Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of June 2020
 
खाना खज़ाना

मटर की चटपटी चाट

Saturday, April 06, 2019 14:55 PM

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

सामग्री:

2 कप सूखे मटर, 3 आलू, 1 प्याज (बारीक कटा), 1 टमाटर (बारीक कटा), 2 नींबू, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा, चुटकीभर हींग, 1 चम्मच इमली की चटनी, 1 चम्मच हरी चटनी, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच काला नमक, 1चम्मच चम्मच जीरा, 1 चम्मच चाट मसाला, 1/2 चम्मच धनिया पाउडर, 1/4 चम्मच अमचूर, 2-3 पापड़ी, नमक स्वादानुसार।

विधि:

सबसे पहले मटर को धोकर 5-6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। जब मटर अच्छी तरह से फूल जाए तो पानी निकाल लें। एक प्रेशर कूकर में मटर, आलू, पानी, बेकिंग सोडा और हींग डालकर 4 सीटी लगाए। अब एक पैन में तेल गरम करने के लिए रखें, तेल के गरम होते ही जीरा और टमाटर डालकर 2 मिनट तक चलाएं। फिर इसमें उबले मटर और आलू डालें। धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर मिलाएं। अब इसमें आधा कप पानी और नमक डालकर पकाएं। जब पानी लगभग सूख जाए तो आंच बंद कर दें। अब एक छोटे बाउल में मटर चाट निकालें। इसके ऊपर प्याज और सभी मसाले और नींबू का रस मिलाकर आवश्यकतानुसार इमली व हरी चटनी भी डालें। इस पर पापड़ी डालकर सेव, और हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

दो तरह की चटनी के साथ बनाए कॉर्न भेल

दो तरह की चटनी के साथ कॉर्न भेल बनाएं, जो कि चटपटी होने के साथ स्वादिष्ट भी है।

07/04/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

बनाए गरमागरम ओट्स पोहा, जानिए विधि

इन सर्दियों में सुबह के नाश्ते में हेल्थी रेसिपी का आनंद ले और घर पर ही आसानी से बनाएं गरमागरम ओट्स पोहा।

23/10/2019

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016