Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
खास खबरें

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में हैरिटेज वॉक ने मोह लिया सबका मन

Monday, January 13, 2020 12:10 PM
हैरिटेज वॉक का शुभारंभ करते साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला।

बीकानेर। अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया। जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक की शुरुआत राज्य के कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने रामपुरिया हवेली से की।

इस दौरान देशी विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं अन्य लोगों के गुजरने पर दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा भी की। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का ऐसा माहौल बन गया और लोग अतिथि देवो भव सा महसूस करने लगे।

हैरिटेज वॉक के सब्जी मंडी पर पहुंचने पर वहां एक मंच पर खड़े सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास ने डा.कल्ला सहित सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इंडिया बुक रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ.कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम तथा विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों में बांधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाए। हेरिटेज वॉक जब दांती बाजार पहुंची, तो बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने वॉक में शामिल लोगों को ड्राई फ्रूट खिलाकर उनका स्वागत किया। कल्ला ने रवि आचार्य की दुकान में जाकर पान खाया और उनकी सराहना की कि वह पिछले दस वर्षों से किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद अपनी दुकान में नहीं बेचते। तंबाकू चाहे पान में या गुटखा व बीड़ी, सिगरेट नहीं बेचने की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह जब आमजन तंबाकू के विरोध में अपनी भूमिका निभाएगा, तो वह समय दूर नहीं है, जब शहर का युवा तंबाकू का उपयोग करना बंद कर देगा।

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के गणेशजी मंदिर में बारह गुवाड़ के कलाकारों ने नौटंकी शहजादी रम्मत की बानगी पेश की। वहीं बीकानेरी चित्रकला शैली के चित्र, जड़ाऊ गहनों, ईसर गणगौर का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान गुजरात के कलाकार आदिवासी लोक नृृत्य करते भी चल रहे थे, जबकि मिस मरवण एवं मिस्टर बीकाणा प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी पारम्परिक वेशभूषा में शामिल थे। हेरिटेज वॉक का समापन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में हुआ।

 

यह भी पढ़ें:

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020

नव वर्ष के स्वागत के लिए गूगल का खास डूडल, दिखाई 5 अलग-अलग रंगों की आतिशबाजी

नव वर्ष 2020 के आगमन में अब कुछ ही घंटे रह गए हैं और इसके स्वागत के लिए दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आतिशबाजियों वाला खास डूडल बनाया है।

31/12/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा।

03/12/2019

अलविदा-2019: चिकित्सा के क्षेत्र में बीता साल मील का पत्थर, 15 नए मेडिकल कॉलेज खुलने का काम शुरू

राजस्थान में बीता एक साल मेडिकल क्षेत्र के लिए आगामी दिनों में मील का पत्थर साबित होगा। प्रदेश में जो युवा डॉक्टर बनने का सपना संजोए बैठे हैं, उनकी राह आसान होने जा रही है। सरकार ने 11 माह में 15 नए मेडिकल कॉलेज प्रदेश में मंजूर कराए हैं।

10/12/2019

चाय बागानों की सैर कराएगा आईआरसीटीसी

गर्मी की छुट्टियों में अब आईआरसीटीसी पर्यटकों को पूर्वोत्तर के इलाकों की सैर कराने की योजना बना रहा है। आईआरसीटीसी से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए जयपुर से हवाई यात्रा का पैकेज बनाया गया है।

10/05/2019

माइक्रोचिप में दर्ज हुई रुद्र और रिद्धि की कुंडली

लोगों को आधार कार्ड के माध्यम से एक यूनिक आईडी मिली, जिसमें उनकी पूरी जानकारी दर्ज है। उसी तरह नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रखे गए कई वन्यजीवों को भी यूनिक आईडी दी गई है।

22/04/2019