Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खास खबरें

15 शावकों का लालन-पालन

Thursday, May 09, 2019 11:25 AM

जयपुर। जयपुर चिड़ियाघर में राजस्थान का पहला न्यूनिटेल केयर सेंटर है, जहां वन क्षेत्रों में वन्यजीवों से बिछड़े शावकों को लाकर डॉक्टर्स की देखरेख में उनकी केयर की जाती है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस न्यूनिटेल केयर सेंटर में अब विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों के शावकों की देखरेख की जा चुकी है। जयपुर चिड़ियाघर प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार अब तक विभिन्न प्रजातियों के करीब 15 वन्यजीव शावकों को यहां लाया जा चुका है।

जिसमें पैंथर, जरख, जंगल कैट आदि के शावक शामिल हैं। यहां सबसे पहले गलता घाटी से 10 दिन का पैंथर शावक लाया गया था, जिसे यहां कृष्णा नाम दिया गया। अब बड़ा होने पर उसे नाहरगढ़ जूलोजिकल पार्क में रखा गया है। इसके कुछ दिनों बाद ही सरिस्का टाइगर रिजर्व से 15 दिन की फिमेल जरख को लाया गया था, कुछ दिनों तक पैंथर और जरख शावक को एक साथ रखकर उनकी केयर की गई थी।

अब तक आई 6 जंगल कैट
जू प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार अब तक यहां कुल 6 जंगल कैट के शावकों को लाया जा चुका है। सबसे पहले अजमेर वन क्षेत्र में मां से बिछडे 3 जंगल कैट के शावकों को यहां लाया गया, जो केवल 5 दिनों के ही थे। वहीं अब कुछ दिनों पूर्व जमवारामगढ़ से 3 और जंगल कैट के शावकों को रेस्क्यू कर जयपुर चिड़ियाघर लाया गया है। इससे पूर्व सरिस्का टागइर से 3 हाइना शावक, नाहरसिंह बाबा मंदिर से एक पैंथर शावक और एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत बिलासपुर से लाए गए लोमड़ी के 3 शावकों को भी जू लाया गया था।

जूलोजिकल पार्क में किया डिस्प्ले
जानकारी के अनुसार मां से बिछड़े शावकों के बड़े होने पर उन्हें नाहरगढ़ जूलोजिकल पार्क में प्रदर्शित कर दिया गया हैं। जहां वे जूलोजिकल पार्क विजिट करने आने वाले विजिटर्स को अपनी अठखेलियों से रोमांचित कर रहे हैं। पार्क में वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। इसके अतिरिक्त बिलासपुर जू से एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत लोमड़ी के 3 शावकों को जयपुर जू लाया गया था, जहां न्यूनिटेल केयर में इनकी देखरेख करने के बाद बड़े होने पर शावकों को जूलोजिकल पार्क शिफ्ट कर दिया गया।

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला अधिकारी बनी पुष्पा कोहली

पाकिस्तान में हिंदू लड़की पुष्पा कोहली पुलिस में अधिकारी बनी है। पहली बार हिंदू लड़की को सिंध पुलिस में शामिल किया गया है।

06/09/2019

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है।

17/10/2019

उदयपुर की 'द लीला पैलेस' को विश्व की सर्वक्षेष्ठ होटल का खिताब

न्यूयार्क की विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल मैगजीन ट्रेवल+लेजर ने वर्ष 2019 के बेस्ट होटल्स एंड रिसोर्ट्स अवार्ड्स की सूची में दुनिया की बेस्ट 100 होटल्स में नम्बर एक का खिताब उदयपुर की फाइव स्टार लग्जरी होटल एंड रिसोर्ट द लीला पैलेस उदयपुर को दिया है।

13/07/2019

दो बर्ड्स राजस्थान से पहुंच गए ओमान, मंगोलिया से उड़ा पंछी पहुंचा इथोपिया

मौसम में परिवर्तन के चलते कई विदेशी पक्षी अन्य देशों की ओर रुख करते हैं। ज्यादातर बर्ड्स ठंड के चलते प्रजनन और भोजन-पानी की तलाश के चलते भारत के विभिन्न राज्यों में प्रवास करते हैं। एक ऐसी ही प्रजाति कॉमन कुक्कू (ओनो) मंगोलिया से सितम्बर माह के अंतिम सप्ताह के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों से होता हुआ राजस्थान पहुंचा। इसके बाद जयपुर, चाकसू, अजमेर, जोधपुर को पार करता हुआ पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान से होता हुआ ओमान और फिर इथोपिया पहुंचा।

03/10/2019

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

जयपुर यातायात पुलिस की अनूठी पहल, हाइवे पर वाहन चालकों से की 'चाय पर चर्चा'

यातायात पुलिस ने अनूठी पहल की शुरूआत की है। सुबह के समय चालक को झपकी आने के कारण हो रही दुर्घटनाओं से बचाव एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम किया गया, जिसमें पुलिस ने सुबह 4 बजे अजमेर-दिल्ली एक्सप्रेस हाईवे पर वाहन चालकों को चाय पिलाई गई। इससे उनकी थकान दूर हो गई।

09/02/2020

असफलता से सीखकर सफलता का स्वाद चखा : कृष्ण भारद्वाज

तेनालीरामा का किरदार मिलने के चार साल पहले से मेरे पास काम नहीं था। मेंटली, सोशली तौर पर बुरी स्थिति में था क्योंकि मुम्बई जैसी जगह पर रहे और आप कुछ ना करें

03/06/2019