Dainik Navajyoti Logo
Thursday 4th of June 2020
 
खास खबरें

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

Thursday, October 17, 2019 13:05 PM
नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।

जयपुर। पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है। इसकी सहायता से देशी-विदेशी पर्यटक हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स के करीब हर हिस्से की जानकारी प्राप्त करते हैं। इसके तहत अब ऊंचाई पर बसे नाहरगढ़ फोर्ट में भी आॅडियो गाइड की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। इस सुविधा के शुरू होने से पर्यटकों को फोर्ट का इतिहास, इसके निमार्ण की जानकारी, प्रमुख घटनाओं का वर्णन, 1857 के दौरान घटित हुई घटनाओं आदि की जानकारी मिलेगी। इससे पहले नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड शुरू करने के लिए प्वाइंट्स निर्धारित किए जाएंगे। साथ ही पर्यटकों के लिए इसका शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा।

इस फोर्ट में पहली बार यह सुविधा
नाहरगढ़ फोर्ट प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार इस फोर्ट में पहली बार जल्द ही देशी-विदेशी पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पुरातत्व विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। ताकि पर्यटक इस फोर्ट के इतिहास को सुन और समझ सकें। जब से फोर्ट को पर्यटकों के अवलोकनार्थ खोला गया था, तब से इस सुविधा का अभाव देखने को मिल रहा था। आॅडियो गाइड की सुविधा को शुरूआत में अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में की जा सकती है। इसके बाद अन्य भाषाओं में भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। काफी समय से पर्यटकों के लिए इस सुविधा की कमी देखने को मिल रही थी, लेकिन अब जल्द यहां भी पर्यटकों को हाईटैक तरीके से फोर्ट की जानकारी मिलेगी।

नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड की सुविधा शुरू होगी इसके लिए टेंडर जारी किए गए हैं। जल्द ही यहां पर्यटकों को यहां आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।
- डॉ. राकेश छोलक, अधीक्षक, नाहरगढ़ फोर्ट

 

यह भी पढ़ें:

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की 'मछली' पर बनी फिल्म को बेस्ट एनवायरनमेंटल अवॉर्ड

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की फेमस बाघिन रही मछली को मैंने करीब आठ साल तक फॉलो किया था। तब जाकर एक बेस्ट वाइल्ड लाइफ फिल्म बनी। यह कहना है वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकर नल्ला मुत्थु का।

10/08/2019

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020

फ्लैशबैक 2019 : खय्याम, गिरीश कर्नाड और विद्या सिन्हा, इन सेलेब्स ने दुनिया को कहा अलविदा

बॉलीवुड में वर्ष 2019 कई मायनों में कई उपलब्धियों भरा वर्ष साबित हुआ लेकिन बीते साल बॉलीवुड ने अपने कई बेहतरीन कलाकारों को हमेशा के लिए खो दिया। ऐसे कलाकार जिन्होंने अपने हुनर से फैंस को अपना दिवाना बनाया अब हमारे बीच नहीं रहे।

31/12/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

जयपुर के अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने विदेशों तक छोड़ी है छाप

जयपुर में अद्वितीय शिल्पकारी, स्थापत्य और एंटीक वस्तुओं से देसी-विदेशी पर्यटकों को रोमांचित करने वाले अल्बर्ट हॉल संग्रहालय ने अपनी छाप विदेशों तक छोड़ी है।

12/04/2019

असफलता से सीखकर सफलता का स्वाद चखा : कृष्ण भारद्वाज

तेनालीरामा का किरदार मिलने के चार साल पहले से मेरे पास काम नहीं था। मेंटली, सोशली तौर पर बुरी स्थिति में था क्योंकि मुम्बई जैसी जगह पर रहे और आप कुछ ना करें

03/06/2019

जयपुर में मकान खरीदना हुआ महंगा, डीएलसी दरों में बढ़ोतरी

जयपुर जिले में अब मकान खरीदना और महंगा हो जाएगा। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में आवासीय पर 10 से 15 प्रतिशत की डीएलसी दरों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है।

31/08/2019