Dainik Navajyoti Logo
Friday 15th of November 2019
 
खास खबरें

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

Thursday, October 17, 2019 13:05 PM
नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।

जयपुर। पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है। इसकी सहायता से देशी-विदेशी पर्यटक हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स के करीब हर हिस्से की जानकारी प्राप्त करते हैं। इसके तहत अब ऊंचाई पर बसे नाहरगढ़ फोर्ट में भी आॅडियो गाइड की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। इस सुविधा के शुरू होने से पर्यटकों को फोर्ट का इतिहास, इसके निमार्ण की जानकारी, प्रमुख घटनाओं का वर्णन, 1857 के दौरान घटित हुई घटनाओं आदि की जानकारी मिलेगी। इससे पहले नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड शुरू करने के लिए प्वाइंट्स निर्धारित किए जाएंगे। साथ ही पर्यटकों के लिए इसका शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा।

इस फोर्ट में पहली बार यह सुविधा
नाहरगढ़ फोर्ट प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार इस फोर्ट में पहली बार जल्द ही देशी-विदेशी पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पुरातत्व विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। ताकि पर्यटक इस फोर्ट के इतिहास को सुन और समझ सकें। जब से फोर्ट को पर्यटकों के अवलोकनार्थ खोला गया था, तब से इस सुविधा का अभाव देखने को मिल रहा था। आॅडियो गाइड की सुविधा को शुरूआत में अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में की जा सकती है। इसके बाद अन्य भाषाओं में भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। काफी समय से पर्यटकों के लिए इस सुविधा की कमी देखने को मिल रही थी, लेकिन अब जल्द यहां भी पर्यटकों को हाईटैक तरीके से फोर्ट की जानकारी मिलेगी।

नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड की सुविधा शुरू होगी इसके लिए टेंडर जारी किए गए हैं। जल्द ही यहां पर्यटकों को यहां आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।
- डॉ. राकेश छोलक, अधीक्षक, नाहरगढ़ फोर्ट