Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खाना खज़ाना

चाइनीज भेल चुरा लेगी आपका मन, जानिए बनाने की विधि

Thursday, March 18, 2021 12:50 PM
चाइनीज भेल।

सामग्री-: 1 पैकेट नूडल्स, 1 टेबल स्पून बारीक कटा लहसुन, 1 मध्यम प्याज लंबा कटा, 1/4 कप पतली लम्बी कटी शिमला मिर्च, 1/4 कप पतली लम्बी कटी गाजर, 1/4 कप पतली लम्बी कटी पत्ता गोभी, 5 बड़े चम्मच तेल, 2 टेबल स्पून शैज्वान सॉस, 2 टेबल स्पून टोमेटो सॉस, नमक स्वादानुसार।

विधि-: सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में थोड़ा-सा नमक और कुछ बूंदे तेल की डालें। पानी जब उबलने लगे, तब गैस बंद करके उसमे नूडल्स डाल दें। 7-8 मिनट के लिए बर्तन को ढक दें। अब नूडल्स को एक छन्नी में निकाल लें। और उपर से ठंडा पानी डालें जिससे ये चिपके नहीं। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, नूडल्स जब अच्छे से ठंडी हो जाए। तब गर्म तेल में हाथ से फैलाते हुए नूडल्स डालें और उन्हें कुरकुरा होने तक सेंकें। इन नूडल्स को एक पेपर में निकाल लें, जिससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाए। चाइनीज भेल बनाने के लिए अब एक पैन में 1 चमच तेल गर्म करें, तेल अच्छा गर्म होने पर तेज आंच पर ही लहसुन डालें। लहसुन तेज आंच पर पकाने के बाद इसमें प्याज डालें, शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी मिलाएं। इन्हें भी तेज आंच पर जल्दी-जल्दी हिलाएं और 1 मिनट तक पकाएं। अब इसमें नमक, शैज्वान सॉस और टोमेटो सॉस मिलाएं। 1/2 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। पैन से मिक्सचर को एक बाउल में निकालें और इसमें फ्राई नूडल्स डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें, जिससे सब्जियां और नूडल्स मिक्स हो जाएं। प्लेट में ऊपर से हरे प्याज के पत्ते से सजाकर सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

रशियन सैलेड बनाएंगी फिट एंड फाइन, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में दही, चीनी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर सलाद की ड्रेसिंग तैयार करें। अब छीलकर उबले हुए आलू और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें। खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर पानी निकाल दें। एक बाउल में सेब, अनानास के टुकड़े, अंगूर, अनार के दाने, कद्दूकस की हुई पत्तागोभी और खीरे को मिलाएं।

03/03/2021

मकर संक्रान्ति पर बनाएं बथुआ कचौड़ी, जानिए रेसिपी

पहले बथुए को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। मीडियम आंच पर एक पैन में पानी और बथुआ डालकर इसे उबाल लें। बथुए के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें। अब एक बड़े बर्तन में आटा, बथुआ, नमक और पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। इसे आधे घंटे तक सेट होने के लिए रख दें। इसी बीच एक दूसरे बर्तन में उबले आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करके स्टफिंग बना लें। अब आटे की लोईयां बना लें।

14/01/2021

सेहत के लिए बनाएं मेथी पुलाव, जानिए बनाने की विधि

मेथी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबालने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उन्हें प्रेशर कुकर में 2 सिटी आने तक पकाएं। अब एक कढ़ाई में घी गरम करके इसमें दाल चीनी, लौंग, इलाइची डालकर उसे 15 सेकंड तक पकाएं। 15 सेकंड बाद इसमें प्याज डालकर उसे नरम होने तक पकने दें।

05/02/2021

आज बनाएं मटर के समोसे, जानिए बनाने की रेसिपी

एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। उसमें डालें अजवाइन और हींग भूनें। उसमें अदरक पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, चीनी, काजू और किशमिश डालकर अच्छे से मिला कर भूनें। फि र मटर डालें, अच्छे से मिलाएं और भूनें। अब एक-चौथाई कप पानी डालें और 2 मिनट तक पकाएं।

22/01/2021

पिज्जा डे पर बनाएं आटे का पिज्जा, जानिए बनाने की विधि

पिज्जा बेस बनाने के लिए, सूखे खमीर को गुनगुने पानी और चीनी में मिला लें। थोड़ी देर के लिए साइड रख दें। एक कटोरी में गेहूं का आटा, भुना चना, सोयाबीन का आटा, नमक और सभी प्रकार के बीज मिला लें। अब इसमें साइड रखा खमीर मिक्स करें। अच्छी तरह गूंथ लें। ऊपर से थोड़ा जैतून का तेल लगाकर गूंथें और साइड रख दें।

09/02/2021

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021