Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खाना खज़ाना

आलू का अचार जो हैं लीक से हटकर, जानिए बनाने की विधि

Friday, March 19, 2021 10:45 AM
आलू अचार।

सामग्री-: 4 मीडियम आलू उबले हुए, 1 प्याज टुकड़ों में कटी हुई, 2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 2 टेबल स्पून नींबू का रस, स्वादानुसार काला नमक, 1 टेबल स्पून धनिया पत्ती, 8-10 काली मिर्च, 2 टेबल स्पून सरसों का तेल, एक चुटकी मेथी के बीज।

विधि-: आलू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आलू, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, धनिया पत्ती, काली मिर्च और नमक लें। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया, जीरा और सफेद तिल डालकर सभी चीजें एक साथ अच्छे से मिला दें। अब एक तड़का पैन लेकर उसमें सरसों का तेल गर्म करके उसमें मेथी के बीज डालकर उसे थोड़ी देर गर्म होने दें। अब इस तड़के को आलू पर डालकर बाकी बची सब चीजें भी अच्छी तरह मिला लें। आपका टेस्टी इंस्टेंट चटपटा आलू का अचार बनकर तैयार है।

यह भी पढ़ें:

खाएं चटपटा साउथ-स्टाइल राजमा राइस, जानिए बनाने की रेसिपी

एक पैन में तेल गरम करें। प्याज, लाल मिर्च और शिमला मिर्च को नरम होने तक फ्राई करें। मिर्च और टमाटर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। राजमा और चावल के साथ मिक्स। हर्ब और मसाले डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। बैजल के पत्ते डालकर से गार्निश करें।

11/02/2021

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

अलग तरह का व्यंजन है मूंगदाल सैंडविच, जानिए बनाने की विधि

धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी मिलाएं और दाल के सूखते ही आंच बंद कर दें। मूंग दाल तैयार है।

17/11/2020

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं।

03/02/2021

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें।

17/02/2021