Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
खास खबरें

जयपुर के अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने विदेशों तक छोड़ी है छाप

Friday, April 12, 2019 12:45 PM
यह ममी करीब 2 हजार 300 साल पुरानी है, जिसे वर्ष 1887 के समय संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था।

जयपुर। जयपुर में अद्वितीय शिल्पकारी, स्थापत्य और एंटीक वस्तुओं से देसी-विदेशी पर्यटकों को रोमांचित करने वाले अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने अपनी छाप विदेशों तक छोड़ी है। जयपुर आने वाला पर्यटक इस संग्रहालय को देखने जरूर आता है। इसके अतिरिक्त संग्रहालय के तहखाने में इजिप्ट की तूतू नामक महिला की ममी रखी हुई है। यह ममी करीब 2 हजार 300 साल पुरानी है, जिसे वर्ष 1887 के समय संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था।

जब ममी को जयपुर लाया गया था, तब ममी के साथ करीब 399 ऑब्जेक्टस भी साथ लाए गए थे। जिन्हें करीब 130 सालों के बाद वर्ष 2017 में ममी के साथ प्रदर्शित किया गया था। यानि कहा जाए तो इतने सालों के इंतजार के बाद ममी को अपने साथ लाए ऑब्जेक्टस का साथ मिला। देशी-विदेशी पर्यटकों का मानना है कि संग्रहालय में प्रदर्शित ममी किसी विरासत से कम नहीं है।

सालों पहले चप्पल, कीड़े साथ लाई थी ममी
पुरातत्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जब इजिप्ट की ममी को जयपुर लाया गया था, तब ममी के साथ मैकअप बॉक्स, ताबीज, दर्पण, सिम्बोलिक कीड़े, कांच की बोतलें, मणकों की मालाएं, चप्पल, कीड़े सहित करीब 399 ऑब्जेक्टस साथ लाए गए थे। जिनमें से करीब 200 ऑब्जेक्टस को ममी के साथ तहखाने में प्रदर्शित किया गया है। इसमें इजिप्ट के देवी-देवताओं की मूर्तियां भी शामिल हैं।

मैकअप बॉक्स के अलावा नहीं पड़ी ट्रीटमेंट की जरूरत
अल्बर्ट हॉल म्यूजियम प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार ममी के मैकअप बॉक्स के अलावा ताबीज, दर्पण, सिम्बोलिक कीड़े, चप्पल सहित अन्य दुर्लभ ऑब्जेक्टस को ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ी। इन सभी ऑब्जेक्टस को सालों बाद ममी के साथ तहखाने में प्रदर्शित किया गया।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के अधीक्षक डॉ.राकेश छोलक का कहना है कि 2 हजार 300 साल पुरानी इजिप्ट की ममी देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। सालों बाद ममी को उसके साथ लाए गए ऑब्जेक्टस को प्रदर्शित किया गया था। 

यह भी पढ़ें:

एक वोटर के लिए 480 किलोमीटर जंगल की यात्रा कर लगाया था पोलिंग बूथ

यह मामला अरुणाचल प्रदेश का है, जहां मालोगाम इलाके में पहुंचकर चुनाव आयोग की टीम ने यह साहसिक काम किया

19/06/2019

नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का किया अनावरण

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का अनावरण किया। नासा इसे पहली बार अपने 2024 के चंद्र दक्षिण ध्रुव मिशन में इस्तेमाल करेगा।

16/10/2019

14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने दिखाई प्रतिभा

नारायण सेवा संस्थान की ओर से मुंबई के जेवीपीडी ग्राउंड में आयेाजित 14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर्स और कृत्रिम अंगों पर अपने वजन को संभाले हुए आश्चर्यजनक स्टंट और नृत्य करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

13/11/2019

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा।

03/12/2019

24 कैरेट गोल्ड में बनाया राजसी साफा, 7 महीने में 40 कारीगरों ने किया तैयार

राजपूताना की 100 साल पुरानी परम्परा को फिर से जीवंत करने के लिए जयपुर के डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने 24 कैरेट गोल्ड में 10 गज लम्बा 530 ग्राम का साफा बनाया है।

05/10/2019

करवाचौथ के व्रत का सावित्री और द्रौपदी से है खास जुड़ाव

करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह भारत के पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान का पर्व है। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। यह पर्व सुहागिन स्त्रियां मनाती हैं।

13/10/2019

अमिताभ बच्चन को मिलेगा 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान

बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन को 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

24/09/2019