Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
खास खबरें

गुजरात के इस माता के मंदिर में नवरात्री के नौवें दिन बहती है घी की नदी

Monday, October 07, 2019 14:30 PM
वरदायिनी माता।

गांधीनगर। गुजरात में गांधीनगर जिले के रूपाल गांव में वरदायिनी माता की पल्ली पर सोमवार को करीब चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा। वरदायिनी माता देवस्थान संस्था के प्रबंधक अरविंदभाई त्रिवेदी ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस साल भी नवरात्र के नौवें दिन रात में रूपाल की पल्ली मेला का आयोजन किया गया है, जिसमें गांव में माता की पल्ली की यात्रा निकाली जाएगी और भक्तों द्वारा पल्ली पर लगभग चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा। इस मेले में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु माता की पल्ली के दर्शन करेंगे।

श्रद्धालु विशालभाई ने बताया कि करीब पौने दो किलोमीटर मार्ग पर यह पल्ली यात्रा मंदिर चौक से रात में शुरू होगी तथा गांव के 27 चौकों से होकर गुजरेगी। जहां भक्तों द्वारा लाखों किलोग्राम घी का अभिषेक किया जाएगा। मन्नत पूरी होने पर अपनी हैसियत के अनुसार मां वरदायिनी की पल्ली पर घी चढ़ाया जाता है। कई भक्त बाल्टियों में घी भरकर माता की पल्ली पर चढ़ाते हैं। गांव के परिवारों में पैदा हुए बच्चों को पहले साल लाखों की भीड़ के बीच माता की पल्ली के दर्शन कराने की परंपरा है। गांव के वाल्मीकि समाज के लोग चढ़ावे के नीचे गिरे हुए घी को बर्तनों में इकट्‌ठा कर गर्म करके फिर से उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें:

ये है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव, जो भारत में है, जहां सड़क पर नजर नहीं आता कचरा

मेघालय में एक गांव मावलिननोंग स्थित है, जिसे 2003 से लगातार एशिया महाद्वीप के सबसे स्वच्छ ग्राम का दर्जा मिल रहा है।

14/06/2019

दिल्ली से जयपुर और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी

रेलवे ने बुलेट ट्रेन के लिए दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद समेत 6 नए कॉरिडोर चिन्हित किए हैं। इसकी डीपीआर एक साल में तैयार हो जाएगी। इनमें हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जबकि सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

30/01/2020

शारीरिक दुर्बलता को पीछे छोड़ MBBS की सीढ़ियां चढ़े साजन

साजन कुमार ने अपनी शारीरिक दुर्बलता को पीछे छोड़ते हुए कड़ी मेहनत से खुद को साबित किया और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट क्रक की।

25/07/2019

वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

मुंबई की वर्ली आर्टिस्ट हेमा विजय ठाकुर का नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में दर्ज हुआ है।

03/01/2020

24 कैरेट गोल्ड में बनाया राजसी साफा, 7 महीने में 40 कारीगरों ने किया तैयार

राजपूताना की 100 साल पुरानी परम्परा को फिर से जीवंत करने के लिए जयपुर के डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने 24 कैरेट गोल्ड में 10 गज लम्बा 530 ग्राम का साफा बनाया है।

05/10/2019

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है।

17/10/2019

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर होगी ऑनलाइन

प्रदेश में थाना स्तर पर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को आॅनलाइन किया जा रहा है।

10/01/2020