Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
खास खबरें

जयपुर के इंजीनियर की तकनीक से बनेंगी गांवों की सड़कें, ग्राउंड वॉटर को रिचार्ज करेगा बारिश का पानी

Monday, February 03, 2020 10:55 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। अमेरिका से लौटकर सिविल लाइन में रह रहे सड़क बनाने के एक्सपर्ट इंजीनियर 84 वर्षीय पृथ्वी सिंह कांधल पिछले 15 साल से भूजल संरक्षण करने वाली सड़क बनाने के फार्मूले को क्रियान्वित कराने के लिए कभी जयपुर तो कभी दिल्ली के सरकारी विभागों में घूमते रहे। आखिर में अब उनकी तकनीक से बारिश के जल को बचाने की सुराखदार सड़कों के निर्माण को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दी है। उनकी पोरस सड़कें यानी सुराखदार सड़कें और पार्किंग सड़कों के फार्मूले से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली 20 फीसदी सड़कों को बनाया जाएगा। छलनी की तरह काम करने वाली इन सड़कों से बारिश का पानी सीधे जमीन में जाकर भूजल स्तर को रिचार्ज करेगा। 

केन्द्रीय मंत्री घर पहुंचे और फार्मूला लागू हुआ
पेन्सिलवेनिया में चीफ बिटूमन रोड इंजीनियर के रूप में काम करते हुए पृथ्वी सिंह कांधल ने फिलाडेलफिया की फ्रेंकलिन इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर 1980 में इस फार्मूले को विकसित किया था। वहां इस फार्मूले से हजारों किमी सड़कें और पार्किंग बनी। रिटायर होकर जब वह जयपुर लौटे तो जेडीए-नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और फिर दिल्ली में भी इस फार्मूले को लेकर घूमते रहे, लेकिन किसी ने उन्हें गंभीरता से नहीं लिया। कांधल ने बताया कि थक-हार कर वह घर बैठ गए। पिछले महीने अचानक फोन आया कि केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत उनके घर आ रहे हैं। वे आए तो मैंने उन्हें विस्तार से तकनीक की जानकारी दी। अब फार्मूलें पर काम शुरू हो गया है।

2012 में गांधीनगर स्टेशन के बाहर बनाई थी पार्किंग
कांधल ने बताया कि वर्ष 2012 में उन्होंने इस तकनीक को तत्कालीन जेडीसी और वर्तमान सीएम सचिव कुलदीप रांका को जाकर बताई थी। उन्होंने मुझे गांधीनगर स्टेशन के बाहर इस तकनीक से पार्किंग का एक हिस्सा बनाने की इजाजत दी थी। मैंने उसे अपनी निगरानी में बनवाया। बारिश का पानी रिचार्ज हो रहा है, लेकिन फार्मूले को क्रियान्वित नहीं किया गया। उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

क्या है सुराखदार सड़क की तकनीक
सड़क की ऊपर की लेयर 75 एमएम डामर मिक्स से बनती है। यह छलनी की तरह होती है। इसके नीचे बड़े पत्थरो की लेयर होती है। यहां ऊपर से पानी आकर इकट्ठा होता है। यहां से पानी नीचे मिट्टी से रिस-रिस कर भूजल को रिचार्ज करता है। इस तरह की सड़कें सामान्य सड़कों से 15 फीसदी महंगी होती है, लेकिन बारिश का पूरा पानी जमीन में चला जाता है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पिछले महीने जयपुर आया था, तब पृथ्वी सिंह कांधल से मिला। वे इस बात से दुखी थे कि इस तकनीक को उन्होंने दुनिया को दिया, लेकिन भारत में इस पर काम नहीं हुआ। भूजल संरक्षण का उनका फार्मूला वाकई बेहतर है। फिर मैंने दिल्ली जाकर केन्द्रीय सड़क मंत्री नितिन गड़करी और ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से इस पर चर्चा की है। अब फैसला हुआ कि पीएमजीएसवाई की 20 फीसदी सड़कें इस फार्मूलें से बनेगी, ताकि बारिश के पानी से भूजल बढ़ाया जा सके।

यह भी पढ़ें:

गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती

गौर ए गणगौर माता खोल किंवाड़ी, पूजन हाळी बाहर खड़ी छै कांई कांई मांगी, कान्ह कंवर सूं बीरो मांगू राई सी भोजाई... गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती... जैसे मांगलिक गीतों के बीच सुहागिनों और कुंवारी कन्याओं ने सोमवार को शिव-पार्वती का पूजन ईसर-गणगौर के रूप में किया।

09/04/2019

अमिताभ बच्चन को मिलेगा 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान

बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन को 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

24/09/2019

डाक टिकटों में दिख रही गुरुद्वारों की सुंदरता, डाक विभाग ने जारी किया 5 टिकटों का सेट

पिछले साल डिपार्टमेंट ने गुरु नानक देवजी के प्रकाश पर्व पर करतापुर कॉरीडोर को खोले जाने के इस ऐतिहासिक क्षण को डाक टिकट में उतारकर बहुत ही प्रेरणादायक कार्य किया है। 5 डाक टिकटों के साथ विभाग ने पूरा एक सेट जारी किया है, हर एक टिकट अपने आप में बेहतर है और सुंदर भी।

24/02/2020

ऑक्शन पॉलिसी में बदलाव किया है, जेडीए की आय बढ़ी है: आयुक्त टी रविकांत

जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त टी रविकांत ने कहा कि जेडीए में आने वाले हर व्यक्ति की समस्याओं का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता है।

22/12/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठी पहल, यहां 2 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

जब पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सुर्खियां बन रही हैं, ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक व्यवसायी ने कोरोना महामारी से लड़ाई में लगे अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठा कदम उठाया है और उन्हें अहमदाबाद स्थित अपने दो पेट्रोल पंप के जरिए सामान्य लोगों की तुलना में 2 रुपए प्रति लीटर की रियायत पर पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं।

02/07/2020

राशिफल 2020 : किस राशि के जातकों को होगा फायदा, पढ़ें पूरे साल का राशिफल

पूज्य गणपति के वार बुधवार से नववर्ष-2020 देश में आर्थिक प्रगति के द्वार खोलेगा। वहीं मंदी से उबारेगा। वर्षारंभ में शनि ग्रह का स्वयं की राशि में परिवर्तन होना शांति और समृद्धि का द्योतक है। ज्योतिषाचार्य पं. राजकुमार चतुर्वेदी गलता गेट गीता गायत्री मंदिर जयपुर के ज्योतिषीय मतनानुसार इस नववर्ष का शुभाशुभ राशि फलादेश इस प्रकार रहेगा।

01/01/2020