Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
खास खबरें

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में हैरिटेज वॉक ने मोह लिया सबका मन

Monday, January 13, 2020 12:10 PM
हैरिटेज वॉक का शुभारंभ करते साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला।

बीकानेर। अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया। जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक की शुरुआत राज्य के कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने रामपुरिया हवेली से की।

इस दौरान देशी विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं अन्य लोगों के गुजरने पर दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा भी की। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का ऐसा माहौल बन गया और लोग अतिथि देवो भव सा महसूस करने लगे।

हैरिटेज वॉक के सब्जी मंडी पर पहुंचने पर वहां एक मंच पर खड़े सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास ने डा.कल्ला सहित सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इंडिया बुक रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ.कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम तथा विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों में बांधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाए। हेरिटेज वॉक जब दांती बाजार पहुंची, तो बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने वॉक में शामिल लोगों को ड्राई फ्रूट खिलाकर उनका स्वागत किया। कल्ला ने रवि आचार्य की दुकान में जाकर पान खाया और उनकी सराहना की कि वह पिछले दस वर्षों से किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद अपनी दुकान में नहीं बेचते। तंबाकू चाहे पान में या गुटखा व बीड़ी, सिगरेट नहीं बेचने की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह जब आमजन तंबाकू के विरोध में अपनी भूमिका निभाएगा, तो वह समय दूर नहीं है, जब शहर का युवा तंबाकू का उपयोग करना बंद कर देगा।

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के गणेशजी मंदिर में बारह गुवाड़ के कलाकारों ने नौटंकी शहजादी रम्मत की बानगी पेश की। वहीं बीकानेरी चित्रकला शैली के चित्र, जड़ाऊ गहनों, ईसर गणगौर का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान गुजरात के कलाकार आदिवासी लोक नृृत्य करते भी चल रहे थे, जबकि मिस मरवण एवं मिस्टर बीकाणा प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी पारम्परिक वेशभूषा में शामिल थे। हेरिटेज वॉक का समापन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में हुआ।

 

यह भी पढ़ें:

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

एक कॉल पर मोबाइल वैन घर पहुंचाएगी पौधे, जयपुर से शुरुआत

प्रदेश में पहली बार मोबाइल वैन की शुरूआत जयपुर से की गई है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को पौधों की आवश्यकता है तो वे डिविजनल ऑफिस के फोन नम्बर पर कॉल कर पौधे मंगवा सकते हैं।

08/08/2019

गुजरात के इस माता के मंदिर में नवरात्री के नौवें दिन बहती है घी की नदी

गुजरात में गांधीनगर जिले के रूपाल गांव में वरदायिनी माता की पल्ली पर सोमवार को करीब चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा।

07/10/2019

वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

मुंबई की वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में दर्ज हुआ है।

03/01/2020

Video: पुष्कर मेले में 15 करोड़ का 'भीम', जिसके साथ हर कोई ले रहा सेल्फी

विश्व प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेले का आकर्षक केन्द्र जोधपुर का भैंसा भीम है। जिसकी कीतम 15 करोड़ आंकी गई है। लेकिन इसके मालिक इसे इस कीमत में भी बेचना नही चाहते है।

05/11/2019

जयपुर के अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने विदेशों तक छोड़ी है छाप

जयपुर में अद्वितीय शिल्पकारी, स्थापत्य और एंटीक वस्तुओं से देसी-विदेशी पर्यटकों को रोमांचित करने वाले अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने अपनी छाप विदेशों तक छोड़ी है।

12/04/2019

मदर्स डे विशेष : मां ये जीवन ही तुमसे है

मां एक शब्द ही नहीं है, इस शब्द में पूरा संसार समाया हुआ है। मां की परिभाषा का क्षेत्र सीमित नही है वो तो असीमित है किसी समंदर की तरह।

09/05/2019