Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
खाना खज़ाना

बनाएं समोसा चाट, जानें विधि

Wednesday, August 28, 2019 16:40 PM
फाइल फोटो

सामग्री: 2 समोसा, 6 पापड़ी, 1/2 कप दही, 1 प्याज (कटा), 1 टमाटर (कटा), बारीक कटा हरा धनिया2 चम्मच धनिया-पुदीने की चटनी, 2 चम्मच इमली की चटनी, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच चाट मसाला, 1 कप सेव भुजिया, स्वादानुसार नमक।

विधि

2 गर्म समोसे लें और एक प्लेट में उन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़कर रखें। पापड़ी को भी तोड़कर समोसे के ऊपर फैलाएं। दही को फेंट लें ताकि उसमें कोई लम्प न रहें। उसके बाद इसें समोसे के ऊपर डाल दें। इस पर चटनी डालें। अगर आप चाट को खट्टा-मीठा फ्लेवर देने के लिए इमली की चटनी भी डाल सकते हैं। प्याज और टमाटर से गार्निश करें। चाट के ऊपर अब सेव भुजिया डाले ताकि उसमें क्रिस्पी स्वाद आ सकें। चाट को सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

पिज्जा डे पर बनाएं आटे का पिज्जा, जानिए बनाने की विधि

पिज्जा बेस बनाने के लिए, सूखे खमीर को गुनगुने पानी और चीनी में मिला लें। थोड़ी देर के लिए साइड रख दें। एक कटोरी में गेहूं का आटा, भुना चना, सोयाबीन का आटा, नमक और सभी प्रकार के बीज मिला लें। अब इसमें साइड रखा खमीर मिक्स करें। अच्छी तरह गूंथ लें। ऊपर से थोड़ा जैतून का तेल लगाकर गूंथें और साइड रख दें।

09/02/2021

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021