Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
खास खबरें

सूरत में हीरा व्यापारी के घर विराजे 500 करोड़ के भगवान गणेश, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

Tuesday, September 03, 2019 15:15 PM
डायमंड व्यापारी के घर स्थापित 500 करोड़ रूपए की भगवान गणेश की मूर्ति।

सूरत। देशभर में गणेश उत्सव की धूम है। सोमवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर प्रथम पूज्य भगवान गणेश की आराधना और पूजा के लिए भक्तों ने अलग-अलग तरह की मूर्तियों की स्थापना की। पूरे देश में लोग गली-मोहल्लों और घरो में अलग-अलग गणेश मूर्ति की स्थापना कर रहे हैं और हर गणेश पांडाल में भी अलग-अलग थीम देखने को मिल रहे है। हर कोई चाहता है कि उनके घर स्थापित भगवान गणेश की मूर्ति कुछ अलग हो। डायमंड सिटी कही जाने वाली नगरी सूरत में हीरा कारोबारी ने अपने घर में देश के सबसे महंगे गणपति की स्थापना की है, जो 500 करोड़ रुपए की है। इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं।

सूरत के कतारगांव इलाके में रहने वाले डायमंड व्यापारी राजूभाई पांडव का कहना है कि गणेश जी की प्रतिमा को विशेष रूप से तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि 2005 में जब वह रफ-डायमंड खरीद रहे थे, उसी दौरान एक गणेशजी के आकार का हीरा मिला। जिसकी खास बात यह थी कि इसमें नजर आ रही गणेश जी की आकृति में सूंड दाईं तरफ नजर आ रही थी जो कि गणेश जी की मूर्तियों में नहीं होती है। इस वजह से उन्होंने इस गणेश की मूर्ति की आकृति वाले डायमंड को खरीदने का मन बना लिया और निर्णय कर लिया की किसी भी तरह डायमंड के भगवान गणेश को घर लेकर आना है। उन्होंने बताया कि साल 2005 में 29 हजार में यह मूर्ति खरीदी थी, जिसके बाद से हर साल वह अपने घर में इसकी पूजा करते हैं।

डायमंड व्यापारी द्वारा 29 हजार रुपए में खरीदी गई गणेश की मूर्ति की कीमत अब 14 सालों बाद 500 करोड़ रुपए हो गई है। हालांकि वह इस बारे में बोलने से हिचकिचाते हैं, लेकिन यह जरूर कहते हैं कि यह दुनिया का दुर्लभ हीरा है।

 

यह भी पढ़ें:

दो बर्ड्स राजस्थान से पहुंच गए ओमान, मंगोलिया से उड़ा पंछी पहुंचा इथोपिया

मौसम में परिवर्तन के चलते कई विदेशी पक्षी अन्य देशों की ओर रुख करते हैं। ज्यादातर बर्ड्स ठंड के चलते प्रजनन और भोजन-पानी की तलाश के चलते भारत के विभिन्न राज्यों में प्रवास करते हैं। एक ऐसी ही प्रजाति कॉमन कुक्कू (ओनो) मंगोलिया से सितम्बर माह के अंतिम सप्ताह के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों से होता हुआ राजस्थान पहुंचा। इसके बाद जयपुर, चाकसू, अजमेर, जोधपुर को पार करता हुआ पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान से होता हुआ ओमान और फिर इथोपिया पहुंचा।

03/10/2019

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स: फोटोज क्लिक करते समय कीमती सामान भूल जाते हैं पर्यटक, भारतीयों की तादाद ज्यादा

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स को निहारते हुए कई बार पर्यटक अपना कीमती सामान जैसे, मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, बैग, ज्वैलरी, कैमरा आदि यहां भूल जाते हैं। मॉन्यूमेंट्स प्रशासन के कर्मचारियों और होमगार्ड के जवानों को यह कीमती सामना मिलता है तो वे इन्हें कार्यालय में जमा करवा देते हैं।

03/02/2020

जनता का घोषणापत्र: गांवों में बेहतर शिक्षा व चिकित्सा की जरूरत

आज के दौर में देशभर के शहरी क्षेत्रों के विकास पर सभी सरकारों का पूर्ण रूप से फोकस होता है, लेकिन आज भी देश के कई गांव बेहर शिक्षा और चिकित्सा सुविधाओं से वंचित है

03/05/2019

इंडियन आइडल सीजन-11 में शानदार परफॉर्मेंस दे रहे जयपुर के अजमत

पॉपुलर सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल सीजन-11 के टॉप-15 प्रतिभागियों में अपनी जगह बना चुके जयपुर के अजमत हुसैन बेहतर परफॉर्मेंस कर रहे हैं।

12/11/2019

घोंसलों में नहीं, फ्लैट्स में परिंदों का बसेरा, रोज करते हैं मुंह मीठा

जयपुर के मुरलीपुरा निवासी अशोक कुमार ने परिंदों के लिए लकड़ी, मिट्टी और हार्डबोर्ड से बनाए घरौंदों को फ्लैट्स का नाम दिया है।

29/07/2019

एक कॉल पर मोबाइल वैन घर पहुंचाएगी पौधे, जयपुर से शुरुआत

प्रदेश में पहली बार मोबाइल वैन की शुरूआत जयपुर से की गई है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को पौधों की आवश्यकता है तो वे डिविजनल ऑफिस के फोन नम्बर पर कॉल कर पौधे मंगवा सकते हैं।

08/08/2019

'कांटों की राह' पर कैसे करें ओलंपिक स्वर्ण की उम्मीद...

रियो ओलंपिक खेलों की खुमारी उतरने में अभी दो या चार दिन का और वक्त लगेगा...जब तक कि दो पदकवीर लड़कियों के गले में डलीं मालाओं के फूल सूख नहीं जाते, इसके बाद अगले ओलंपिक तक आप उनके सिर्फ नाम याद रखेंगे कि हैदराबाद की पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में रजत और हरियाणा के रोहतक जिले के एक गांव की लड़की साक्षी मलिक ने महिला कुश्ती में कांसे का पदक अपने गले में पहना था...इससे ज्यादा आपको कुछ याद नहीं रहने वाला है...

25/08/2016