ को लेनी चाहिए इन दोस्तों से सीख, जो घायलों को बचाने में जुट गए

त्रिमूर्ति सर्किल पर हादसे का शिकार हुए युवकों को बचाने के लिए राहुल और पूजा के साथ उसके दो दोस्तों ने पूरी कोशिश की। उन्होंने घायलों को इलाज के लिए सही समय पर एसएमएस अस्पताल पहुंचाया।

13/08/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019