Dainik Navajyoti Logo
Friday 30th of October 2020
 
खास खबरें

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखेगी जयपुर हैरिटेज परकोटा की झलक

Monday, December 30, 2019 11:05 AM
जयपुर परकोटे की झांकी का नमूना।

जयपुर। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित समारोह में इस बार राजस्थान की कला संस्कृति और हैरिटेज झलक भी दिखाई देगी। समारोह में कुल 16 राज्यों की झलकियों में राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर का हैरिटेज परकोटा झांकी के रूप में अपनी खूबसूरती बिखेरता नजर आएगा। गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार राजस्थान की झांकी को रक्षा मंत्रालय की ओर से स्वीकृति मिल गई है। झांकी की डिजाइन वरिष्ठ कलाकार हरशिव शर्मा और जोधपुर के वाघाराम चौधरी ने बनाया है। गुलाबी नगरी का परकोटा अपने अंदर हैरिटेज और खूबसूरती को समेटे हुए है। अब इसकी खूबसूरती दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में नजर आएगी। परकोटे की इस झांकी में जयपुर की सांस्कृतिक विरासत को दिखाया जाएगा। इस झांकी के माध्यम से पूरी दुनिया जयपुर की स्थापत्य कला, जाली, झरोखे, रंग-रोगन और हैरिटेज को निहार सकेगी।

झांकी में सबसे आगे होगी सवाई जयसिंह की छतरी
प्रदेश के कला एवं संस्कृति विभाग ने इसके लिए राजस्थान ललित कला अकादमी को नोडल एजेंसी बनाया था। झांकी के नोडल अफसर विनय शर्मा और हरशिव शर्मा ने बताया कि इसमें सबसे आगे स्टेच्यू सर्किल पर बनी सवाई जय सिंह की छतरी को दिखाया गया है। इसके पीछे परकोटा में बने झरोखों को अलग-अलग अंदाज में बनाया गया है। यह पूरा डिजाइन परकोटे की खूबसूरती को बयां करता है। वहीं पपेट आर्टिस्ट लाइव प्रस्तुति देते नजर आ रहे हैं। झांकी पर ही राजस्थान कलाकार लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। झांकी 45 फीट लंबी, 14 फीट चौड़ी और लगभग 16 फीट ऊंची होगी। 

यह भी पढ़ें:

ताजमहल को पछाड़कर धारावी की झुग्गियां बनीं विदेशी सैलानियों की पहली पसंद

जब ट्रिपएडवाइजस ने टॉप 10 ट्रेवलर्स एक्सपीरियंस 2019 इन एशिया सूची में धारावी स्लम टूर को शामिल किया तो सबकों हैरानी हुई, क्योंकि इसने दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल तक को पीछे छोड़ दिया है।

04/07/2019

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा ढूंढ़ने में चेन्नई के इंजीनियर ने की मदद, नासा ने दिया क्रेडिट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लूनर रिकनैसैंस ऑर्बिटर ने चांद की सतह पर चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा ढूंढ लिया है। नासा ने विक्रम का मलबा ढूंढने का क्रेडिट चेन्नई के मैकेनिकल इंजीनियर शनमुगा सुब्रमण्यन को दिया है।

03/12/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

भगवान राम नाम की लगन से रची अनमोल रामायण

ईश्वर के प्रति पूरी आस्था हो तो उम्र किसी भी पड़ाव पर रुकावट पैदा नहीं कर सकती है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है चित्तौड़गढ़ निवासी 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी।

15/12/2019

जयपुर के इंजीनियर की तकनीक से बनेंगी गांवों की सड़कें, ग्राउंड वॉटर को रिचार्ज करेगा बारिश का पानी

सड़क बनाने के एक्सपर्ट इंजीनियर 84 वर्षीय पृथ्वी सिंह कांधल की बारिश के जल को बचाने के लिए सुराखदार सड़कों के निर्माण की तकनीक को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दी है। इस तकनीक से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली 20 फीसदी सड़कों को बनाया जाएगा।

03/02/2020

अजमेर का राजकीय संग्रहालय प्रदेश का पहला ऐसा म्यूजियम, जहां पर्यटकों के लिए दो मूवी थिएटर

थिएटर में फिल्मों को देखने का एक अपना ही मजा है। हालांकि अभी कोविड-19 के चलते थिएटर बंद हैं, लेकिन क्या किसी ने ऐसा म्यूजियम देखा है जिसमें थिएटर भी हो। वो भी एक नहीं बल्कि दो। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अंतर्गत आने वाले राजकीय संग्रहालय अजमेर में यह थिएटर देखने को मिलेगा। दर्शक यहां ट्रेडिशनल, एजुकेशनल, साइंटिफिक, डॉक्यूमेंट्री, राजस्थानी एवं क्लासिकल मूवी देख सकते हैं।

24/08/2020

भारतीय रेल ने पुराने डिब्बों का किया रचनात्मक इस्तेमाल, मैसूर में खोले क्लास रूम

भारतीय रेल ने पुराने और बेकार पड़े डिब्बों का रचनात्मक तरीके से इस्तेमाल किया है। भारतीय रेल ने शिक्षा को बढ़ावा देने और स्कूल के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए रेलवे के पुराने डिब्बों को कचरा बनाने की बजाय उसमें नए क्लासरूम खोले हैं।

21/02/2020