Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
खास खबरें

जयपुर में मकान खरीदना हुआ महंगा, डीएलसी दरों में बढ़ोतरी

Saturday, August 31, 2019 10:00 AM
कलेक्टर जगरूप सिंह यादव (फाइल फोटो)

जयपुर। जयपुर जिले में अब मकान खरीदना और महंगा हो जाएगा। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में आवासीय पर 10 से 15 प्रतिशत की डीएलसी दरों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इसका जनप्रतिनिधियों ने काफी विरोध भी किया।

वहीं व्यवसायिक की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। यादव ने बताया कि वर्ष 2017 के बाद डीएलसी दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर यह बढ़ोतरी की गई। निकाय चुनावों से पहले डीएलसी दरों में वृद्धि पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेता असंतुष्ट हैं। दूसरी तरफ  राजस्थान आवासन मंडल अपने मकानों की दर कम करने जा रहा है। इसी प्रकार नई कॉलोनियों की दरें भी निर्धारित की गई।

ऐसे किया विरोध
बैठक में विधायक रफीक खान, कालीचरण सराफ, नरपत सिंह राजवी, निर्मल कुमावत, इन्द्राज गुर्जर और रामलाल शर्मा ने जिले में बढ़ाई जा रही डीएलसी दरों का विरोध जताया। विधायकों का कहना है कि मंदी के दौर में भी डीएलसी की दरों की बढ़ाना उचित नहीं है। बैठक में दो साल बाद जयपुर की 500 कॉलोनियों की नई श्रेणियां बनाकर नई डीएलसी दरें निर्धारित की गई हैं।

 

यह भी पढ़ें:

जल संचय की अनूठी पहल, 'हाफ गिलास वाटर' अभियान की शुरुआत

भीलवाड़ा। जिले में जल संचय के लिए अनूठी पहल करते हुए हाफ गिलास वाटर अभियान की शुरुआत की गई है। जिला कलेक्टर भीलवाड़ा राजेन्द्र भट्ट ने जिले में जब आपको आधे गिलास पानी की प्यास हो तो आप पूरा गिलास पानी क्यों मंगाए और जितना पीएं उतना व्यर्थ क्यों बहाएं।

20/08/2019

ये है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव, जो भारत में है, जहां सड़क पर नजर नहीं आता कचरा

मेघालय में एक गांव मावलिननोंग स्थित है, जिसे 2003 से लगातार एशिया महाद्वीप के सबसे स्वच्छ ग्राम का दर्जा मिल रहा है।

14/06/2019

दो बर्ड्स राजस्थान से पहुंच गए ओमान, मंगोलिया से उड़ा पंछी पहुंचा इथोपिया

मौसम में परिवर्तन के चलते कई विदेशी पक्षी अन्य देशों की ओर रुख करते हैं। ज्यादातर बर्ड्स ठंड के चलते प्रजनन और भोजन-पानी की तलाश के चलते भारत के विभिन्न राज्यों में प्रवास करते हैं। एक ऐसी ही प्रजाति कॉमन कुक्कू (ओनो) मंगोलिया से सितम्बर माह के अंतिम सप्ताह के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों से होता हुआ राजस्थान पहुंचा। इसके बाद जयपुर, चाकसू, अजमेर, जोधपुर को पार करता हुआ पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान से होता हुआ ओमान और फिर इथोपिया पहुंचा।

03/10/2019

निर्जला एकादशी पर होती है भगवान विष्णु की आराधना

ज्येष्ठ मास में शुक्लपक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी के रूप में मनाया जाता है। निर्जला एकादशी का व्रत विधान करके समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

13/06/2019

14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने दिखाई प्रतिभा

नारायण सेवा संस्थान की ओर से मुंबई के जेवीपीडी ग्राउंड में आयेाजित 14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर्स और कृत्रिम अंगों पर अपने वजन को संभाले हुए आश्चर्यजनक स्टंट और नृत्य करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

13/11/2019

एक कॉल पर मोबाइल वैन घर पहुंचाएगी पौधे, जयपुर से शुरुआत

प्रदेश में पहली बार मोबाइल वैन की शुरूआत जयपुर से की गई है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को पौधों की आवश्यकता है तो वे डिविजनल ऑफिस के फोन नम्बर पर कॉल कर पौधे मंगवा सकते हैं।

08/08/2019

आपणी पाठशाला के नन्हे सिंगर अशोक के वीडियो को 11 मिलियन लोगों ने देखा

चूरू की आपणी पाठशाला अब किसी परिचय की मोहताज नहीं है। महिला थाना पुलिस के सिपाही धर्मवीर द्वारा जिला मुख्यालय पर संचालित इस पाठशाला में उन अभावग्रस्त बच्चों को पढ़ाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है, जो शहर में कचरा बीनने और भिक्षावृत्ति में संलिप्त हैं।

31/01/2020