Dainik Navajyoti Logo
Saturday 24th of October 2020
 
खास खबरें

संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू

Wednesday, October 16, 2019 11:25 AM
एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू बना है।

जयपुर। मिसाइल मैन के नाम से विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू केवल जयपुर में ही बना है। डॉ. कलाम भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वे अपने व्यक्तित्व की ऐसी छाप छोड़ गए हैं कि वह हर देशवासी के दिल में आज भी बसे हुए हैं। युवा पीढ़ी उनके विचारों से प्रेरणा लेती है। बच्चों के दिलो दिमाग पर छाए हुए हैं कि हर बच्चा उनके जैसा बनना चाहता है। ऐसे ही प्रेरणास्रोत को सदैव दिलों में जीवंत बनाए रखने के लिए ही जयपुर वैक्स म्यूजियम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू लगा है, जहां पर्यटक उनके स्टैच्यू के साथ सेल्फी लेते हुए दिखाई देते हैं।

म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप ने बताया कि राजस्थान में केवल इसी संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू प्रदर्शित है। प्रदेश के अन्य संग्रहालयों में इस तरह का स्टैच्यू देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हमने रामेश्वरम स्थित एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल सेंटर में भी इनका वैक्स स्टैच्यू दिया था। को डॉ. कलाम की जयंती के अवसर पर म्यूजियम आने वाले पर्यटकों को टॉफी भी दी गई।
 

यह भी पढ़ें:

'बच्चों को ढाल बनाते हैं उपद्रवी, 95 प्रतिशत कश्मीरी शांति से चाहते हैं हल'

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के हालात पर बात की। राजनाथ ने कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर में छोटे बच्चों को बरगलाया जाता है, कुछ लोग बच्चों को पत्थर मारने के लिए तैयार करते हैं। सभी कश्मीर में शांति चाहते हैं, घाटी के हालात को लेकर बहुत दुखी हूं।

25/08/2016

घट स्थापना के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत, पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा

धर्म के अनुसार हर संप्रदाय का अपना अलग-अलग नववर्ष मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार विक्रम संवत का शुभारंभ चैत्र मास की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को होता है। इसी दिन से नवरात्र की शुरुआत होती है। आदि शक्ति की आराधना का पावन पर्व चैत्र नवरात्र इस वर्ष 25 मार्च (बुधवार) से शुरू होगा। इसे वासंतिक नवरात्र भी कहते हैं। इसी दिन हिन्दू नववर्ष यानी नवसंवत्सर 2077 का शुभारम्भ होगा।

24/03/2020

अमेरिकी पत्रकार ने कहा था, 'मैंने जयपुर देख लिया है अब मैं मर सकता हूं'

अपने अनूठे नगर नियोजन और शिल्प सौष्ठव के लिए दुनियाभर में नामी इस शहर की ख्याति इसकी स्थापना के कुछ समय बाद ही होने लगी थी।

18/11/2019

राजस्थान में अब तक 30 हजार दुर्लभ वस्तुओं का रजिस्ट्रेशन

दुर्लभ वस्तुओं का कलेक्शन कर सहेजकर रखना हर किसी के बस की बात नहीं है। जयपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई जिलों में ऐसे संग्रहकर्ता मिल जाएंगे, जो किसी ना किसी एंटीक चीजों का कलेक्शन करते हैं।

12/12/2019

राजस्थान आना अपनी रूह के साथ जुड़ने जैसा है : रिजवान

टेलिविजन चैनल पर प्रसारित फीयर फैक्टर 2005 के विनर, मॉडल और एक्टर रिजवान सिकन्दर ने उस खिताब अपने नाम किया था।

03/05/2019

गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती

गौर ए गणगौर माता खोल किंवाड़ी, पूजन हाळी बाहर खड़ी छै कांई कांई मांगी, कान्ह कंवर सूं बीरो मांगू राई सी भोजाई... गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती... जैसे मांगलिक गीतों के बीच सुहागिनों और कुंवारी कन्याओं ने सोमवार को शिव-पार्वती का पूजन ईसर-गणगौर के रूप में किया।

09/04/2019

वर्ल्ड लॉयन डे आज: नाहरगढ़ जैविक उद्यान में 4 एशियाटिक और एक हाइब्रीड शेरनी

आज वर्ल्ड लॉयन डे है। देश में शेरों की संख्या 29 फीसदी बढ़ी है। गिर वन क्षेत्र में एशियाई शेरों का एकमात्र ठिकाना है। मई, 2015 में गणना के अनुसार गिर में एशियाई शेरों की संख्या 523 थी। 2010 से 2015 के बीच इनकी संख्या में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं 2020 में यहां शेरों की संख्या बढ़कर 674 बताई गई है।

10/08/2020