Dainik Navajyoti Logo
Saturday 7th of December 2019
 
खास खबरें

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की 'मछली' पर बनी फिल्म को बेस्ट एनवायरनमेंटल अवॉर्ड

Saturday, August 10, 2019 11:15 AM
मछली (फाइल फोटो)

जयपुर। रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की फेमस बाघिन रही मछली को मैंने करीब आठ साल तक फॉलो किया था। तब जाकर एक बेस्ट वाइल्ड लाइफ फिल्म बनी। यह कहना है वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकर नल्ला मुत्थु का। मछली पर बनाई गई फिल्म पर नल्ला को 66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के तहत बेस्ट एनवायरनमेंटल फिल्म अवॉर्ड देने की घोषणा हुई। वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकर नल्ला का कहना है कि वन्यजीवों पर फिल्म बनाना आसान काम नहीं है। इसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।

इसके साथ ही सरकार की ओर से भी सपोर्ट मिलना जरूरी है। हम अपनी फिल्मों के माध्यम से लोगों को वन्यजीवों के प्रति जागरूक करने का प्रयास करते हैं। नल्ला का कहना है कि रणथम्भौर टाइगर रिजर्व ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के ताड़ोबा टाइगर रिजर्व में भी नर बाघों की संख्या ज्यादा है। ताड़ोबा में अभी एक मादा बाघिन पर तीन से चार नर बाघ है। नल्ला रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की बाघिन टी-19 ‘कृष्णा’ पर भी मूवी बना चुके हैं। इसके अतिरिक्त करीब डेढ़ साल से नल्ला ताड़ोबा टाइगर रिजर्व में करीब 8 साल की मादा बाघिन ‘माया’ पर फिल्म बना रहे हैं।
 

यह भी पढ़ें:

'डांसिंग क्वीन' के नाम से मशहूर हरीश के जापान में हैं हजारों शिष्य

जिले के बिलाड़ा थाना क्षेत्र में कापरड़ा गांव के समीप रविवार सुबह एक टवेरा कार और खड़े ट्रक में भीषण भिड़ंत हो गई। इस हादसे में विश्व प्रसिद्ध लोक कलाकार हरीश सहित चार लोगों की मौत हो गई

03/06/2019

साइकिल से किया था चुनाव प्रचार, बने सांसद, मोदी ने बनाया मंत्री

ओडिशा की बालासोर सीट से प्रताप चंद्र सारंगी सासंद बने है। इसके बाद मोदी ने उन्हें राज्यमंत्री बनाया है। चुनाव जीतने के बाद से ही सारंगी चर्चा में हैं।

01/06/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

मॉन्यूमेंट में टूरिस्ट बढ़ोतरी के मामले में सबसे आगे जंतर मंतर

पर्यटन सीजन की शुरूआत हो चुकी है। जिसके चलते जयपुर के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है।

12/11/2019

एक वोटर के लिए 480 किलोमीटर जंगल की यात्रा कर लगाया था पोलिंग बूथ

यह मामला अरुणाचल प्रदेश का है, जहां मालोगाम इलाके में पहुंचकर चुनाव आयोग की टीम ने यह साहसिक काम किया

19/06/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

आंखों की रोशनी जाने के बाद संघर्ष से रोशन की जिंदगी, दुनियाभर में कमाया नाम

फिर भी जीवन में कभी हार नहीं मानी और हर मोर्चे पर डटकर सामना कर मुकाम पाया है।

07/11/2019