Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
खास खबरें

एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांध मोरेल पर चली 9 इंच चादर, देखने उमड़ी भीड़

Monday, August 19, 2019 11:55 AM
मोरेल बांध को देखने उमड़े सैलानी।

लालसोट। एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांधों में माने जाने वाले मोरेल बांध में आखिरकार रविवार की देर रात पूरा भरने के साथ ही इस पर नौ इंच की चादर चल रही है। बांध पर चादर चलने की खबर लगते ही लालसोट सहित सवाईमाधोपुर, टोंक एवं दौसा जिले से काफी संख्या में लोग बांध पर पानी देखने के लिए पहुंचना शुरू हो गए, जो देर शाम तक जारी रहा। इस दौरान बांध पर भीड़ को संभलना भी पुलिस के लिए मुश्किल हो गया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा बगडी मेगा हाईवे पर बेरीकेड्स लगाने पड़े। पाल पर कई बार वाहनों के जाम के हालात पैदा हो गए एवं बांध पर बनी छतरी पर भीड़ पहुंचती रही। लोग वेस्ट वेयर में नहाकर पानी का पूरा आनन्द लेने में जुटे नजर आए। उल्लेखनीय है कि मोरेल बांध पर 1998 में चादर चली थी तथा उसके बाद 2014 में 26 फीट पानी की आवक हुई थी। इस बीच बांध में पानी की आवक काफी कम बनी रही। इस तरह 21 वर्ष बाद मोरेल बांध पूरा भरने के बाद चादर चलने से क्षेत्र के किसानों सहित लोगों में काफी खुशी का माहौल बना नजर आया।

1981 में टूट गया था बांध
मोरेल बांध 38 वर्ष पूर्व 1981 में आई बाढ़ के दौरान टूट गया था। तब बगडी, कल्याणपुरा, कानलोदा, देवलदा, सुन्दरपुर सहित कई गांवों में बांध का पानी घुस गया था। ग्रामीणों में आज भी बांध के टूटने की यादें ताजा है।

यह भी पढ़ें:

छात्रों के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

वैश्विक शिक्षा कंसल्टेंसी क्यूएस क्वॉक्यूरेली सायमंडस ने नई वैश्विक रैंकिंग सूची जारी की है। इस रैंकिंग में लंदन को छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब मिला है।

01/08/2019

आंखों की रोशनी जाने के बाद संघर्ष से रोशन की जिंदगी, दुनियाभर में कमाया नाम

फिर भी जीवन में कभी हार नहीं मानी और हर मोर्चे पर डटकर सामना कर मुकाम पाया है।

07/11/2019

नव वर्ष के स्वागत के लिए गूगल का खास डूडल, दिखाई 5 अलग-अलग रंगों की आतिशबाजी

नव वर्ष 2020 के आगमन में अब कुछ ही घंटे रह गए हैं और इसके स्वागत के लिए दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आतिशबाजियों वाला खास डूडल बनाया है।

31/12/2019

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019

जयपुर में मकान खरीदना हुआ महंगा, डीएलसी दरों में बढ़ोतरी

जयपुर जिले में अब मकान खरीदना और महंगा हो जाएगा। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में आवासीय पर 10 से 15 प्रतिशत की डीएलसी दरों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है।

31/08/2019

एक कॉल पर मोबाइल वैन घर पहुंचाएगी पौधे, जयपुर से शुरुआत

प्रदेश में पहली बार मोबाइल वैन की शुरूआत जयपुर से की गई है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को पौधों की आवश्यकता है तो वे डिविजनल ऑफिस के फोन नम्बर पर कॉल कर पौधे मंगवा सकते हैं।

08/08/2019

ये है मैक्सिको का 700 साल पुराना सिक्का

शौकिया तौर पर शुरू किए गए संग्रह से पहचान मिली है। सिक्कों का संग्रह केवल संग्रह ही नहीं बल्कि भारत के विभिन्न राज्यों के पुराने समय की कला, सभ्यता और इतिहास की जानकारी भी देते हैं।

06/04/2019